सर्दियों में फ्रिजी हो गए हैं आपके बाल? पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल बालों में लाएं नई जान

सर्दियों में बालों का फ्रिजी बाल से आप परेशान हैं, तो आइए पेट्रोलियम जेली से अपनी इस परेशानी को दूर करने का तरीका जानते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 14, 2021Updated at: Jan 14, 2021
सर्दियों में फ्रिजी हो गए हैं आपके बाल? पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल बालों में लाएं नई जान

सर्दियों में हमारे बाल काफी ज्यादा फ्रिजी हो जाते हैं। काफी सिल्की और स्ट्रेट बालों वाले लोगों के भी सर्दियों के मौसम में फ्रिजी बाल हो जाते हैं। बाल फ्रिजी होने से डैमेज और ड्राई होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। बालों को अच्छा करने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके हैं, लेकिन इससे बालों पर कोई असर नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद छोटी-छोटी चीजों से आप फ्रिजी बालों को ठीक कर सकते हैं। सर्दियों में बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप अपने बालों में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह पेट्रोलियम जेली आपके बालों की शाइनिंग को बढ़ा देती है। 

 

फ्रिजी बालों के लिए पेट्रोलियम जेल का इस्तेमाल (How to Use Petroleum Jelly in Hair)

सर्दियों में बालों की ड्राईनेस को दूर करने के लिे आप पेट्रोलियम जेली और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी भी कंपनी का 1 चम्मच पेट्रोलियम जेली लें। इसमें करीब आधा चम्मच नारियल तेल मिलाएं। ध्यान रखें कि इसमें आपको गर्म नारियल तेल का मिलाना है। ताकि पेट्रोलियम जेली और नारियल तेल को अच्छे से मिक्स किया जा सके। अब इस मिश्रण को अपने पूरे बालों में अच्छे से लगाएं। खासकर बालों के निचले हिस्से में इस मिश्रण को जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि पेट्रोलियम जेली को जड़ों में नहीं लगाना है।  

इसे भी पढ़ें - हीट, ड्रायर और केमिकल्स के कारण बाल हो गए हैं बेजान, रूखे और डैमेज? आपके बड़े काम आएंगे ये 5 हेयर पैक

इन बातों का रखें ध्यान

यह जेल आपके बालों की ग्रोथ के लिए नहीं, बल्कि बालों की शाइन बढ़ाने के लिए है। इससे आपके बाल काफी ज्यादा सॉफ्ट होंगे। फ्रिजी बालों को सॉफ्ट करने के लिए ही  पेट्रोलियम जेली और नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इस मिश्रण को आपको सिर्फ अपने बालों के थेंड पर ही लगाना है। जिस तरह आप अपने बालों में सीरम का इस्तेमाल करती हैं, उसी तरह आपको इस जेल का इस्तेमाल अपने बालों में करना है। रात के समय इस मिश्रण को बालों में लगाना आपके लिए बेहतर होगा। अगले दिन सबुह शैंपू कर लें। इस जेल से ना सिर्फ आपके बालों की शाइनिंग बढ़ेगी, बल्कि आपके बाल भी स्ट्रेट होंगे।

पेट्रोलियम जेल को हटाने के तरीका (How to remove petroleum Jelly In Hair)

पेट्रोलियम जेलेी बहुत ही ज्यादा चिपचिपा होता है। ऐसे में बालों से इस जेल को हटाना काफी मुश्किल है। अपने बालों से पेट्रोलियम जेल को हटाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • पेट्रोलियम जेली को अपने बालों से हटाने के लिए सबसे पहले एक टॉवल को गर्म पानी में डुबोएं।
  • अब इस टॉवल से पानी को अच्छी तरह निचोड़ें और फिर इसे अपने बालों में बांध लें। ऐसा करने से आपके बालों में स्टीम जाएगी।
  • स्टीम की मदद से आपके बाल से पेट्रोलियम जेल पूरी तरह से निकल जाएगा। 
  • इसके बाद बालों से तौलिया हटाकर बालों को हर्बल शैंपू से साफ कर लें। इससे आपके बाल काफी ज्यादा खूबसूरत नजर आएंगे।

नारियल तेल के फायदे (Benefits of Coconut oil)

ड्राई बालों के लिए नारियल तेल काफी अच्छा ऑप्शन होता है। नियमित रूप से नारियल तेल की मालिश से आपके बाल सिल्की होंगे। बालों की ग्रोश और शाइन बढ़ाने के लिए सप्ताह में 2 बार नारियल तेल से जरूर मसाज करें।। बालों की मसाज करने से आपके बालों के डैंड्रफ दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - Shower Tips For Winter: नहाते समय सर्दियों में न करें ये 5 गलतियां, आपके खूबसूरत बालों की चमक हो सकती है गायब

Read more articles on Hair-Care in Hindi 

 

Disclaimer