दोमुंहे बालों (Spilt Ends) से हैं परेशान? हमेशा के लिए इनसे छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये 5 हेयर केयर टिप्स

स्प्लिट एंड्स को कम न किया जाए, तो कुछ समय बाद स्प्लिट एंड्स ऊपर के बालों में होने लग जाते हैं। जो कि बालों को और खराब बना देते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Jan 25, 2021 17:32 IST
दोमुंहे बालों (Spilt Ends) से हैं परेशान? हमेशा के लिए इनसे छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये 5 हेयर केयर टिप्स

खराब होती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी का हमारे बालों के स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़ता है। इनकी देखभाल में कमी लगातार दोमुंहे बालों को जन्म देती है। आपने इस बात पर गौर किया होगा कि हम कैसे भी हेयर कटिंग क्यों न करवाएं या कितना भी अच्छा हेयर केयर रूटीन क्यों न रखें, पर दोमुंहे बालों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। दरअसल दोमुंहे बाल डैमेज हेयर की निशानी होती है। बाल के सबसे नीचे वाले हिस्से में बाल दो हिस्सों में बट जाता है, जिसे स्प्लिट एंड्स और दोमुंहे बाल कहा जाता है। ऐसे में स्प्लिट एंड्स से बचने के लिए बालों की केयर करना जरुरी होता है, क्योंकि इसका असर बालों की क्वॉलिटी और टेक्सचर पर पड़ता है। तो आइए जानते हैं दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने का तरीका।

insidebadhairs

1. दोमुंहे बालों पर लगाएं गुलाब जल और शहद

गुलाब जल में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है और दोमुंहे बालों की समस्या दूर करने में काफी कारगर है। इसके लिए 4 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच शहद और 8 चम्मच पानी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर बालों पर खासकर बालों के सिरों पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

इसे भी पढ़ें :  रूखे और बेजान बालों के लिए घर में रखी चीजों से बनाएं ये 8 अलग-अलग हेयर मास्क, बाल हो जाएंगे घने और शाइनी

2.गीले बालों पर ब्लो ड्रायर उपयोग से बचें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिक गर्म उपकरण और हेयर ड्रायर आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। ये चीजें आपके बालों से सारी नमी को सोख लेती हैं और उसे सूखा छोड़ देती है। यह भी इस कारण से है कि आपके बाल विभाजित हो जाते हैं और नीचे से खराब होने लगते हैं। इसलिए कभी भी बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें।

insidehaircaretips

3. ऐवकाडो और बादाम का तेल लगाएं

विटमिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ऐवकाडो बालों के मॉइश्चर को लॉक कर बालों को डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए आधे ऐवकाडो के पल्प में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगा लें। कुछ देर के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। ये धीमे-धीमे आपके डैमेज बालों को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : बालों के लिए इस्तेमाल करें बस ये एक तेल, झड़ते बालों और डैंड्रफ का है रामबाण इलाज

4. डाइट सही रखें

बालों को सही रखना है तो किसी को भी विटामिन और प्रोटीन से भरपूर खान पान रखना चाहिए। इसके अलावा, बायोटिन आपके बालों को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं। इसलिए बालों को स्वस्थ रखना है तो मछली, ड्राई फ्रूट्स, एवोकाडो, ओट्स और सोया को अपने आहार में शामिल करें।

insidealmondsoil

5.बालों को मॉइश्चराइज करें

अगर आपके बाल लगातार दोमुंहे हो जा रहे हैं, तो मॉइश्चराइजिंग वाले शैंपू का इस्तेमाल करें। दरअसल ज्यादा बाल धोने से बालों का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है, ऐसे में बालों का मॉइश्चराइजर करने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें कोकोनट ऑयल, शीया बटर जैसे पोषक तत्व शामिल हो।

इन सब के अलावा एक बात और ध्यान में रखे कि बार-बार हेयर ट्रीटमेंट करवाने से बचें। अगर आप अपना अधिकांश समय सैलून में उन फैंसी हेयर स्पा या उपचार करवाने में बिताते हैं, तो ये आपके बालों को अधिक नुकसान करने वाले हैं! ऐसा इसलिए है क्योंकि ये उपचार रसायनों से भरे हुए हैं और यह आपके बालों को और भी बदतर बना देगा।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer