गर्मियों में सिर पर हो गई है रूसी (डैंड्रफ), छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इनसे आपको स्कैल्प की समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
गर्मियों में सिर पर हो गई है रूसी (डैंड्रफ), छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Get Rid of Dandruff: सेहत, त्वचा के साथ ही बालों की केयर करना भी बहुत जरूरी होता है। अगर बालों की सही से देखभाल न की जाए, तो डैंड्रफ समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। डैंड्रफ की समस्या सर्दी, गर्मी किसी भी मौसम में हो सकती है। ऐसे में आप डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ उपायों की मदद से भी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

1. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil for Dandruff)

बालों से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल लें, इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

अगर आपके सिर की त्वचा सेंसिटिव है, तो इसका यूज करने से बचें। क्योंकि टी ट्री ऑयल त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है। हफ्ते में 2-3 बार टी ट्री ऑयल लगाने से डैंड्रफ काफी हद तक साफ हो सकता है।

2. नारियल का तेल (Coconut Oil for Dandruff)

नारियल का तेल त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके सिर पर डैंड्रफ हो रहा है, तो नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल का तेल रूसी को दूर करने का एक बेहतरीन प्राकृतिक तरीका हो सकता है। नारियल के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - डैमेज और बेजान बालों (फ्रिजी हेयर) से छुटकारा पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 4 शैंपू

3. एलोवेरा (Aloe Vera for Dandruff)

अकसर त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बालों के लिए भी एलोवेरा फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प लें, इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।

4. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for Dandruff)

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब का सिरका रूसी हटाने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच शैंपू में थोड़ा सेब का सिरका मिलाएं। इसे अपने बालों, स्कैल्प पर लगाएं। या फिर बालों पर स्प्रे भी कर सकते हैं। 20 मिनट बाद बालों को धो दें। 

सेब के सिरके में अम्लता गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स के बहाव को प्रोत्साहित करने में मदद करती है। सेब का सिरका फंगस के विकास को कम करता है, साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में इस तरह करें अपने लंबे बालों की देखभाल, हमेशा बने रहेंगे चमकदार

5. बेकिंग सोडा (Baking Soda for Dandruff)

बेकिंग सोडा डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का एक असरदार उपाय है। बेकिंग सोडा सिर की डेड स्किन को हटाने और खुजली को कम करने में मदद करता है। इससे स्कैल्प एक्सफोलिएट होती है, जिससे डैंड्रफ से निजात मिलता है। 

इसके लिए आप बेकिंग सोडा लें। इसे अपने गीले बालों पर लगाएं। इससे अपने बालों की मालिश करें। फिर 2-3 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें, इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल प्रभाव होते हैं, जो डैंड्रफ से निजात दिलाने में मदद करते हैं। 

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो ऊपर बताए गए उपाय आजमा सकते हैं। इससे आपके डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक ठीक होने में मदद मिलेगी।

Disclaimer