कैसे पाएं डैंड्रफ से छुटकारा? डर्मेटोलॉजिस्ट से जाने डैंड्रफ कम करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ की समस्या आज के समय में आम परेशानी है। इससे निजात पाया जा सकता है। लेकिन जरूरी है कि डर्मेटोलॉजिस्ट की बताई गई बातों को अपनाकर अमल किया जाए।

Satish Singh
Written by: Satish SinghPublished at: Sep 13, 2021Updated at: Sep 13, 2021
कैसे पाएं डैंड्रफ से छुटकारा? डर्मेटोलॉजिस्ट से जाने डैंड्रफ कम करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

डैंड्रफ की समस्या काफी सामान्य समस्या है। यह समस्या सर्दियों के दिनों में लोगों में काफी देखने को मिलती है। कुछ लोग बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए ही शैंपू, लोशन, क्रीम आदि का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बिल्कुल ही गलत है। वहीं कई बार लोगों को डैंड्रफ के कारण ही समाज में शर्मिंदा तक होना पड़ता है। कहीं ब्लैक आउटफिट पहन लें और डैंड्रफ उसपर गिरने से लोगों को काफी खराब लगता है। इन्हीं वजहों से लोग इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में हम मानगो के स्किन रोग विशेषज्ञ (dermatologist) डॉ. आर झा से बात डैंड्रफ को कम करने के उपाय के बारे में जानेंगे। ताकि समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सके। 

कैसे करें डैंड्रफ का ट्रीटमेंट

भारत के हर राज्य में लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं। यदि इसका समय पर हल न निकाला गया तो आगे चलकर लोग बाल से जुड़ी बीमारी और गंजेपन का शिकार होते हैं। स्किन रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समस्या से निजात पाने के लिए आज के समय में दवाइयां भी हैं। लेकिन उसके लिए डॉक्टरी सलाह लेना बेहद ही जरूरी है। 

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

Treat Dandruff

1. महिलाओं को नियमित तौर पर बालों को धोना है जरूरी

डॉक्टर बताते हैं कि महिलाओं को नियमित तौर पर बाल को अच्छे से धोना चाहिए। इसके लिए हफ्ते में दो से तीन बार शैंपू करने की सलाह दी जाती है। ताकि समस्याओं से निजात पाया जा सके।  

2. किसी भी प्रकार का तनाव है घातक

डॉक्टर बताते हैं कि किसी भी प्रकार का तनाव लेने से लोगों में डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती है। इसमें तनाव को नियंत्रण में रखकर इस समस्या से बचाव किया जा सकता है। लोगों को जितना संभव हो उन्हें इंज्वाय करना चाहिए। वहीं डैंड्रफ की समस्या को लेकर डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : क्या कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं आपके बाल? डॉक्टर से जानें इसके 9 कारण

3. बालों को धूप लगाना है काफी फायदेमंद

डॉक्टर बताते हैं कि आज के समय में फ्लैट कल्चर की वजह से भी लोग कई प्रकार की समस्यायों की गिरफ्त में आ रहे हैं। पहले के समय में महिलाएं नहाने के बाद आंगन में आकर अपने बालों को सुखाती थी। इसके लिए धूप में निकलती थी, वहीं तौलियए से बालों के पानी को निकालती थी। धूप में आने की वजह से बालों को पोषक तत्व मिलता था। लेकिन अब यह नहीं होता है। इस वजह से भी लोगों को बाल में डैंड्रफ की समस्या होती है। यह पुरुषों के साथ महिलाओं में समस्या देखने को मिलती है। 

Dandruff Treatment

4. शैंपू करते वक्त अच्छे से बनाएं झाग

स्किन रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समस्या से निजात पाने के लिए एंटी डैंड्रफ शेंपू काफी कारगर है। लेकिन उसके इस्तेमाल का सही तरीका लोगों को मालूम ही नहीं है। इसके लिए लोगों को नहाने के दौरान बालों में अच्छे से शेंपू लगाना चाहिए। 10 से 15 मिनटों तक झाग बनाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके स्कॉल्प व शैंपू अच्छे से मिलेगा। डॉक्टरी सलाह लेकर लोशन-साबुन आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बालों के लिए शैम्पू, कंडीशनर, जेल खरीदते समय चेक कर लें ये 4 इंग्रीडिएंट्स, प्रयोग से खराब हो सकते हैं बाल

जानें डैंड्रफ से जुड़े मिथ व फैक्ट्स

  • रेगुलर शैंपू को दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसके लिए चाहे तो एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं, ऐसा करने से समस्या का हल नहीं होगा
  • डैंड्रफ के कारण शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है
  • >डैंड्रफ किसी भी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन के कारण नहीं होता है

आप चाहें तो ले सकते हैं एक्सपर्ट की मदद

डैंड्रफ आज के समय में सामान्य समस्या में से एक है। इससे बचाव को लेकर आप एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं। वहीं कई लोग इस परेशानी से इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि बिना डॉक्टर की सलाह लिए ही शेंपू, लोशन, क्रीम व साबुन आदि का इस्तेमाल करते हैं। यह बिल्कुल गलत है। लोगों को हमेशा डॉक्टर की सलाह लेकर ही इलाज करवाना चाहिए। नहीं तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। यहां तक कि उन्हें गंजापन का शिकार भी होना पड़ सकता है।

Read More Articles On Alternative Therapies

Disclaimer