आंवला और अदरक की चाय पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और स्किन पर आएगा निखार, जानें अन्य फायदे

आंवला और अदरक की चाय पीने से आपका वजन घटता है, इम्यूनिटी बढ़ती है और स्किन पर ग्लो आता है। जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 22, 2022Updated at: May 22, 2022
आंवला और अदरक की चाय पीने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और स्किन पर आएगा निखार, जानें अन्य फायदे

एक स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए हमारे शरीर का मजबूत और सेहतमंद होना जरूरी होता है और यह तब ही संभव है जब आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। इम्यूनिटी मजबूत होने का मतलब है आपका शरीर बाहर से आने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ पाने में सक्षम है। अच्छे पाचन और अच्छी स्किन बनाए रखने के लिए आपके शरीर का डिटॉक्स होना जरूरी होता है। डिटॉक्स का मतलब है शरीर से टॉक्सिंस का फ्लश होना। इस काम में आपकी मदद कर सकती है अदरक और आंवले की चाय। ये चाय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। इस चाय को बनाते समय आपको आंवला पाउडर, अदरक पाउडर, काला नमक और शहद की जरूरत होती है। आइए जानते हैं इस चाय को पीने से क्या क्या लाभ मिल सकते हैं?

वजन कम करने में भी है सहायक

आंवला और अदरक दोनों ही इंग्रेडिएंट्स किसी न किसी तरीके से वजन कम कर पाने में मददगार होते हैं। आंवला हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जिससे फैट बर्न होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। शहद एड होने के कारण यह ड्रिंक न केवल मीठी और स्वादिष्ट बन जाती है बल्कि यह एक हेल्दी ऑप्शन भी है जो वजन ज्यादा नहीं बढ़ाता है और भूख कम लगने में भी मदद करता है।

डिटॉक्स करने में मदद करती है 

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक आंवला और अदरक दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं। इन गुणों की मदद से ही यह चाय आपके शरीर से टॉक्सिंस को फ्लश कर पाने में सक्षम होती है और आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स के डैमेज होने से भी बचाती है।

इसे भी पढ़ें- शेफ संजीव कपूर से जानें इम्यूनिटी बूस्टर चाय बनाने की रेसिपी, गले में खराश और सूखी खांसी में भी फायदेमंद

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार 

आंवला और अदरक दोनों ही इंग्रेडिएंट विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी को एक एंटी ऑक्सिडेंट माना जाता है जिसमें एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। इन्हीं गुणों की मदद से यह ड्रिंक हमें बहुत सी बीमारियों से बचा पाती है और इससे हमारी इम्यूनिटी बढ़ने में भी काफी मदद मिलती है।

amla ginger tea benefits

लिवर की सेहत के लिए लाभदायक

आंवला और अदरक टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करते हैं। इससे हमारे लीवर की सेहत भी बढ़िया बनती है। यह दोनों ही इंग्रेडिएंट शरीर में इंफ्लेमेशन से लड़ने में भी मदद करते हैं। अगर इंफ्लेमेशन नहीं होता है तब भी लीवर का स्वास्थ्य इंप्रूव होता है।

हेल्दी स्किन को प्रमोट करती है 

इस ड्रिंक में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन में कोलेजन बूस्ट करने में मदद करते हैं जिससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इस काढ़ा का सेवन करने से हमारी स्किन कठोर और मजबूत भी बनती है।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल चाय, पेट को मिलेगी ठंडक और लू से रहेगा बचाव

किस तरह बनाएं आंवला अदरक की चाय

  • सबसे पहले चार कप पानी लें। 
  • अब इसमें एक चम्मच ड्राई आंवला पाउडर, एक चम्मच सूखा अदरक का पाउडर मिलायें।
  • अब इसे तब तक उबालें जब तक यह एक कप पानी नहीं बच जाता। 
  • ऐसा होने के बाद गैस बंद कर दें और इस पानी को कप में डाल लें। 
  • कप में डालने के बाद इसमें काला नमक और थोड़ा सा शहद भी मिक्स कर लें। 
  • अब इसे गर्म गर्म या थोड़ी ठंडी होने के बाद पी लें।

यह चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है लेकिन इसकी प्रकृति गर्म होती है इसलिए इसका गर्मियों में एक कप से ज्यादा सेवन न करें। सर्दियों में आप इसका सेवन 2 बार कर सकते हैं। लेकिन मात्रा का हर मौसम में ही ख्याल रखना चाहिए नहीं तो यह आपके शरीर में गर्मी पैदा कर सकती है।

Disclaimer