तेजी से सफेद हो रहे हैं आपके बाल तो इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तिल का तेल

तिल के तेल का उपयोग सफेद बालों के लिए : तिल के तेल से आप हेयर पैक बना कर या फिर हेयर ऑयल की तरह कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Mar 21, 2022
तेजी से सफेद हो रहे हैं आपके बाल तो इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तिल का तेल

आज कल की खराब लाइफस्टाइल और डाइट के कारण हमारे बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। तो, कई बार स्ट्रेस के कारण भी सफेद बालों की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में कई बार हमें लाइफस्टाइल और डाइट के साथ अपने हेयर केयर रूटीन में भी बदलाव करना चाहिए। हेयर रूटीन की बात करें तो तिल का तेल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले तो ये क्षतिग्रस्त बालों को अंदर स्वस्थ बनाता है। दूसरा ये ड्राई बालों को अंदर से नमी देता है। लेकिन इसकी एक खास बात ये भी है कि तिल का तेल प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसानों को रोकता है और कम उम्र में सफेद होते बालों में कमी लाता है। इसके अलावा भी सफेद बालों के लिए तिल के तेल (Til ka tel safed balo ke liye) के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका और साथ ही जानेंगे इसके फायदे। 

Inside_greyhair

तिल के तेल का उपयोग सफेद बालों के लिए-  Black sesame oil for grey hair in hindi

1.  तिल के तेल से बालों की करें मालिश

तिल के तेल से आप अपने बालों की जड़ों से मालिश कर सकते हैं। ये बहुत ही फायदेमंद होता है। दरअसल, कई बार बालों का सफेद होना पोषण की कमी या फिर ब्लड सर्कुलेशन की कमी की निशानी होती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी ये होता है कि आप अपने बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचाएं और साथ ही उनके ब्लड सर्कुलेशन को सही करें। तिल का तेल ये दोनों कर सकता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई बालों को तेजी से काला करने में मदद करते हैं और इसे अंदर से काला करते है। इसलिए अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आपको बालों को काला करने के लिए तिल के तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : जरूरत से ज्यादा कंडीशनर का प्रयोग बालों के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें बचाव के तरीके

2. मेहंदी में तिल का तेल मिला कर लगाएं

मेहंदी में तिल का तेल मिला कर लगाना बालों का काला करने का एक तरीका है। दरअसल, मेहंदी को बहुत से लोग एक नेचुरल डाई की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसे लगाने से बाल ब्राउन या लाल हो जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों को नेचुरली काला बनाना चाहते हैं तो आपको मेहंदी को तिल के तेल में भिगोना चाहिए और फिर इसे बालों में लगाना चाहिए। ऐसे में ये कई तरह से फायदेमंद होता है। जैसे कि पहले तो ये बालों को काला करता है, दूसरा बालों में अंदर से नमी पहुंचाता है और तिसरा स्कैल्प इंफेक्शन जैसे स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इस तरह ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

3. तिल के तेल से बनाएं एलोवेरा पैक

तिल के तेल और एलोवेरा से आप एक खास हेयर पैक बना सकते हैं और इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को अंदर से हेल्दी बनाने के साथ इसे नमी देगा और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाएगा। साथ ही ये आपके बालों को अंदर से काला करने में मदद करेगा और जड़ों से मजबूत बनाएगा। इस खास हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकाल लें और इसमें 2 चम्मच तिल का तेल मिलाएं। अब इसे पूरे बालों पर लगाएं। एक घंटा छोड़ दें और अब अपने बालों को धो लें।

Inside_tilakatel

4. रोजाना नहाने से पहले लगाएं तिल का तेल

रोजाना नहाने से पहले तिल का तेल लगाना हमारे यहां एक परंपरा भी रही है। दरअसल, आयुर्वेद की मानें तो, तिल के तेल में शांत करने का गुण होता है और नहाने से पहले इसे बालों में लगाने से ये स्ट्रेस कम करता है और हमारे बालों की जड़ों को अंदर से मजबूत करता है। इसके अलावा इससे ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है जिससे बाल सफेद नहीं होते। साथ ही तिल के तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और विटामिन बी बाहरी डैमेज से बालों को बचाते हैं और यही कारण हैं कि कम उम्र में सफेद हो रहे बालों को रोकते हैं।

इसे भी पढ़ें : होली खेलने के बाद डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए लगाएं ये 3 हेयर मास्क, दूर होगी स्कैल्प की ड्राईनेस

5.  तिल के तेल में करी पत्ता पका कर लगाएं

तिल का तेल में करी पत्ता पका कर लगाना बालों को हेल्दी बनाता है।   तिल का तेल का अमीनो एसिड बालों को गहरी पोषण प्रदान करता है और इसके आंतरिक क्षति से बचाता है। साथ ही यह अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण सूखे बालों के लिए एक अद्भुत उपाय के रूप में काम करता है। यह बालों में नमी को लॉक करता है और इस प्रकार गर्मी और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान को रोकता है। इसके अलावा करी पत्ता भी बालों को हेल्दी रखने और काला करने के लिए जाना जाता है। इसलिए तिल के तेल में करी पत्ता पकाएं और इस तेल को ही बालों के लिए इस्तेमाल करें। 

इस तरह आप बालों के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये तनाव के कारण बालों का झड़ना भी बंद करते हैं और साथ ही माइग्रेन और अनिद्रा के लिए एक बेहतरीन उपाय की तरह काम करते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer