सफेद बालों की समस्या दूर कर सकती है चायपत्ती, बालों को काला रखने के लिए इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करना का तरीका क्या है?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 02, 2021Updated at: Dec 02, 2021
सफेद बालों की समस्या दूर कर सकती है चायपत्ती, बालों को काला रखने के लिए इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से इन दिनों लोगों को कम उम्र में ही सफेद बाल हो रहे हैं।  ऐसे में लोग अपने सफेद बालों की परेशानी को छुपाने के लिए तरह-तरह के हेयर डाई का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन हेयर डाई के इस्तेमाल से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं, तो बालों में नैचुरल उत्पादों का प्रयोग करें। आज हम आपको इस लेख में ब्लैक टी से बालों को काला करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आपके बालों की प्राकृतिक रूप से रंगत अच्छी हो सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं सफेद बालों की परेशानी को दूर करने के लिए कैसे करें ब्लैक टी का इस्तेमाल ?

ब्लैक टी का सीधे तौर पर करें इस्तेमाल 

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लैक टी टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकता है।  इसके लिए लगभग 2 कप पानी लें। इसमें 5 से 6 चम्मच चाय की पत्ती डाल लें। अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस पानी में अपने बालों को करीब 30 मिनट तक के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद अपने बालों को गर्म पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 3 से 4 बार इस तरह ब्लैक टी का इस्तेमाल करने से आपके बाल काले हो सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - क्यों हो जाते हैं बाल सफेद? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और बालों की सफेदी रोकने के 5 उपाय

ब्लैक टी और कॉफी का करें इस्तेमाल

बालों को काला करने के लिए आप ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2 से 3 चम्मच कॉफी बीन्स लें। अब इसे अच्छे से पीस लें। इस कॉफी बींस की मदद से सफेद बालों की परेशानी दूर हो सकती है। पीसे हुए कॉफी बींस को 3 कप पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें तीन ब्लैक टी बैग्स डालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा करें। इसके बाद ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब 1 घंटे तक इसे अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने बालों को धो लें। इससे सफेद बालों की परेशानी दूर हो सकती है।  

ब्लैक टी और तुलसी

सफेद बालों की परेशानी को कम करने के लिए आप तुलसी और ब्लैक टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए 1 कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी डाल दें।  इसके बाद इसमें 5 से 6 तुलसी की पत्तियां डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इससे आपके बाल कुछ समय में धीरे-धीरे सफेद होना कम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए इन 2 तरीकों से एलोवेरा का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

ब्लैक टी और अजवाइन

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप ब्लैक टी और अजवाइन का मिश्रण भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच मेहंदी का पाउडर लें। इसके बाद 2 चम्मच अजवाइन और 2 ब्लैक टी बैग्स लें। इसके बाद इन सभी सामग्री को एक कप पानी में उबाल लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपके बाल काले हो सकते हैँ। 

बालों को काला करने के लिए आप ब्लैक टी का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सिर्फ ब्लैक टी के इस्तेमाल से आपके बाल काले नहीं हो सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको अपने डाइट और बालों की केयर करने की भी आवश्यकता है। ताकि शरीर में हो रही कमियों को पूरा किया जा सके।

 

Disclaimer