घने बालों के लिए घर पर ही बनाएं तेल और हेयर पैक, जानें पूरी विधि

अगर आप भी पाना चाहते हैं लंबे, घने और स्वस्थ बाल तो इनकी उचित देखभाल करना भी आपका फर्ज है। ऐसे में घर पर ही बनाएं तेल और हेयर पैक।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 26, 2021Updated at: Jan 26, 2021
घने बालों के लिए घर पर ही बनाएं तेल और हेयर पैक, जानें पूरी विधि

अरे तु्म्हारे बाल तो बहुत रूखे और बेजान हैं। क्या तुम इनकी सेहत के लिए कुछ नहीं करती? इस तरह के वाक्य अकसर वे लोग सुनते हैं जो अपने बालों की उचित देखभाल नहीं करते हैं। अगर आपको भी इस तरह की बातें सुनने को मिलती हैं तो ये लेख आपके लिए ही हैं। बेजान बालों के चलते आप स्टाइलिंग लुक कैरी नहीं कर पाती। बाहरी ट्रीटमेंट आपको पल भी की खुशी तो दे सकता है लेकिन असर खत्म होते ही फिर से बाल फ्रिजी और बेजान नजर आने लगते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि तेल और हेयर पैक घर पर ही कैसे बनाएं। पढ़ते हैं आगे...  

healthy hair

घर पर बनाएं तेल (How To Make Oil In Hindi)

1- बेबी ऑयल के साथ अंडा

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेबी ऑयल बहुत फायदेमंद है। ऐसे में एक अंडे के पीले भाग को अच्छे से मिलाएं। इस पेस्च को तब तक फेटते रहें जब तक झाग बनना शुरू न हो जाएं। अब इस पेस्ट में एक चम्मच बेबी ऑयल मिलाएं और फिर से मिलाएं। अब इस मिक्षण में पानी मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं। अब कम से कम इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगे रहने दें और बाद में धो लें। 

इसे भी पढ़ें- नमक के साथ आपके बालों या डैंड्रफ का क्या है इलाज, जानें कैसे है फायदेमंद

2- ऑलिव ऑयल के साथ संतरे का जूस

ऑलिव ऑयल का खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ सेहत को भी अच्छा रखता है। बालों की सेहत को अच्छा रखने के लिए आप इस तेल में संतरे का जूस मिलाएं। अब इस मिक्षण को गुनगुना करें और हल्के हाथों से बलाों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। कम से कम इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर इस मिश्रण को लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।  

3- कोकोनट तेल के साथ करीपत्ता

बालों की आम समस्याओं को दूर करने में गोले का तेल अच्छा है। ऐसे में अगर इस तेल में करीपत्ता डालें और इस मिश्रण को गर्म करें। अब इस मिश्रण को हल्के हाथ से स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। अब कुछ देर इसे बालों पर लगाएं रखें और बाद में सादे पानी धो लें।

इसे भी पढ़ें-दोमुंहे बालों (Spilt Ends) से हैं परेशान? हमेशा के लिए इनसे छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये 5 हेयर केयर टिप्स

 हेयर पैक घर पर ऐसे बनाएं (How To Make Hair Pack in Hindi)

1- आमंड और जोजोबा का हेयर पैक

अगर आपको अपने बालों में नई जान डालना चाहते हैं तो आमंड और जोजोबा का हेयर पैक आप घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको दोनों को सामान मात्रा में मिलाना होगा और बालों पर लगाना होगा। थोड़ी देर बाद इस पेस्ट के धोएं। बाल चमकदार नजर आएंगे। 

2- मुल्तानी मिट्टी का पैक

अपने बालों को अच्छे से शैंपू करें और फिर उसके बाद मु्ल्तानी का पैक अपने बालों पर  लगाएं। थोड़ी देर इस पैक को लगे रहने दें और बालों को सूखने दें। बाद इसे सामान्य पानी से धो लें। यह एक कंडीशनर  का काम करता है। इससे बाल चमकदार और सुंदर नजर आएंगे।

कुछ जरूरी बातें- 

1- लंबे और धने बालों के लिए आप आमंड, नीम, भृंगराज, सैसमे, लैवेंडर ऑयल्स की मदद ले सकते हैं। 

2- ज्यादा मात्रा में तेल न लगाएं। सीमित मात्रा में तेल को लगाएं।

3- समय-समय पर जड़ों की मालिश करें। इससे रक्तसंचार में सुधार आता है।

4- शैंपू करने से पहले हाथों में हल्का सा लेत लेकर बालों की अच्छे से मसाज करें।

5- रोमछिद्र खोलने के लिए मसाज एक अच्छा विकल्प है।

6- रोजाना तेल लगाने से बचें।

 

Read More Articles on Grooming in hindi

Disclaimer