Expert

दिन या रात, किस समय दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

Best Time To Drink Milk In Hindi: अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि दिन में दूध पिएं या रात में? किस समय दूध पीने से ज्यादा फायदा होगा।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
दिन या रात, किस समय दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध के अंदर कैल्शियम अच्छा स्रोत है जो हमारी हड्डियों के लिए अच्छा होता है। साथ ही दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा छोटे हो या बड़े सभी उम्र के लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि दूध के अधिकतम लाभ लेने के लिए दिन में दूध पीना ज्यादा फायदेमंद है या रात में दूध पीना? आपने अक्सर लोगों को अलग-अलग समय पर दूध पीते देखा होगा। लेकिन क्या दूध का सेवन किसी भी समय किया जा सकता? किस समय दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है (Best Time To Drink Milk For Maximum Benefits In Hindi)? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पंजाब डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको दूध के अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए दूध पीने के सही समय (Right Time To Drink Milk In Hindi) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

दूध पीने के सही समय पर क्या कहता है आयुर्वेद (Right Time To Drink Milk As Per Ayurveda In Hindi)

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार आयुर्वेद में दूध क्वालिटी और गुण का बहुत महत्व है। जो दूध सुबह निकाला जाता है वह ज्यादा भारी होता है और तासीर में ठंडा होता है। वहीं जो दूध शाम के समय निकाला जाता है वह हल्का होता है और शरीर में वात और पित्त को कम करने वाला होता है। इसलिए दूध पीने का समय भी दूध के गुणों पर निर्भर करता है। सुबह और शाम दोनों ही समय दूध के अलग-अलग फायदे होते हैं। गाय का दूध हल्का और ठंडा होता है और भैंस का दूध भारी होता है। पढ़ने वाले बच्चों या स्टूडेंट्स को गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को डायरिया की समस्या रहती है उनके लिए बकरी का दूध ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा जिनको नींद कम आती है और कब्ज की समस्या वे लोग भैंस का दूध पिएं।

दिन या रात, दूध पीने का सही समय क्या है? (Right Time To Drink Milk In Hindi)

सुबह दूध पीना कैसे फायदेमंद है (Drinking Milk In Morning Benefits In Hindi)

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार अगर आप सुबह 10 बजे तक दूध का सेवन कर रहे हैं तो यह एक कामोत्तेजक एजेंट ( Aphrodisiac agent) के रूप में काम करेगा, स्पर्म काउंट को बढ़ाएगा। शरीर के सभी भागों और कोशिकाओं को पोषण प्रदान करेगा और हमारे शरीर की अग्नि को बूस्ट करेगा।

इसे भी पढें: क्या सेहत के लिए नुकसानदायक है बचे हुए चावल खाना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

दिन में दूध पीने के फायदे (Drinking Milk In Day Time Benefits In Hindi)

अगर हम दूध दोपहर के समय पीते हैं तो यह पित्त और कफ को दूर करता है। जिन्हें कफ और पित्त दोष संबंधी समस्याएं होती हैं उनके लिए दोपहर में दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

रात में दूध पीने के फायदे (Drinking Milk At Night Benefits In Hindi)

जब लोग रात में दूध पीते हैं तो यह अपने आप में एक संपूर्ण आहार के रूप में काम करता है। यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही रात में दूध पीना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिन्हें नींद नहीं आती है या अनिद्रा की समस्या है। अगर नींद की समस्या से पीड़ित लोग रात में भैंस का दूध पीते हैं तो इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। साथ ही रात में उन लोगों को खासकर दूध का सेवन करना चाहिए जो दिन में बहुत मसालेदार भोजन करते हैं या मसालेदार चीजें खाते हैं। इसके अलावा कब्ज से पीड़ित लोगों को रात दूध पीना चाहिए।

इसे भी पढें: रात के खाने के बाद आम खाने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें आम कब और कैसे खाएं

किस समय दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद (Best Time To Drink Milk In Hindi)

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार किस व्यक्ति को किस समय दूध पीना चाहिए यह उनके शरीर की प्रकृति और स्वास्थ्य समस्याओं पर निर्भर करता है। इसलिए आप अपनी जरूरत के अनुसार दूध पीने किसी भी समय दूध का सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

Disclaimer