पुरानी कब्ज को ठीक करता है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

लंबे समय से कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं तो रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन करें, इससे कब्‍ज की श‍िकायत दूर होती है

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 09, 2021Updated at: Aug 09, 2021
पुरानी कब्ज को ठीक करता है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

पेट साफ न होने के कारण कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है, कब्‍ज को ही कॉन्‍सट‍िपेशन कहा जाता है। कब्‍ज होने के क्‍या लक्षण हैं? कब्‍ज होने पर आपको गैस, एस‍िड‍िटी, जी म‍िचलाना, पेट दर्द, स‍िर दर्द, डकार आना आद‍ि समस्‍याओं से जूझना पड़ सकता है। एलोवेरा का जूस पीने से कब्‍ज की श‍िकायत तो दूर होती ही है साथ ही ज‍िन लोगों के पेट में छाले होते हैं वो भी एलोवेरा से ठीक हो जाते हैं। इस लेख में हम कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए एलोवेरा के फायदे और इस्‍तेमाल पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

alovera juice

(image source:vogue)

कब्‍ज की श‍िकायत है तो एलोवेरा का जूस प‍िएं 

एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं, इसके इस्‍तेमाल से शरीर में मौजूद कई समस्‍याएं दूर होती हैं। एलोवेरा के पत्‍तों में जो जेल भरा होता है उसके इस्‍तेमाल से काढ़ा, जूस, लेप और अन्‍य कई चीजें बनाई जाती हैं। एलोवेरा का सप्‍लीमेंट या ताजा जेल इस्‍तेमाल करने के अलावा आपके पास कोई अन्‍य व‍िकल्‍प नहीं है ज‍िसके जर‍िए एलोवेरा म‍िल सके। ज‍िन लोगों को काफी समय से कब्‍ज की श‍िकायत है उन्‍हें रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाह‍िए।  एलोवेरा को अगर आप पहली बार पी रहे हैं तो उसकी कम मात्रा का ही सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- सोरायसिस का रामबाण इलाज है घृतकुमारी, निशान से भी मिलता है छुटकारा

एलोवेरा का जूस कैसे बनाएं? (How to make alovera juice)

alovera juice recipe

(image source:hearstapps)

आपको एलोवेरा को कब्‍ज की समस्‍या ठीक करने के लिए एक हफ्ते से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना है और एक द‍िन में आपको एक ग्राम से ज्‍यादा एलोवेरा का सेवन नहीं करना है। बच्‍चों के ल‍िए इन नुस्‍खे को न आजमाएं। एलोवेरा का जूस बनाना बेहद आसान है, चल‍िए जानते हैं एलोवेरा जूस की आसान रेस‍िपी-  

एलोवेरा जूस बनाने की सामग्री: एलोवेरा, सेंधा नमक, काली म‍िर्च, नींबू का रस, शहद, अदरक 

एलोवेरा जूस बनाने का तरीका:  

  • एलोवेरा का जूस बनाने के ल‍िए ताजे एलोवेरा के पत्‍ते तोड़ लें। 
  • पत्‍तों में से जेल को न‍िकालकर अलग कर लें। 
  • अब जेल में शहद, नींबू का रस, थोड़ी अदरक डालकर म‍िक्‍सी में चलाएं। 
  • म‍िश्रण को ग‍िलास में न‍िकालकर ऊपर से चुटकी भर सेंधा नमक और काली म‍िर्च डालकर प‍िएं। 

इसे भी पढ़ें- ऐलोवेरा का करें ऐसा प्रयोग, 2 दिन में दांतों का पीलापन होगा दूर

क्‍या एलोवेरा का जूस बनाने के ल‍िए पत्‍तों को उबाल सकते हैं? (Can alovera boiled)

आपको पत्‍तों को उबालना नहीं चाह‍िए इससे एलोवेरा में मौजूद उसके पोषक तत्‍व खत्‍म हो जाएंगे। ज‍ितना ज्‍यादा आप एलोवेरा के पत्‍तों को गरम करेंगे उसमें मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स उतने ही कम होते जाएंगे। एलोवेरा की कैप्‍सूल भी आती है पर आपको ताजा रस ज्‍यादा फायेदा करेगा, हालांक‍ि आपको एलोवेरा कैप्‍सूल का इस्‍तेमाल डॉक्‍टर की सलाह पर करना चाह‍िए। आप एलोवेरा जूस को नार‍ियल पानी में म‍िलाकर भी पी सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही एलोवेरा जूस का सेवन करें। 

अगर आपको एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने के बाद भी कब्‍ज की समस्‍या से आराम नहीं म‍िलता है तो आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क करके कब्‍ज का इलाज करवाएं। 

(main image source:https://assets.website,exportersindia)

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer