Expert

शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो घी खाने से बिगड़ सकती है स्थिति, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए घी

घी खाना वैसे तो फायदेमंद माना जाता है लेकिन जरूरी नहीं कि इससे हर किसी को फायदा मिले। कुछ लोगों के लिए घी नुकसानदायक भी हो सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 09, 2022Updated at: May 18, 2022
शरीर में अगर हैं ये 4 समस्याएं तो घी खाने से बिगड़ सकती है स्थिति, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए घी

घी सदियों से भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है। हम सभी घी का सेवन कई तरह से करते हैं चाहे वह रोटी या पराठों पर घी लगाने की बात हो, या दाल और पकवानों में घी डालने की। यह एक बेहतरीन सुपर फूड है, जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यहां तक कि आयुर्वेद की मानें तो पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से घी का इस्तेमाल हर्बल दवाओं के साथ किया जाता है, क्योंकि घी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही घी विटामिन ए, सी, डी, के जैसे कई पोषक तत्व और मिनरल्स का एक बेहतरीन स्रोत है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। लेकिन क्या घी सभी के लिए समान रूप से फायदेमंद होता है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा नहीं है।

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. रेखा राधामोनी की मानें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि घी खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन यह सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि कुछ लोगों के लिए घी का सेवन करना परेशानी का सबब बन सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। इस लेख में हम आपको घी के फायदे (Ghee Benefits In Hindi) के साथ ही यह बता रहे हैं कि किन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए (Who should not eat ghee in hindi)।

ghee side effectsPhoto Credit: Daily Jubokantho

आइए पहले जानते हैं घी के स्वास्थ्य लाभ (Ghee Health Benefits In Hindi)

घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है। विटामिन ई शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। साथ ही हृदय रोग के जोखिमको कम करता है। डॉ. रेखा की मानें तो आयुर्वेद के अनुसार घी रोजाना खाए जाने वाले सबसे हेल्दी फूड्स में से एक है। इसके अद्भुत फायदे हैं जैसे:

  • घी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो स्किन से बुढ़ापे के लक्षणों को कम करते हैं।
  • घी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • घी खाने से आपका दिमाग तेज होता है और मेमोरी में सुधार होता है
  • आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है
  • यह आपके शरीर को बलवान और हृष्ट-पुष्ट बनाता है।
  • घी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है और आपको एक दमकती त्वचा प्रदान करता है।

किन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए? (Who should not eat ghee in hindi)

डॉ. रेखा की मानें तो भले ही घी आपको अद्भुत लाभ प्रदान करता है लेकिन यह सभी के लिए समान रूप से काम नहीं करता है। कुछ स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों में घी का सेवन करने से यह फायदे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे:

1. अगर आप पेट की समस्या से पीड़ित हैं

जबकि घी आपके पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है, लेकिन अगर आप पहले से अपच और पेट की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा घी खाने से आपके पेट संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है।

2. सर्दी-खांसी या बुखार से पीड़ित हैं

घी का सेवन सेवन करने से शरीर में कफ बढ़ता है। जिससे कि अगर आप सर्दी और खांसी या बुखार के दौरान घी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ घी खाने से बचने की सलाह देते हैं।

3. प्रेगनेंट महिलाएं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो वैसे तो घी में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मां के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर कोई गर्भवती महिला सर्दी या पेट खराब होने जैसी समस्याओं का अनुभव करती है, तो उन्हें घी का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा शलजम खाने से हो सकती है पेट दर्द, गैस आदि की समस्या, जानें इसके 5 नुकसान

4. अगर आपको लिवर और तिल्ली (प्लीहा) संबंधित संबंधित रोग हैं

डॉ. रेखा राधामोनी की मानें बताती हैं कि जो लोग लिवर संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, या तिल्ली (प्लीहा) से संबंधित रोग हैं उन्हें घी का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे उनकी स्थिति बिगड़ सकती है।

अगर आप इस तरह की स्थितियों का सामना कर रहे हैं तो बेहतर है कि घी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Main Image Credit: Food Network

Disclaimer