जीरा और दालचीनी का पानी पीने से वजन कम करने के अलावा मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

जीरा और दालचीनी का पानी वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है, जानें इसे पीने से मिलने वाले अन्य फायदे और इसके तरीके के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 21, 2022Updated at: May 21, 2022
जीरा और दालचीनी का पानी पीने से वजन कम करने के अलावा मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

रसोई में इस्तेमाल किये जाने वाले मसाले सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में मसालों को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपने जीरा और दालचीनी का इस्तेमाल किसी न किसी तरह की सब्जी या व्यंजन बनाने में जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप इन मसालों के सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में वाकिफ हैं? दरअसल जीरा और दालचीनी का अलग-अलग सेवन सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है लेकिन अगर इन दोनों मसालों का इस्तेमाल एकसाथ किया जाए तो यह शरीर से कई समस्याओं को भी दूर करने का काम करते हैं। जीरे में मौजूद गुण पेट और पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं तो वहीं दालचीनी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। दालचीनी और जीरा का पानी (Cumin Cinnamon Water Benefits) पीने से आपको वजन कम करने में तो फायदा मिलता ही है साथ इसका इस्तेमाल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी उपयोगी होता है। आइये विस्तार से जानते हैं जीरा और दालचीनी का पानी पीने के फायदे और तैयार करने की विधि के बारे में। 

जीरा और दालचीनी का पानी पीने के फायदे (Cumin Cinnamon Water Health Benefits in Hindi)

जीरा और दालचीनी का पानी पीने से वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। जेरे में मौजूद गुण शरीर के पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से पेट में जलन, गैस, अपच और कब्ज की समस्या में फायदा मिलता है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत और हेल्दी होना जरूरी है। इसलिए आप रोजाना जीरा और दालचीनी से बने पानी का सेवन कर सकते हैं। वहीं दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में हॉर्मोन संतुलित रहते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा मिलता है। जीरा और दालचीनी का पानी पीने के फायदे इस प्रकार से हैं।

Cumin-Cinnamon-Water-Benefits

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें खाने का तरीका

1. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए जीरा और दालचीनी का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। खानपान की गलत आदतें और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण आज के समय में मोटापे की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। तेजी से बढ़ता वजन शरीर को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना देता है। ऐसे में अगर आप वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो रोजाना जीरा और दालचीनी का पानी पीना फायदेमंद होता है। इसका सेवन शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या को कम करने और मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपयोगी

दालचीनी में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। दालचीनी और जीरा का सेवन करने से आपके शरीर की संक्रमणों से रक्षा होती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दालचीनी में मौजूद गुण शरीर को हैघ फैट फूड्स से मिलने ववाले फैट्स को कम करने का काम करता है। हालांकि दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। 

3. पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी और जीरा का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। जीरा पेट के लिए बहुत उपयोगी होता है। गर्मी के मौसम में पेट से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए लोग अक्सर इसका सेवन करते हैं। जीरे में क्युमिनाल्डीहाइड और फ्लेवेनॉइड गुण मौजूद होता है जो एसिडिटी, कब्ज की समस्या और पाचन से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रोजाना जीरा और दालचीनी का पानी पीना चाहिए।

4. सूजन की समस्या में फायदेमंद

दालचीनी और जीरा का पानी पीने से शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में फायदा मिलता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि सूजन की वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियां, गठिया रोग और पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। दालचीनी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन की समस्या को दूर करने का काम करता है। 

5. शुगर की बीमारी में उपयोगी

दालचीनी और जीरा का पानी शुगर की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है। रिसर्च के अनुसार, दालचीनी में एंटी-डायबिटीज गुण मौजूद होते हैं। वहीं, जारा में भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का गुम मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करते हैं, तो यह डायबिटीज के खतरे को कम करने में असरकारी साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : देसी घी और मिश्री एक साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें खाने का तरीका

जीरा और दालचीनी का पानी बनाने का तरीका-

जीरा और दालचीनी का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले आप समान मात्रा में दालचीनी और जीरा लेकर इसे साफ पानी में भिगो दें। रात भर इस पानी को ढककर रखें। सुबह के समय पानी को अच्छी तरह से उबालें और छान लें। अबी इसे थोड़ी देर तक ठंडा होने दें। इसके बाद सुबह में इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको ऊपर बताई गयी समस्याओं में फायदा मिलेगा। दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer