बालों की जड़ों में दर्द होना: बालों की जड़ों में दर्द हो तो करें ये 4 चीजें, मिलेगा आराम

बालों की जड़ों में दर्द हो तो क्या करें : बालों की जड़ों में दर्द होने पर इनके कारणों को जानना और इससे छुटाकारा पाने के उपायों को जानना जरूरी है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2022Updated at: Apr 16, 2022
बालों की जड़ों में दर्द होना: बालों की जड़ों में दर्द हो तो करें ये 4 चीजें, मिलेगा आराम

बालों की जड़ों में दर्द से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। ये कई बार इतना परेशान करने वाला होता है कि इस इग्नोर नहीं किया जा सकता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि बालों की जड़ों में दर्द क्यों होता है। दरअसल, बालों की जड़ों में दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि टाइट हेयर स्टाइल, स्कैल्प इंफेक्शन और नमी की कमी। ऐसे में कई बार स्कैल्प की त्वचा में रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है और आसपास की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे स्कैल्प की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की जड़ों में तेज दर्द होता है और बाल हिलाने पर आपको तेज दर्द, जलन या झुनझुनी महसूस होती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपने बालों की जड़ों में दर्द करने के लिए कुछ उपाय करें। ऐसे में कुछ नेचुरल चीजें इस काम में आपकी मदद कर सकती है। 

inside_hairrootpainremedies

बालों की जड़ों में दर्द हो तो क्या करें-Pain in hair roots home remedy in hindi 

1. बालों को ढीला बांधा करें

बालों को टाइट करके बांधने से आपके बालों की जड़ों में खिंचाव होता है और फोलिसिकल्स में सूजन होता है। ऐस में बालों की जड़ों में तेज दर्द होने लगता है और यहां तक कि यह  बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और पतले होने लगते हैं। ऐसे में आपको बालों को ढीला करके बांधना चाहिए। जैसे कि कभी वो हेयर स्टाइल बनाएं जो कि बालों की जड़ों पर कसाव ना बढ़ाए और बालों की जड़ों को आराम दे। इसके अलावा आप अपने बालों को ढीला भी छोड़ सकते हैं। तो, अगर आपके बालों की जड़ों में हमेशा दर्द रहता है तो आप उन हेयर स्टाइल से बचें जिसमें कि बालों की जड़ों में खिंचाव हो। 

इसे भी पढ़ें : तेजी से सफेद हो रहे हैं आपके बाल तो इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तिल का तेल

2. हेयर प्रोडक्ट्स से ब्रेक लें

हेयर प्रोडक्ट्स कई बार आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है। जैसे कि ड्राई शैंपू,बालों के दर्द का एक बड़ा कारक बनता जा रहा है। ये बालों की जड़ों को ड्राई बनाता है और तेज दर्द का कारण बनता है। दरअसल, गीले स्कैल्प में गंदगी के साथ बैक्टीरिया पनप सकते हैं, खासकर अगर वे पसीने के साथ मिल जाते हैं, जिससे संभावित रूप से सूजन, खुजली और दर्द होता है। इससे बालों की जड़ों में तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए और इसकी जगह नेचुरल चीजों का इस्तेनाल करना चाहिए।

3. स्कैल्प की सफाई रखें

स्कैल्प की सफाई रख कर आप अपने बालों के दर्द से बच सकते हैं। दरअसल, बालों की सही से सफाई ना करने के कारण आपके स्कैल्प पर गंदगी के कारण इंफेक्शन हो सकता है और ये बालों की जड़ों में सूजन व दर्द का कारण बन सकता है। जैसे कि सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस जैसी फ्लेकिंग स्थिति जो कि बालों में गंदगी के कारण बनती है। ये सबसे पहले बालों की जड़ों में सूजन पैदा करती है। ऐसे में आपको अपने बालों को रोजाना धोना चाहिए। साथ ही आप अपने बालों के लिए बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि सौम्य होते हैं और जिसे आप अपने बालों के लिए बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कुछ नेचुरल चीजें जैसे कि ग्लिसरीन और सौम्य पीएच शैम्पू से भी आप अपने स्कैल्प की सफाई कर सकते हैं। ये स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है और इसे साफ रखता है। 

inside_aloevera

इसे भी पढ़ें : जरूरत से ज्यादा कंडीशनर का प्रयोग बालों के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें बचाव के तरीके

4. एलोवेरा लगाएं

कई बार ड्राईनेस और लंबे समय तक बालों में नमी की कमी रहने से जड़ों में सूजन आ जाती है और बालों में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप जड़ों में नमी बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एलोवेरा नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है जो कि बालों की जड़ों को नरिश करता है और इसे अंदर से हेल्दी बनाता है। साथ ही ध्यान रखें कि बैक्टीरिया या फंगस जैसे संक्रमण फैलाने वाले एजेंट जैसे कि बालों के ब्रश, तौलिये और अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से ये और फैल सकता है। इसलिए इन चीजों को साझा ना करें। 

इन तमाम चीजों के अलावा आपको इसे बचने के लिए एक काम जरूर करना चाहिए। जैसे कि बालों में रोजाना तेल जरूर लगाएं। बालों की रोज मालिश करें और स्कैल्प की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

all images credit: freepik

Disclaimer