बीमारी में खाएं ये 5 आहार, दूर होगी कमजोरी और जल्द मिलेगा रोग से छुटकारा

बीमार होने पर अक्सर डॉक्टर आपको खाने-पीने में सावधानी बरतने की बात कहते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग यह नहीं समझ पाते हैं कि उन्हें बीमारी में क्या खाना चाहिए। कुछ बीमारियां जैसे- बुखार, जुकाम, पेट दर्द, फूड पॉयजनिंग आदि बहुत सामान्य होती हैं। छोटे

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 03, 2019
बीमारी में खाएं ये 5 आहार, दूर होगी कमजोरी और जल्द मिलेगा रोग से छुटकारा

बीमार होने पर अक्सर डॉक्टर आपको खाने-पीने में सावधानी बरतने की बात कहते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग यह नहीं समझ पाते हैं कि उन्हें बीमारी में क्या खाना चाहिए। कुछ बीमारियां जैसे- बुखार, जुकाम, पेट दर्द, फूड पॉयजनिंग आदि बहुत सामान्य होती हैं। छोटे बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी अक्सर ये समस्याएं होती रहती हैं। बीमार होने पर आपका शरीर कमजोर हो जाता है और पाचन क्षमता भी घट जाती है। इसलिए इस दौरान आपको ऐसे आहार खाने चाहिए, जिन्हें पचाना आसान हो और जो आपको तुरंत ताकत दें। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 आहार, जिन्हें आप बीमारी में खा सकते हैं।

खिचड़ी

पेट की बीमारियां, उल्टी या दस्त होने पर डॉक्टर ज्यादातर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि इन बीमारियों के दौरान आपका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है इसलिए उसे भारी भोजन पचाने में समस्या आ सकती है। खिचड़ी बहुत हल्की और सुपाच्य होती है। ज्यादातर डॉक्टर मूंग की खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक आदि तत्व और ढेर सारे विटामिन्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सलाद में कच्ची सब्जियां खाना क्यों फायदेमंद है? जानें एक्सपर्ट से

वेजिटेबल सूप

बीमारी में वेटिजेबल सूप यानी सब्जियों से बना हुआ सूप पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और तमाम तरह की सब्जियों के कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है। अपने सूप में प्याज और लहसुन का प्रयोग जरूर करें क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पेट के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं।

केला खाएं

केला भी आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद फल होता है। केले की खास बात ये है कि ये शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। साथ ही इसमें पानी की मात्रा 64.3 प्रतिशत, प्रोटीन 1.3 प्रतिशत, कार्बोहाईड्रेट 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत होती है। इसके अलावा केले में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे आपके पेट की समस्या तेजी से रिकवर होती है। पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, उल्टी, दस्त आदि समस्याओं में केले का सेवन करने से बहुत तेजी से आराम मिलता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है जिससे मूड को रिलैक्स होता है।

इसे भी पढ़ें:- जूस पीना है पसंद तो ट्राई करें ये 5 सबसे हेल्दी जूस, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

दाल का पानी

दाल का पानी पीने की सलाह डॉक्टर्स ज्यादातर छोटे बच्चों को देते हैं। मगर ये बड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दालों को प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है। इसलिए कई तरह की दालों को उबालकर इसे पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये पेट के लिए हल्का होता है और इससे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं।

नारियल पानी

गर्मियों में बीमार पड़ने पर आपके लिए सबसे फायदेमंद चीज नारियल पानी हो सकती है। आमतौर पर बुखार, उल्टी, दस्त आदि होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। बीमारी में नारियल पानी पीने से आपकी कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत ताकत आती है। डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों में शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या घटने पर डॉक्टर्स मरीजों को नारियल पानी पीने की सलाह इसीलिए देते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer