सफेद बालों को काला करने के लिए इन 2 तरीकों से एलोवेरा का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

बालों को काला करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं इस्तेमाल करने का आसान तरीका

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 04, 2021
सफेद बालों को काला करने के लिए इन 2 तरीकों से एलोवेरा का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक सामान्य समस्या है, लेकिन इन दिनों कम उम्र के लोगों के बाल भी सफेद हो रह हैं। गलत खानपान और बदलता लाइफस्टाइल इसकी प्रमुख वजह है। अगर कम उम्र में बाल सफेद होने लगे, तो यह शर्मिंदगी का कारण बनने लगता है। इस वजह से कई लोग अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए तरह-तरह के केमिकल्स युक्त डाई का इस्तेमाल करने लगे हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही इससे सफेद बालों की परेशानी और ज्यादा बढ़ने लगती है। इसलिए सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स के बजाय घरेलू उपायों का सहारा लें। इससे आपके बालों की परेशानी भी कम होगी। साथ ही किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आज हम इस लेख में सफेद बालों को एलोवेरा से काला करने का तरीका बताएंगे। इससे आपके बालों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही इससे ढेरों फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों को काला करने के लिए कैसे लगाएं एलोवेरा ?

बालों को काला करने के लिए कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल?

एलोवेरा को इस्तेमाल करने का तरीका - 1

आवश्यक सामाग्री

विधि

  • सबसे पहले 1 बर्तन में एलोवेरा जूस डालें। 
  • अब इसमें कॉफी या मेहंदी का पेस्ट अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
  • इसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 
  • इस पेस्ट को बालों में लगाने के बाद करीब 30 से 40 मिनट तक के लिए सूखने छोड़ दें। 
  • इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 
  • फिर कंडीशनर लगा लें। 

बालों को काला करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने का तरीका - 2

आवश्यक सामाग्री 

  • एलोवेरा जेल -1 कप
  • नींबू का रस - 2 चम्मच

विधि

एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें। अब इसमें नींबू का रस मिक्स करके इसे बालों के स्कैल्प पर लगा लें। इसके बाद इसे करीब 20 से 30 मिनट तक सूखने दें। बाद में बालों को नॉर्मल पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस पेस्ट को इस्तेमाल करने से आपके बाल काले हो सकते हैं।  

कितनी बार लगाएं ये पेस्ट?

बालों को काला करने के लिए आप इस पेस्ट को सप्ताह में 3 से 4 बार लगाएं। नियमित रूप से बालों में पेस्ट को लगाने से आपके बाल काले हो सकते हैं। साथ ही कई अन्य परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - पुरानी कब्ज को ठीक करता है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

बालों में एलोवेरा पेस्ट लगाने के फायदे

1. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आपके बालों को काला करने के साथ-साथ सॉफ्ट बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह बालों के रुखेपन को दूर करने का काम करता है। एलोवेरा से आपके बाल हाइड्रेट होते हैं। 

2. बालों को काला करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है। यह बालों को रंगने में आपकी मदद करता है। 

3. एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। इससे आपके बाल कम टूटेंगे और बालों की जड़े मजबूत होंगी। 

 कर सकते हैं। यह

4. डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए भी आप इस जेल का इस्तेमा

5. स्कैल्प से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमालसे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को अच्छा करता है। 

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से आपके बाल काले होने के साथ-साथ कई अन्य फायदे हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर इन पेस्ट को लगाने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी महसूस हो रही है, तो तुरंत इसे अपने बालों से हटा लें। परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें। 

Disclaimer