गर्मी में बालों के देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं आपके बाल, बढ़ता है हेयर फॉल

गर्मियों में अगर आप अपने बालों का ध्यान नहीं रखते है, तो इससे आपके बाल अधिक टूटते है और रूखे हो सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
गर्मी में बालों के देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां खराब कर सकती हैं आपके बाल, बढ़ता है हेयर फॉल

गर्मियां कई तरीके से हमारे लिए दुखदायी हो सकती है। गर्मी में स्वास्थ्य से लेकर आपकी स्किन और बालों की चमक खो सकती है। दरअसल तेज धूप में बालों की नमी और खूबसूरती को खराब कर सकता है। इस दौरान अपनी बालों का ख्याल रखने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है। अगर आप अपने बालों को धूप और पसीने से बचाने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाते हैं बल्कि आपके बल और खराब हो सकते हैं और बाल ड्राई और बेजान नजर आते हैं। साथ ही धूप की तेज किरण आपके बाल को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। कभी-कभी तो बालों के स्कैल्प पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसके लिए आप बाहर निकलने से पहले या नहाने के दौरान इस तरह से अपने बालों की केयर करें ताकि गर्मियों में आपके बाल भी फ्रेश और चमकदार बने रहें। 

गर्मियों में बालों के साथ न करें ये गलतियां

1. पूल या समुद्र में नहाने से बचें

गर्मियों में कई लोग बीच या समुद्र वाली जगह जाना पसंद करते है लेकिन यह शायद आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल समुद्र या पूल का पानी बहुत खारा होता है। इसमें नमक या क्लोरीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह बालों की नैचुरल चमक और बालों में मौजूद शाइनिंग को खत्म कर देता है। बालों का पीएच कम होने से वे कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटने लगते है। ऐसे में आप अगर समुद्र या पूल के पानी से नहाते भी है, तो सादे पानी से बालों को बाद में जरूर धोएं। 

summer-hair-care

2. बालों को जोर से बांधना 

कई लोग काम की व्यस्तता या पढा़ई के दौरान बालों को बन या चोटी बनाकर रखते हैं लेकिन बालों को बहुत जोर से बांधने पर वे अधिक टूटते हैं। दरअसल गर्मी में स्कैल्प पर अधिक पसीना आता है। ऐसे में बालों के अधिक टूटने की आशंका रहती है और अगर आप बाल को जोर से बांधते हैं, तो इससे वे अधिक टूटते है। अगर आपके बाल ऑयली है, तो इससे इनके टूटने की अधिक आंशका रहती है इसलिए बालों को हमेशा टाइट से बांधकर रखने की जगह कुछ देर खुला जरूर रखें लेकिन साथ ही बालों से खेलना शुरू न करें। बालों के लिए अच्छे एक्सेसरीज़ चुनें, जिससे वह फंसकर टूटे नहीं। 

3. बालों को बाहर निकलने से पहले ढकें

कई लोग बालों को कलर करवाते हैं या अलग-अलग हेयरस्टाइल फॉलो करने के शौकीन होते हैं, तो ऐसे में आपको गर्मियों के दौरान आप अपने बाल का अधिक ध्यान रखें। घर या ऑफिस से बाहर निकलते समय बालों को कवर जरूर करें। इससे बाल भी सुरक्षित रहते हैं और प्रदूषण के कारण टूटते कम है। इससे बालों का कलर भी नहीं जाता है और बाल के लिए जरूरी प्रोटीन और विटामिन बने रहते हैं। इसके लिए आप दुपट्टा या टोपी का इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे भी पढे़ं- गर्मियों में बालों की सही देखभाल के लिए जरूरी हैं ये 7 नियम

4. बहुत गर्म पानी से बालों को न धोएं

हम जानते हैं कि कई लोगों को गर्म पानी से नहाने के बाद काफी आराम मिलता है और वे चैन की नींद सो पाते है लेकिन हो सकता है कि ये गर्म पानी आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपके बाल हाइड्रेशन खो सकते हैं और स्कैल्प की त्वचा और अधिक तैलीय हो सकती है। जिससे बाल अधिक टूटते है और पतले होने लगते हैं। गर्मी में गर्म पानी से नहाने की बजाय आप ठंडे पानी से नहाएं और बालों को अच्छे से सूखाएं। इससे बालों में अधिक चमक आती है और बाल मजबूत हो सकते है। 

summer-hair-care

5. बालों के तौलिए से न बांधें

कई लोगों को नहाने के बाद समय नहीं होता है, तो तौलिए में बालों को लपेटकर न रखें। इससे गीले बाल कमजोर होकर टूट सकते हैं या तौलिए में उलझ सकते है। इसलिए नहाने के बाद बालों को हल्के हाथों से सूखाएं और और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने की कोशिश न करें। हीटिंग से बालों को नुकसान हो सकता है। साथ ही बाल उलझ सकते हैं।

नहाने के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

नहाने के समय बालों को अच्छे से साफ करें ताकि गंदगी अच्छे से साफ हो सके। कंडीशनर अगर आपको शूट करें, तभी इस्तेमाल करें और बालों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए तौलिए से बालों को रगड़ें नहीं। बालों को कंघी तभी करे, जब बाल अच्छे से सूख जाएं, नहीं तो आपके बाल अधिक टूट सकते है। इसके अलावा बालों में सीरम जरूर लगाएं और बाहर निकलने से पहले बालों को अच्छे से कवर जरूर करें। अपने खानपना में अधिक प्रोटीन और हरी सब्जियां को शामिल करें। अधिक से अधिक पानी पिएं। 

 

Disclaimer