बालों के लिए बहुत फायदेमंद है समुद्री नमक (सी-सॉल्ट), जानें इस्तेमाल का तरीका

Sea Salt Benefits uses in hindi: नमक सिर्फ आपके भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है- खासकर सी सॉल्ट।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
बालों के लिए बहुत फायदेमंद है समुद्री नमक (सी-सॉल्ट), जानें इस्तेमाल का तरीका

Sea Salt Benefits uses in hindi: नमक हम सभी के किचन का एक अहम हिस्सा है। नमक के बिना किसी भी चीज का स्वाद अधूरा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। लेकिन यह हमारे त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है। हम में से ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि त्वचा और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी नमक बेहद कारगर नुस्खा है- खासकर समुद्री नमक या सी सॉल्ट (Sea Salt For Hairs Benefits In Hindi)। नमक त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है और स्किन से डेड सेल्स को हटा कर त्वचा को साफ करता है। लेकिन आज हम इस लेख में बालों के लिए सी साल्ट कैसे फायदेमंद है इस पर चर्चा करेंगे। साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप सी सॉल्ट का इस्तेमाल (Sea Salt Benefits For Hair How To Use In Hindi) कैसे कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

बालों के लिए समुद्री नमक (सी-सॉल्ट) के फायदे, इस्तेमाल का तरीका (Sea Salt Benefits For Hair How To Use In Hindi)

1. ऑयली बालों से छुटकारा दिलाता है

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप सी सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए यह एक कारगर नुस्खा है। यह बालों में जमा गंदगी को साफ करता है जो स्कैल्प पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। इस तरह ऑयल ग्लैंड ज्यादा सीबम का उत्पादन नहीं करती हैं। साथ ही स्कैल्प पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद मिलती है। आप सी सॉल्ट को पानी में डालकर इससे बालों को धो सकती हैं या फिर आप चाहें तो सी सॉल्ट को शैंपू में मिलाकर भी बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढें: गीले बालों के साथ सोना है तो इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, नहीं पहुंचेगा बालों को नुकसान

2.  बालों का झड़ना रोकने में मददगार है।

बालों का झड़ना इन बहुत आम समस्या बन गई है। हम में से ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप सी सॉल्ट से स्कैल्प की सफाई कर सकते हैं और स्कैल्प पर सी सॉल्ट रगड़ सकते हैं। इससे स्कैल्प के बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलेगी, बालों का झड़ना कम होगा और बालों का तेजी से विकास होगा।

3. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर में सुधार करता है

सी सॉल्ट को स्कैल्प पर रगड़ने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सी सॉल्ट में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सल्फर, सोडियम क्लोराइड और ब्रोमाइड। आप चाहें तो नमक के पानी से सिर धो सकते हैं या शैंपू में नमक मिलाकर भी स्कैल्प की सफाई कर सकते हैं।

4. रूसी से दिलाए छुटकारा

बालों को धोने और स्कैल्प की सफाई के लिए सी सॉल्ट के नियमित प्रयोग से आपको रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे बालों स्कैल्प में नमी को बढ़ावा मिलता है और बालों के रोम को भी मजबूती मिलती है।

इसे भी पढें: हेयर शेडिंग और हेयर लॉस में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के बारे में

5. बेहतरीन हेयर एक्सफोलिएटर है

बालों को हेल्दी रखने के लिए बालो को एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। जिसके लिए हम तरह-तरह के हेयर सीरम और प्रोडक्ट यूज करते हैं, लेकिन वे केवल हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि उनमें हानिकारक केमिकल होते हैं। इन हानिकारक केमिकल के बजाए सी सॉल्ट को शैंपू में मिलाकर लगाने से बालों को ज्यादा बेहतर तरीके से एक्सफोलिएट करने में मदद मिलेगी। साथ ही आपके बाल भी घने और मजबूत बनेंगे।

All Image Source : Freepik.com

Disclaimer