Doctor Verified

ज्यादा शलजम खाने से हो सकती है पेट दर्द, गैस आदि की समस्या, जानें इसके 5 नुकसान

अगर शलजम का ज्‍यादा सेवन कर लेंगे तो शरीर में कई समस्‍याएं हो सकती हैं ज‍िनके बारे में आगे बात करेंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 09, 2022Updated at: Mar 09, 2022
ज्यादा शलजम खाने से हो सकती है पेट दर्द, गैस आदि की समस्या, जानें इसके 5 नुकसान

शलजम में कई पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। शलजम में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है पर इसका ज्‍यादा सेवन करेंगे तो पेट फूलने की समस्‍या, ऐंठन, गैस आद‍ि समस्‍या हो सकती है। अगर आपको शलजम का सेवन करना पसंद है तो आपको उसको खाने की सही मात्रा जान लेनी चाह‍िए। इस लेख में हम ज्‍यादा शलजम खाने के नुकसान और शलजम को खाने की सही मात्रा जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

turnip in hindi

image source:meredithcorp

शलजम का ज्‍यादा सेवन करने के नुकसान (Side effects of eating excessive turnip)

शलजम का ज्‍यादा सेवन करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जैसे- 

1. शलजम की तासीर गरम होती है, आप इसका ज्‍यादा सेवन करेंगे तो डायर‍िया की समस्‍या हो सकती है।  

2. शलजम में ऑक्‍सीलेट्स की मात्रा कम होती है ज‍िससे पित्‍ताशय वाले मरीजों को समस्‍या हो सकती है। 

3. शलजम का ज्‍यादा सेवन करने से पेट फूलने की समस्‍या या गैस की समस्‍या हो सकती है।

4. ज‍िन लोगों को थायराइड होता है उन्‍हें शलजम का ज्‍यादा सेवन नहीं करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इसके ज्‍यादा सेवन करने से थायराइड बढ़ सकता है।

5. शलजम में नाइट्रेट की भी अच्‍छी मात्रा पाई जाती है इसल‍िए अगर आप इसे ज्‍यादा खा लेंगे तो ये आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है। 

शलजम का ज्‍यादा सेवन करने से बीपी घट सकता है

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो आपको शलजम का ज्‍यादा सेवन करना अवॉइड करना चाह‍िए। शलजम में पोटैश‍ियम होता है ज‍िससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हाई बीपी की समस्‍या से आराम म‍िलता है पर अगर आप ज्‍यादा मात्रा में पोटैश‍ियम का सेवन कर लें तो आपका बीपी कम भी हो सकता है और ज‍िसके कारण आपको ड‍िहाइड्रेशन, हार्टबीट अन‍ियम‍ित होना, सांस लेने में तकलीफ होने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं इसल‍िए आपको डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही शलजम का सेवन करना है।    

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन वाले न खाएं ये 10 फूड्स,  बढ़ सकती है मुहांसों की समस्या

एक द‍िन में क‍ितना शलजम खाना चाह‍िए? (Turnip in hindi)

turnip

image source:premascook

शलजम का सेवन सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है पर इसकी ज्‍यादा मात्रा भी आपकी सेहत को खराब कर सकती है, आपको पूरे दून में आधा कप से ज्‍यादा शलजम का सेवन नहीं करना चाह‍िए। आप शलजम को सब्‍जी या सलाद के रूप में खा सकते हैं, कई लोग शलजम का जूस भी पीते हैं। आप शलजम का सूप बनाकर भी पी सकते हैं या शलजम के टुकड़ों को हेल्‍दी चाट बनाने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- लौकी की पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ और रेसिपीज

शलजम की पत्‍त‍ियों का सेवन करने के नुकसान 

अगर आप शलजम के पत्‍त‍ियों का सेवन करते हैं तो वो भी सेहत के ल‍िए कम हान‍िकारक नहीं मानी जाती है। शलजम की पत्‍त‍ियों का ज्‍यादा सेवन करने से हार्ट, क‍िडनी, हड्ड‍ियों पर बुरा असर पड़ता है। शलजम की पत्‍त‍ियों में पोटैश‍ियम की मात्रा ज्‍यादा होती है, अगर आप पोटैश‍ियम का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो हाइपरकलेम‍िया की स्‍थ‍ित‍ि बन सकती है ज‍िसके चलते खून में सामान्‍य से ज्‍यादा पोटैश‍ियम की मात्रा हो जाती है इसल‍िए इसका ज्‍यादा सेवन अवॉइड करें।   

प्रेगनेंसी में शलजम खा सकते हैं? (Do I have to avoid turnip in pregnancy)

गर्भावस्‍था के दौरान डाइट का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। आपको प्रेगनेंसी में हेल्‍दी डाइट फॉलो करने के ल‍िए कुछ चीजों से परहेज करने के ल‍िए भी कहा जाता है। ऐसे में गर्भवती मह‍िलाओं को ये समझने में मुश्‍क‍िल होती है क‍ि उन्‍हें क्‍या खाना चाह‍िए और क्‍या नहीं। वैसे तो शलजम का सेवन प्रेगनेंसी में आप आराम से कर सकते हैं पर अगर डॉक्‍टर ने आपको क्रूसिफेरस सब्जियों को खाने से मना क‍िया है या आपको ऐसी सब्‍ज‍ियों से एलर्जी है तो डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए बगैर शलजम का सेवन न करें।      

main image source: kayawell

Disclaimer