डीप कंडीशनिंग से बनाएं अपने रूखे-बेजान बालों को रेशमी और मुलायम, जानें 4 तरीके

बाल डैमेज और रूखे हैं और देखने में भद्दे नजर आते हैं, तो उनकी देखभाल के लिए डीप कंडीशनिंग बढ़िया विकल्प है। आप घर पर भी डीप कंडीशनिंग कर सकते हैं।

 

 

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 10, 2022Updated at: Apr 10, 2022
डीप कंडीशनिंग से बनाएं अपने रूखे-बेजान बालों को रेशमी और मुलायम, जानें 4 तरीके

हेल्दी बालों के लिए उनकी देखरेख करना बेहद जरूरी है। बालों के प्रति लापरवाही बरतने से बाल रूखे, बेजान और दो-मुंहे होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हमारे बाल जब धूप और धूल के सम्पर्क में आते हैं, तो उनका डैमेज होना जायज है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए बालों को डीप कंडीशनिंग करना ठीक रहता है, जिससे उनकी अच्छी देखरेख हो सकती है। लेकिन डीप कंडीशनिंग करवाने में अच्छा खासा खर्चा भी होता है। जिसके चलते डीप कंडीशनरिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं हैं। ऐसे में आपके पास एक बेहतर, नेचुरल और अच्छा ऑप्शन है होम मेड कंडीशनर से बालों को डीप कंडीशनिंग करना।

बालों का डीप कंडीशनिंग के उपाय

1. दही के साथ डीप कंडीशनिंग

बालों को धोने के बाद उन्हें अच्छे से सुखा लें। उसके बाद दही के पानी को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लम्बाई में अच्छी तरह से लगायें। आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। अगर बाल ऑयली हैं, तो दही आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इससे बालों की फ्रिज़ीनेस खत्म हो जाती है। इससे बालों को प्रोटीन भी मिलता है।

2. डीप कंडीशनिंग के लिए शिया बटर

आपके बालों की क्वालिटी कैसी भी हो, हफ्ते में एक बार उनमें डीप कंडीशनिंग जरूर करनी चाहिए। आप शिया बटर से बालों की जड़ों में मसाज करें। जब ये आपके बालों में अच्छे से लग जाएं तो बालों को गर्म तौलिए से ढक दें। आप चाहें तो उसके लिए ब्लो ड्रायर भी प्रयोग कर सकती हैं। एक घंटे बाद बालों को धोकर उनको कंडिशन करें। इससे बालों को सुरक्षा के साथ चमक और नमी मिलती है।

hair-care

Image Credit- Bodywise

3. डीप कंडीशनिंग के लिए मेयोनीज और अंडा

मेयोनीज को आपमें से काफी लोगों ने चखा होगा। ये बालों के लिए भी फायदेमंद हैं। आपको इसमें एक अंडा और ऑलिव ऑयल मिलाना होगा। फिर इसे अपने बालों में अच्छे से लगा लें। शैम्पू करने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं और गर्म तौलिये से ढक लें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों में चमक बढ़ती है और ग्रोथ भी होती है।

इसे भी पढ़ें- मजबूत और चमकदार बाल पाने हैं तो गर्मी में बदलें अपनी ये 5 आदतें

4. एलोवेरा से करें बालों की डीप कंडीशनिंग

एलोवेरा स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। एलोवेरा की पत्तियों से ताजा एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों से छोर तक लगाएं। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो दें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में एक बार जरुर ट्राई करें। इससे बाल टूटना बंद हो जाएंगे और वो घने हो जाएंगे। इसके इस्तेमाल से रुसी से भी छुटकारा मिलेगा।

5. डीप कंडीशनिंग के लिए शहद

बालों के लिए कई प्रोडक्ट्स में हनी यानि की शहद का इस्तेमाल किया जाता है। आप शहद को एवोकाडो के साथ पेस्ट बनाकर अपने बालों में अच्छे से लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद शैम्पू से धो लें। आप शहद को ऑलिव आयल, नारियल का तेल के साथ भी मिला सकती हैं। इससे बालों में मॉइस्चराइजिंग बढ़ती है। बाल भारी भी दिखते हैं।

hair-care

Image Credit- Freepik

6. डीप कंडीशनिंग करे ग्रेपसीड ऑयल

आपके बाल कितने भी बड़े या छोटे हों, उनके हिसाब से ग्रेपसीड यानि की अंगूर के बीज के तेल को गर्म करें। फिर अपने बालों की जड़ों में इस तेल को अच्छे से लगाएं और गर्म तौलिये से इसे अच्छे से ढक लें। फिर शैम्पू से धो लें। हफ्ते में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों का टूटना रुक जाता है।

7. डीप कंडीशनिंग करें कैस्टर ऑयल से

बालों के लिए ब्लैक कैस्टर ऑयल काफी अच्छा माना जाता है। आप अपने बालों के हिसाब ये ऑयल लेकर अच्छे से जड़ों में लगाएं। आप पूरी रात के लिए बालों में इसे लगाकर रखें। सुबह बालों को अच्छे शैम्पू से धो लें। इससे बाल फ्रिज फ्री हो जाते हैं। और उन्हें मजबूती भी मिलेगी। इससे बाल धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

तो कुछ इन तरीकों से आप अपने बालों में घर बैठे डीप कंडीशनिंग कर सकती हैं। ये तरीके बिलकुल आसान, नेचुरल और केमिकल फ्री हैं। जिससे बालों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Main Image Credit- Femina.in

Disclaimer