गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल चाय, पेट को मिलेगी ठंडक और लू से रहेगा बचाव

मौसम के अनुसार आपको चाय भी बदल देनी चाहिए। ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत दूध की चाय से करते हैं। मगर गर्मी के मौसम में दूध की चाय की जगह अगर आप हर्बल चाय पिएं, तो आपको ज्यादा लाभ मिलेंगे। हर्बल चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं इसलिए कैंसर,

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 22, 2019 17:36 IST
गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल चाय, पेट को मिलेगी ठंडक और लू से रहेगा बचाव

मौसम के अनुसार आपको चाय भी बदल देनी चाहिए। ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत दूध की चाय से करते हैं। मगर गर्मी के मौसम में दूध की चाय की जगह अगर आप हर्बल चाय पिएं, तो आपको ज्यादा लाभ मिलेंगे। हर्बल चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं इसलिए कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचाती हैं और शरीर से टॉक्सिन्स (गंदगी) को बाहर निकालती हैं।

ऐसे कई हर्ब्स (जड़ी-बूटियां) हैं, जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं और लू, हीट स्ट्रोक और पेट की समस्याओं से बचाते हैं। खास बात ये है कि इन हर्बल चाय के रोजाना सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे आपके शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी कम हो जाती है। आइए आपको बताते हैं गर्मी में कौन सी हर्बल चाय है फायदेमंद और कैसे बनाएं इसे।

पुदीने की चाय

पुदीना पेट के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है। दुनिया के जिन हर्ब्स में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, पुदीना उनमें से एक है। पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन भरपूर होता है। ये पेट में बनने वाले पाचक रस को बढ़ाता है, जिससे पाचन बेहतर होता है और पेट की सभी समस्याएं दूर करता है। उबलते पानी में दो बड़े चम्मच पुदीना के पत्ते डालकर दस-पंद्रह मिनट तक उबालें। उबलने के बाद इसे छानकर पिएं। मीठेपन के लिए एक चम्मच शहद डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन? जानें क्या है दही खाने का सही समय

तुलसी की चाय

तुलसी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है। तुलसी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। तुलसी की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें और इसे उबलने तक गर्म करें। उबाल आने के बाद पैन को आंच से हटा लें और इसमें 6-7 तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर डाल दें। 2 मिनट ढक कर रखने के बाद चाय को कप में छान लें। अब इसमें आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पिएं। ये चाय आपके पेट, आंखों, किडनी, लिवर और दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। दिन में 2 बार रोजाना ये चाय पीकर आप अपना वजन भी तेजी से घटा सकते हैं।

Buy Online: Organic India The Tulsi Green Tea, 100g  , Offer Price: Rs. 192/-

ग्रीन टी

ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव रहता है। टी बैग वाली ग्रीन टी के बजाय खुली (लूज) ग्रीन टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है। एक कप उबलते हुए पानी में एक चम्मच ग्रीन टी डालें और 3-4 मिनट के लिए ढक दें। आपकी ग्रीन टी तैयार है। अगर आपको ग्रीन टी का स्वाद कड़वा लगता है, तो इसमें एक चम्मच शहद मिला लें।

इसे भी पढ़ें:- बीमारी में खाएं ये 5 आहार, दूर होगी कमजोरी और जल्द मिलेगा रोग से छुटकारा

गुलाब के फूल की चाय

गुलाब के फूलों में भी कई तरह के गुण पाए जाते हैं। ये चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है और इसे पीने से त्वचा पर चमक बढ़ती है व चेहरे पर निखार आता है। गुलाब में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। इसलिए इसे पीने से शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। गुलाब की चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी लें और इसमें एक ताजे गुलाब की पत्तियां डाल दें। अब 1 मिनट तक तेज आंच पर उबालने के बाद इसे 3 मिनट के लिए ढक कर रख दें। इसके बाद चाय को छानकर पिएं।

Buy Online: Lipton Honey Lemon Green Tea Bags, 100 Pieces  , Offer Price: Rs. 338/-

प्याज की चाय

प्याज की चाय शरीर की रोग प्रतिरोधक बढ़ाती है। प्याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इसे पीने से आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं क्योंकि क्‍वेरसेटिन त्वचा को बूढ़ा होने से रोकता है। गर्मी में प्याज की चाय पीने से आप लू से बचे रह सकते हैं और इससे पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं। प्याज की चाय बनाने के एक छोटी प्याज को काटकर रख लें। अब डेढ़ कप पानी उबालें और उसमें प्याज के टुकड़े डाल दें। 1 मिनट आंच पर रखने के बाद आंच बंद कर दें। अब इसमें एक चम्मच ग्रीन टी या एक ग्रीन टी बैग डालकर 2 मिनट के लिए ढक दें। अब चाय को कप में छान लें और इसमें आधा नींबू का रस मिलाकर पिएं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer