ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान हैं? बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

ऑयली बालों की समस्या के कारण बाल कमजोर होते हैं और आपके लुक पर भी प्रभाव पड़ता है, जानें बालों को ऑयल फ्री बनाने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान हैं? बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आपके व्यक्तित्व और खूबसूरती को बेहतर बनाने में बालों का बड़ा महत्व है। हेल्दी और घने बाल भला कौन नहीं चाहता है लेकिन आज के समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण बालों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। बालों से जुड़ी एक गंबीर समस्या है बालों का ऑयली होना। ऑयली बालों की वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बालों में चिपचिपाहट, बाल झड़ने की समस्या आदि इसकी वजह से हो सकती है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो अच्छी से अच्छी ड्रेस पहनने के बाद भी आपका लुक या अपीयरेंस इंप्रेसिव नहीं लगता है। इसकी वजह से आपका आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है। अत्यधिक ऑयली या ग्रीसी बाल आपके स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कई लोगों में ऑयली बालों की समस्या बालों की सही ढंग से देखभाल न करें की वजह से भी हो जाती है। गर्मी के मौसम में ऑयली बालों को मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी ऑयली बालों की समस्या से परेशान हैं तो आइये जानते हैं बालों को ऑयल फ्री करने के टिप्स।

बालों को ऑयल फ्री बनाने के टिप्स (Tips To Make Hair Oil Free in Hindi)

ऑयली बालों की समस्या सबसे ज्यादा गर्मी के मौसम में परेशान करती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सही तरीके से बालों को धोना जरूरी है। बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मार्केट में मिलते हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स या तो केमिकल के इस्तेमाल से बने होते हैं या ऐसे होते हैं जिसकी वजह से आपके स्कैल्प और बालों को नुकसान हो सकता है। आप अगर नेचुरल तरीके से अपने बालों को ऑयल फ्री बनाना चाहते हैं तो इन 5 तरीकों को अपना सकते हैं।

Oil-Free-Hair

इसे भी पढ़ें : ऑयली स्कैल्प का कारण बन सकती हैं ये गलतियां, बालों का एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

1. मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से बालों को बनाएं ऑयल फ्री

बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चूंकि मुल्तानी मिट्टी में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है इसलिए इसके इस्तेमाल से आपके बालों और स्कैल्प पर कोई नुकसान नहीं होता है। बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए सबसे पहले आप मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रखें और इसके बाद इसे रातभर रखा रहने दें। अब सुबह में इस मिट्टी को अच्छी तरह से मैश करके पेस्ट के रूप में बालों और स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर स्कैल्प की मसाज करने के बाद बालों में कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें। लगभग 20 से 30 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करने पर आपके बालों को फायदा मिलता है। ऑयली बालों के अलावा बालों में रूसी की समस्या, खुजली आदि में बहुत फायदा मिलता है।

2. एलोवेरा जेल से करें बालों को ऑयल फ्री

एलोवेरा का इस्तेमाल संपूर्ण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है। एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से बालों के सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखने में फायदा मिलता है। बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए सबसे पहले 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें लगभग 1 चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाएं। इस इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद बालों में लगा लें। बालों में इसे लगाने के बाद 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से वॉश करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके बाल और स्कैल्प ऑयल फ्री हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : क्या गर्मी में ऑयली हो जाते हैं आपके बाल? एक्सपर्ट के इन 10 टिप्स को जरूर करें फॉलो

Oil-Free-Hair

3. कोकोआ पाउडर से बनाएं बालों को ऑयल फ्री

बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए कोकोआ पाउडर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। बालों की शाइन बढ़ाने और उन्हें ऑयल फ्री बनाने के लिए कोकोआ पाउडर बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण बालों और स्कैल्प से अतिरिक्त तेल एब्जॉर्ब करते हैं। बालों को ऑय4. ल फ्री बनाने के लिए आप सबसे पहले 1 चम्मच कोकोआ पाउडर लें और इसे अच्छी तरह से बालों और स्कैल्प पर छिड़क लें। इसके बाद बालों को कंघी कर लें। ऐसा कुछ समय तक करने से आपके स्कैल्प और बाल ऑयल फ्री हो सकते हैं।

4. आंवला पाउडर और रीठा का इस्तेमाल

आंवला पाउडर और रीठा का इस्तेमाल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए सबसे पहले आंवला पाउडर लें और इसमें रीठा डालें। दोनों बराबर मात्रा में लेकर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से फायदा मिलता है।

5. टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप 10 से 20 मिली टी ट्री ऑयल लें और इसके फेंट कर पूरे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद इसे बालों पर घंटे भर लगा रहने दें। अब अपने बालों को माइल्ड शैंपू के इस्तेमाल से धुलें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिलेगा। आप हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मानसून में बालों के चिपचिपेपन से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, ऑयली बालों से मिलेगा छुटकारा

बालों को ऑयल फ्री बनाने के लिए ऊपर बताये गए उपाय बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप नेचुरल तरीके से अपने बालों को ऑयल फ्री बना सकते हैं। अगर आपके स्कैल्प या बालों में किसी तरह की बीमारी या कोई अन्य समस्या है तो इनका इस्तेमाल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer