बालों के लिए चाय का पानी: टूटते और झड़ते बालों की समस्या रोकने में फायदेमंद है चाय पत्ती का पानी

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए चाय का पानी इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसके कई अन्य फायदे हो सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
बालों के लिए चाय का पानी: टूटते और झड़ते बालों की समस्या रोकने में फायदेमंद है चाय पत्ती का पानी

कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं। इसके सेवन से शरीर की थकान दूर होती है। साथ ही यह आपको तरोताजा एहसास कराता है। इसके अलावा चाय की पत्तियों से तैयार रिंस का इस्तेमाल कई लोग अपने बालों को धोने के लिए करते हैं। यह बालों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही आपके बालों में चमक आती है। लेकिन क्या चायपत्ती का पानी झड़ते और टूटते बालों की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है? आज हम इस लेख में इस विषय पर विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं टी रिंस (tea rinse for hair growth) बालों के लिए कैसे है फायदेमंद? 

झड़ते और टूटते बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चाय का पानी?

ग्रीन टी और ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो स्वाभाविक रूप से आपेक बालों को स्वस्थ बनाए रखने में असरदार हो सकता है। हेयर रिंस के रूप में ब्लैक और ग्रीन टी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। क्योंकि यह बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं। साथ ही यह बालों को झड़ने से रोकने में असरदार हो सकती हैं। इसके अलावा चाय का पानी बालों की रंगत और चमक को बढ़ाने में असरदार होता है। चाय में मौजूद फ्लेवोनोइड बालों के विकास में आपकी मदद (best tea rinse for hair growth,) कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चावल के पानी और शहद से बनाएं हेयर रिंस, रूखे और बेजान बालों की समस्या से मिलेगा छुटकारा

बालों के लिए चाय का पानी के फायदे (Tea Rinse benefits for Hair)

नैचुरल हेयर डाई के रूप में करता है काम

चाय के पानी से बालों को धोने से आपके बालों का रंग नैचुरल रूप से काला हो सकता है। अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं, तो चाय के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको बालों को अधिक काला करना है, तो आप चाय के पानी में ब्लैक कलर करने के लिए अन्य विकल्प भी एड कर सकते हैं। 

बालों को रखे मॉइश्चराइज

ग्रीन टी में मौजूद पैंथेनॉल, विटामिन बी, विटामिन ए बालों के लिए मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे समय तक हाइड्रेट रह सकते हैं। 

बालों की बढ़ाए चमक

बालों की चमक को बढ़ाने के लिए आप चाय का पानी अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी से बालों को धोने से बालों की चमक बढ़ सकती है। साथ ही बालों की डलनेस को कम करने में यह काफी प्रभावी हो सकता है। 

स्कैल्प को रखे हेल्दी

चाय का पानी स्कैल्प को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है। दरअसल, चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होता है, जो स्कैल्प से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में असरदार हो सकता है। 

इसे  भी पढ़ें - घने और चमकदार बाल चाहिए तो शैंपू और कंडीशनर के बाद बालों को इन 5 चीजों से धोएं

झड़ते बालों से दिलाए छुटकारा

अगर आप हेयर लॉस से जूझ रहे हैं, तो चाय का पानी से अपने बालों को धो सकते हैं। चाय की पत्तियों में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकने में असरदार हो सककता है। खासतौर पर ग्रीन टी का पानी झड़ते बालों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

चाय के पानी से बालों को धोने से बालों की कई तरह की समस्या दूर की जा सकती है। अगर आप अपने बालों में चमक लाना चाहते हैं, तो इस पानी से नियमित रूप से अपने बालों को धोएं। साथ ही यह झड़ते बालों की समस्या दूर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार टी रिंस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट करके ही बालों पर इसका इस्तेमाल करें। ताकि इससे किसी भी तरह के होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके।

Disclaimer