पेट नहीं होता है साफ और बनी रहती है कब्ज? इन 5 एक्सरसाइज से दूर होंगी पेट की सभी परेशानियां

अगर सुबह के वक्त आप अपने पेट को अच्छे से साफ करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से इन एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल करें। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 04, 2021Updated at: Aug 04, 2021
पेट नहीं होता है साफ और बनी रहती है कब्ज? इन 5 एक्सरसाइज से दूर होंगी पेट की सभी परेशानियां

सुबह-सुबह अगर पेट अच्छे तरीके से साफ नहीं होता है, तो हमारा पूरा दिन खराब निकल जाता है। पेट साफ न होने की वजह से किसी भी काम में मन नहीं लगता है। ऐसे में हम काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। इसलिए पेट को साफ करने के लिए तरह-तरह की चीजें खाने लगते हैं, जिससे पेट साफ हो जाए। लेकिन ज्यादा खाने से पेट की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में एक्सरसाइज (Best Exercise to clean your Stomach) आपके लिए बेहतर हो सकता है। पेट साफ करने या फिर कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज करें। इन एक्सरसाइज से पेट साफ होने के साथ-साथ पाचनशक्ति भी मजबूत होती है। चलिए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में-

पैदल चलें 

अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई भी परेशानी है, तो पैदल चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पाचन तंत्र की मजबूती के लिए नियमित रूप से टहलें। रिसर्च के मुताबिक, रोजाना 30 मिनट वॉक करने से मल को त्यागने में आसानी होती है। इसके साथ अगर किसी के पेट की सर्जरी हुई है, तो उन्हें नियमित रूप से वॉक करना चाहिए। क्योंकि इससे हमारे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। साथ ही पाचन से जुड़ी हर एक परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में साइकिलिंग करने के होते हैं ढेर सारे फायदे, लेकिन इस दौरान जरूरी हैं कुछ सावधानियां

पेट साफ करे क्रंच एक्सरसाइज (Crunch Exercise Clean your Stomach)

पेट साफ करने और पाचन को मजबूत करने में क्रंच एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इस एक्सरसाइज को आप कई रूप में कर सकते हैं। जैसे- वर्टिकल लेग क्रंच, रिवर्स क्रंच, लॉन्ग आर्म क्रंच। 

सामान्य क्रंच एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक मैट बिछाकर उसपर सीधे लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए जमनी पर रखें और अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें। अब अपने कंधों को फर्श से हल्का सा उठाएं और फिर नीचे रखें। इस क्रंच को आप कई बार दोहरा सकते हैं। यह बहुत ही आसान एक्सरसाइज है।

रस्सी कूदें

पेट को साफ करने के लि सुबह के वक्त रस्सी कूदें। रस्सी कूदना एक बहुत ही सरल और फायदेमंद एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को आप कहीं भी आसानी से कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे होंगे। यह मुख्य रूप से पाचन तंत्र के अंगों को साफ करने में मददगार होता है। इसलिए अपने डेली रुटीन में इस एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

सिट अप एक्सरसाइज

पेट को साफ करने में सिट अप एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकता है। गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप इस एक्सरसाइझ को कर सकता है। इसके अलावा यह मल को त्यागने में भी मददगार होता है। सिट अप एक्सरसाइज क्रंच एक्सरसाइज के समान ही होता है। हालांकि, इसकी गति, स्थिति और मांसपेशियों की पूरी श्रृंखला होती है। 

सिट अप एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले फर्श पर मैट बिछाकर लेट जाएं। अब अपने दोनों पैरों के घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और अपने पैरों को स्थायी रखें। अब घुटनों को मोड़ते हुए अपने कमर से उठें। इसके बाद फिर नीचे जाएं। इस तरह आप सिट अप एक्सरसाइज को कम से कम 5 से 6 बार दोहराएं।  

इसे भी पढ़ें -कमर सीधी करने की एक्सरसाइज: टेढ़ी हो गई है कमर या खराब हो गया है बॉडी शेप तो इन 4 एक्सरसाइज से करें ठीक

साइकलिंग से होगा पेट साफ

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे न सिर्फ आपका पेट साफ होगा, बल्कि पेट की चर्बी कम होने में भी असरदार होता है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आप नियमित रूप से 10 से 15 मिनट के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज करें। 

साइकलिंग करने से भोजन बड़ी आंत से जल्दी से स्थानांतरित होता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है। साइकलिंग करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और कब्ज की परेशानी दूर होती है।

Image Credit - Pixabay

Read more Articles on Exercise and Fitness in hindi 

Disclaimer