Scalp में दाने, खुजली या डैंड्रफ से हैं परेशान तो घर पर करें स्‍कैल्‍प फेश‍ियल, जानें फायदे और तरीका

स्‍कैल्‍प में दाने, खुजली या डैंड्रफ से परेशान हैं तो आप स्‍कैल्‍प फेश‍ियल ट्राय कर सकते हैं, जानते हैं सही तरीका  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
Scalp में दाने, खुजली या डैंड्रफ से हैं परेशान तो घर पर करें स्‍कैल्‍प फेश‍ियल, जानें फायदे और तरीका

स्‍कैल्‍प फेश‍ियल सुनने में भले ही आपको थोड़ा कंफ्यूज‍िंग लगता होगा पर ज‍िस तरह चेहरे का फेश‍ियल होता है ठीक उसी तरह से स्‍कैल्‍प का भी फेश‍ियल होता है ज‍िससे स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखा जा सके। स्‍कैल्‍प को क्‍लीन रखने के ल‍िए आपको हफ्ते में एक बार स्‍कैल्‍प फेश‍ियल जरूर ट्राय करना चाह‍िए। स्‍कैल्‍प फेश‍ियल की मदद से आप स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रख सकते हैं और स्‍कैल्‍प में होने वाली दाने की समस्‍या, डैंड्रफ, खुजली आद‍ि की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप स्‍कैल्‍प फेश‍ियल को जरूर एक बार ट्राय करें। जो लोग फील्‍ड पर ज्‍यादा रहते हैं उनके बाल और स्‍कैल्‍प जल्‍दी गंदा होता है ज‍िसके कारण स्‍कैल्‍प में धूल-म‍िट्टी च‍िपक जाती है और बाल व स्‍कैल्‍प धीरे-धीरे अनहेल्‍दी होने लगते हैं।   

scalp facial

1. स्‍कैल्‍प को स्‍क्रब करें (Scalp scrub in hindi)

जैसे चेहरे को फेश‍ियल के ल‍िए तैयार क‍िया जाता है उसी तरह स्‍कैल्‍प को भी फेश‍ियल के लि‍ए तैयार क‍िया जाता है। आप स्‍कैल्‍प को फेश‍ियल करने से पहले उस पर मास्‍क लगा सकते हैं या स्‍क्रब कर सकते हैं इससे स्‍कैल्‍प की त्‍वचा फेश‍ियल के ल‍िए तैयार होगी। अगर आपको स्‍कैल्‍प में खुजली, दाने या डैंड्रफ की समस्‍या है तो आपको स्‍कैल्‍प को हफ्ते में एक बार स्‍क्रब जरूर करना चाह‍िए। 

हेयर स्‍क्रब वैसे तो कई चीजों से बनाया जा सकता पर आपको एक आसान इंग्रीड‍िएंट बताएं तो आप कॉफी से भी स्‍कैल्‍प को स्‍क्रब कर सकते हैं क्‍योंक‍ि कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण हाते हैं इससे आप आसानी से स्‍क्रब कर सकते हैं। स‍िर की डेड स्‍क‍िन न‍िकालने के ल‍िए आप स्‍कैल्‍प में कॉफी को लेकर मसाज करें फ‍िर बालों को 15 म‍िनट बाद धो लें।    

इसे भी पढ़ें- आईलाइनर हटाने के लिए पानी की बजाय करें इन चीजों का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

2. स्‍कैल्‍प की मसाज करें (Scalp massage) 

आपको स्‍कैल्‍प की मसाज करनी चाह‍िए। मसाज करने के ल‍िए आप अपनी उंगल‍ियों का इस्‍तेमाल करें। मसाज करने के ल‍िए उंगल‍ियों को हल्‍के से स्‍कैल्‍प पर घुमाते हुए मसाज करें। मसाज करने से धूल या डर्ट न‍िकल जाएगी, स्‍क‍िन के सैल्‍स सॉफ्ट होंगे, और ब्‍लड फ्लो बेहतर होगा। आप स्‍कैल्‍प फेश‍ियल में मसाज के ल‍िए ऑयल का भी यूज कर सकते हैं पर स्‍कैल्‍प की गंदगी उस पर च‍िपक जाएगी इसल‍िए स्‍कैल्‍प क्‍लीन करने के तरीके में ऑयल का यूज नहीं क‍िया जाता है, आप ऑयल को बालों पर यूज कर सकते हैं।  

3. स्‍कैल्‍प को शैम्‍पू से क्‍लीन करें (Clean your scalp with shampoo)

स्‍कैल्‍प को आप शैम्‍पू से भी क्‍लीन कर सकते हैं। आपको बाल और स्‍कैल्‍प के ल‍िए माइल्‍ड शैम्‍पू को चुनना चाह‍िए। माइल्‍ड शैम्‍पू को आप स्‍कैल्‍प पर एप्‍लाई करके स‍िर को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करें। आपको हफ्ते में 3 बार से ज्‍यादा शैम्‍पू करना अवॉइड करना चाह‍िए। इसके अलावा ऐसा शैम्‍पू चुनें जो सल्‍फेट और पैराब‍िन फ्री हो।   

इसे भी पढ़ें- आंवला और अदरक की चाय पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और स्किन पर आएगा निखार, जानें अन्य फायदे   

4. चौथे स्‍टेप में नैचुरल कंडीशनर बनाएं (Natural conditioner for scalp)

स्‍कैल्‍प फेश‍ियल के चौथे स्‍टेप में आप स्‍कैल्‍प पर कंडीशनर एप्‍लाई कर सकते हैं। कंडीशनर अगर नैचुरल तरीके से बना रहे हैं तो आप उसे स्‍कैल्‍प में भी एप्‍लाई कर सकते हैं। स्‍कैल्‍प में मॉइश्‍चर मेनटेन करने के ल‍िए आपको नैचुरल कंडीशनर का यूज करना चाह‍िए। नैचुरल कंडीशनर के ल‍िए कई सामग्री को एप्‍लाई क‍िया जा सकता है जैसे एप्‍पल साइडर व‍िनेगर, ग्रीन एप्‍पल एक्‍सट्रेक्‍ट, वॉलनेट, आंवला को भी आप नैचुरल कंडीशनर के तौर पर स्‍कैल्‍प पर एप्‍लाई कर सकते हैं।   

5. स्‍कैल्‍प में स‍िरम एप्‍लाई करें (Apply hair serum)

आपको आख‍िरी स्‍टेप में स्‍कैल्‍प में स‍िरम एप्‍लाई करना है। स‍िरम एप्‍लाई करने से आपके बालों में एक्‍सट्रा ऑयल जमा नहीं होगा। आपको इस ट्रीटमेंट को करने से बेहतर र‍िजल्‍ट म‍िलेंगे। हेल्‍दी स्‍कैल्‍प के ल‍िए आप इस स्‍कैल्‍प फेश‍ियल को कभी भी ट्राय कर सकते हैं। सीरम एप्‍लाई करने से बालों में एक्‍सट्रा शाइन और वॉल्‍यूम एड होती है।   

इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके आप स्‍कैल्‍प का फेश‍ियल आसानी से कर सकते हैं।    

Disclaimer