बालों की अलग-अलग समस्याओं के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

अगर आप भी अपने बालों की समस्या को लेकर परेशान हैं तो आज से ही इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, बाल होंगे और भी अच्छे।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 16, 2020
बालों की अलग-अलग समस्याओं के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

बदलते मौसम के कारण आप अक्सर बालों की समस्या का सामना करते होंगे, ऐसे में आप तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं जिससे कि आपके बालों की समस्याओं पर लगाम लग सके। लेकिन फिर भी आपके बालों की समस्या खत्म होने का नाम नहीं लेती। ऐसे ही बालों की समस्या को लेकर लोगों की अलग-अलग समस्याएं हैं, किसी को बाल झड़ने की, किसी के बाल खराब होने की और किसी को बालों के रुखेपन की समस्या। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख में बालों की अलग-अलग समस्याओं के साथ उनके घर पर इस्तेमाल करने वाले घरेलू नुस्खे (home remedies for different hair problems) बताएंगे जिनकी मदद से आपके बालों की समस्या खत्म हो जाएगी। 

पतले बालों की समस्या

बालों का पतला होना कुछ लोगों का नहीं बल्कि कई लोगों की समस्या बना हुआ है, इसकी वजह आमतौर पर डाइट में सही पोषक तत्व न होना माना जाता है। जिसके कारण आपके बाल पतले होने लगते हैं और टूटते हैं। इससे बचने के लिए आप एक केले का प्रोटीन स्मूथी बनाएं, जिसमें अमीनो एसिड युक्त केले और अंडे होते हैं। ये आपके बालों को मजबूत करने के साथ ही उन्हें मोटा करते हैं। स्मूदी बनाने के लिए आप दो अंडे, दो पके केले, दो से तीन बड़े चम्मच शहद, आधा कप कंडीशनर और जैतून के तेल मिला लें। सभी को अच्छी तरह से मिलाने के बाद करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में बालों पर लगा लें। 

सूखे बालों के लिए सिरके का इस्तेमाल करें

सेब का सिरका बालों और विटामिन-ई से भरपूर आर्गन ऑइल को पोषण देने वाले और अनियंत्रित किस्में को मुलायम बनाने वाले उत्पाद बिल्डअप को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही एप्पल साइडर सिरका बालों को डी-फ्रिज करने में मदद करता है, यह ज्यादा बालों को अलग-अलग बनावट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1/2 एवोकैडो, 2 टेबलस्पून आर्गन ऑयल, 10 बूंदें मेंहदी का तेल और 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर को अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने का कारण बन सकता है पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS), जानें बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

सिर में खुजली से राहत के लिए नींबू लगाएं

बदलते मौसम के कारण बालों में सूखापन बहुत ही गुस्सा दिलाने जैसा होता है। इसको दूर करने के लिए आप नींबू के रस और जैतून के तेल को मिला सकते हैं। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से ये शुष्क बालों और खुजलीदार खोपड़ी से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। इसको तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच पानी मिला लें। 

इसे भी पढ़ें: कहीं बारिश आपके बालों को न बना दें रूखा और बेजान! ट्राई करें ये 5 रूल्स और बालों को रखें मानसून के लिए तैयार

सूरज से हुए नुकसान के लिए लगाएं शहद

रोजाना बाहर धूप का सामना करने वाले लोगों को सिर्फ अपनी त्वचा का नुकसान नहीं झेलना पड़ता बल्कि बालों का नुकसान भी झेलना पड़ता है। लेकिन आप इस नुकसान की पूर्ति कर सकते हैं वो भी प्राकृतिक स्वीटनर की मदद से। आप इस समस्या के लिए शहद का सहारा ले सकते हैं। ये आपके बालों में पूरी तरह से नमी बनाए रखने के साथ उन्हें कोमल बनाता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को चिपचिपा होने से भी रोकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अपने बालों पर शहद के साथ थोड़ा पानी मिलाकर रोजाना मालिश कर सकते हैं। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer