दालचीनी और जीरा का एक साथ सेवन करने से सेहत को मिलते हैं दोगुने फायदे

जीरा और दालीनी का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। मोटापा और डायबिटीज जैसी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 15, 2021Updated at: Apr 15, 2021
दालचीनी और जीरा का एक साथ सेवन करने से सेहत को मिलते हैं दोगुने फायदे

जीरा औऱ दालचीनी के अलग-अलग फायदों के बारे में आपने कई बार पढ़ा होगा। इनके औषधीय गुणों से आप अच्छी तरह वाकिफ भी होंगे। लेकिन क्या आपने कभी जीरा और दालचीनी का एक साथ सेवन किया है? दालचीनी और जीरा का एक साथ सेवन करने से इसके गुण और अधिक बढ़ जाते हैं। यह दोनों ऐसे मसाले हैं, जो हर किसी के हर में मौजूद होता है। इनका मिश्रण  औषधीय गुणों को दोगुना कर देता है। आज हम आपको इस लेख में जीरा और दालचीनी का एक साथ सेवन करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप कभी न कभी इसे जरूर ट्राई करेंगे। आइए जानते हैं दालचीनी और जीरा (benefits of cinnamon and cumin) का एक साथ सेवन करने के फायदे-

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

दालचीनी और जीरा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की कोशिकाओं को क्षति होने से बचाव कर सकती हैं। दालचीनी और जीरा फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है। एंटीऑक्सीडेंट से युक्त आहार सेल्स को डैमेज होने से बचाव कर सकता है। 

वजन कम करने के लिए

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में जीरा और दालचीनी का एक साथ सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। कई एक्सपर्ट का मानना है कि दालचीनी की चाय फैट को बर्न करने में उपयोगी साबित होता है। वहीं, वजन को कम करने में जीरा भी मददगार साबित हो सकता है। ऐसे में संतुलित वजन के लिए आप दालचीनी और जीरा का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, दालचीनी और जीरा से ही आप सिर्फ अपना वजन नहीं कर सकते हैँ। इसके लिए सही डाइट और एक्सरसाइज की भी आवश्यकता होती है।

पाचन के लिए है बेहतर

जीरा और दालचीनी का एक साथ सेवन करना पाचन के लिए भी बेहतर होता है। पाचन संबंधी समस्या होने पर आप इसका इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर कर सकते हैं। साथ ही आप इसके अपने डाइट में शामिक करके पाचनतंत्र को दुरुस्त भी कर सकते हैं। दाल-चीनी और जीरा गैस, एसिडिटी और अपच की परेशानी को दूर करने में असरकारी है। दरअसल, इसमें जीरे में क्युमिनाल्डीहाइड और फ्लेवेनॉइड गुण होता है, जो व्यक्ति के मुंह की लार ग्रंथियों को सक्रिय करता है। लार ग्रंथि सक्रिय होने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। 

इसे भी पढ़ें - अंडे और दूध का सेवन एक साथ करने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें जरूरी सावधानियां

बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर

दालचीनी और जीरा एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर साबित हो सकते हैं। जीरा में मौजूद आयरन आपकी इम्यून सिस्टम को सुधारने का कार्य करता है। इसके अलावा दालचीनी में इम्यूनोमॉड्युलेटरी (Immunomodulatory effects) गुण होने की पुष्टि हुई है, जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है। बदलते मौसम में दालचीनी और जीरा का काढ़ा आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - क्या थायराइड रोगियों को नहीं खाना चाहिए फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकली? जानें डॉक्टर की राय

शुगर करे कंट्रोल

दालचीनी और चीजा का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। यह डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। रिसर्च के अनुसार, दालचीनी में एंटी-डायबिटीज गुण मौजूद होते हैं। वहीं, जारा में भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का गुम मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करते हैं, तो यह डायबिटीज के खतरे को कम करने में असरकारी साबित हो सकता है।

कैसे करें दालचीनी और जीरा का सेवन?

दालचीनी और जीरा का एक साथ सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। जैसे-

  • जीरा और दालचीन का काढ़ा बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  • साग-सब्जियों में एक साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दालचीनी और जीरा को भुनकर एक साथ इसका पाउडर तैयार करके सलाद, सूप और रायता जैसी चीजों में आप इसका यूज कर सकते हैं। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer