Expert

क्या सेहत के लिए नुकसानदायक है बचे हुए चावल खाना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Is Leftover Rice Bad For Health : अक्सर हम चावल खाने के बाद बचे हुए चावल को स्टोर कर लेते हैं और बाद में गर्म करके खाते हैं, लेकिन क्या यह सही है?

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
क्या सेहत के लिए नुकसानदायक है बचे हुए चावल खाना? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

चावल बहुत पौष्टिक और पेट भरने वाला फूड है। चावल से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते  हैं, साथ ही इसे अन्य पौष्टिक व्यंजनों के साथ भी सर्व किया जाता है। अक्सर यह देखा जाता है कि खाने के बाद जब भी कोई चीज बच जाती है तो लोग उसे फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं और बाद में भूख लगने पर दोबारा गर्म करके उसका सेवन करते हैं। भारतीय घरों में यह बहुत आम है। लेकिन चावल के साथ ऐसा नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको हमेशा चावल को ताजा पकाकर ही खाना चाहिए, क्योंकि कई बार इससे स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं, लेकिन क्या वाकई यह सच है? क्या आपको बचे हुए चावल का सेवन करना चाहिए (Is Leftover Rice Bad For Health In Hindi)? इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

क्या बचा हुआ चावल का सेवन करना चाहिए? (Is It Okay To Eat Leftover Rice In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आप बचे हुए चावल का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अक्सर बचे हुए चावल का सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह सही है कि आपको हमेशा चावल को ताजा ही पकाकर खाना चाहिए, नहीं तो यह आपके सेहत को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अगर फिर भी आप अगर आप बार-बार ताजा चावल बनाने में असमर्थ हैं या आप बहुत अधिक थके हुए हैं और कुकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आपको चावल को सही तरीके से स्टोर करने की जरूरत है। चावल को बाद में खाने के लिए आप बचे हुए चावल को स्टोर कैसे करते हैं यह बहुत बहुत अहम भूमिका निभाता है।

इसे भी पढें: गर्मी में आने वाली खिरनी (खिन्नी) है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें क्यों कहते हैं इसे राजाओं का फल

क्या बचे हुए चावल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है? (Is Leftover Rice Bad For Health In Hindi)

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि बचे हुए चावल का सेवन आपके पेट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप चावल को सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं और बाद में चावल को फिर से गर्म करके खाते हैं तो इससे फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल में बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया के जीवाणु मौजूद होते हैं, जो फूड पॉइजनिंग का कारण (Food Poisoning Causes In Hindi) बन सकते हैं। यह बैक्टीरिया कच्चे चावलों में होता है, लेकिन यह चावल को पकाने के बाद भी नष्ट नहीं होता है। अगर आप चावल को पकाने के बाद लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ देते हैं तो ये जीवाणु तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में जब आप बाद में चावल का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में टॉक्सिन का निर्माण होता है। जिससे फूड पॉइजनिंग और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

बचे हुए चावल को स्टोर करने का सही तरीका क्या है (How To Store Leftover Rice In Hindi)

अगर खाने के बाद आपके चावल बच गए हैं या आपने बाद में सेवन करने के लिए पहले ही चावल तैयार कर लिए हैं तो उन्हें सही तरीके से स्टोर करना आवश्यक है। जिससे कि चावलों के पोषक तत्व बरकरार रहे हैं और वह ताजा रहे। अगर चावल बच गए हैं तो आपको उन्हें ठंडा होने के फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। ज्यादा समय तक चावलों को कमरे के तापमान पर न छोड़ें। लेकिन फ्रिज में स्टोर किए हुए चावलों को भी सिर्फ आप एक बार ही गर्म कर के खा सकते हैं, बार-बार नहीं। इसलिए अगर आपके चावल 1 बार गर्म करके खाने के बाद भी बच गए हैं तो उन्हें फिर से स्टोर न करें और फेंक दें।

इसे भी पढें: शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो घी खाने से बिगड़ सकती है स्थिति, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए घी

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं? (Is Leftover Rice Bad For Health Know From Expert In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार चावलों को जरूरत के अनुसार ही बनाएं, क्योंकि ताजा चावल ही आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित होता है। हमेशा ताजा ही चावल बनाएं। अगर किसी कारण आपके चावल बच गए हैं तो उन्हें फ्रिज में स्टोर करें और सिर्फ एक बार ही गर्म करके खाएं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer