Doctor Verified

बैंगन के पत्ते भी होते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके सेवन और इस्तेमाल के तरीके

सिर्फ बैंगन ही नहीं बैंगन की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, इसका सेवन मोटापे की समस्या को दूर करने समेत कई समस्याओं में कर सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 09, 2022Updated at: Mar 09, 2022
बैंगन के पत्ते भी होते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके सेवन और इस्तेमाल के तरीके

हमारे देश में बैंगन का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। भले ही लोग बैंगन की सब्जी के नाम पर मुहं चिढ़ाते हों लेकिन भरवा बैंगन और बैंगन के चोखे का सेवन बड़े चाव से किया जाता है। बैंगन का सेवन तो लोग खूब करते हैं लेकिन क्या आपको बैंगन के पत्तों के सेवन के बारे में पता है? ज्यादातर लोगों का जवाब नहीं होगा। सेहत के लिए बैंगन के पत्ते, बैंगन से ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। बैंगन के पत्तों के फायदे  (Brinjal Leaves Benefits) अनेकों हैं और इसके सेवन से शरीर की कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। बैंगन के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण कई बीमारियों में उपयोगी माने जाते हैं। बैंगन के पत्तों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इसका सेवन बेहत फायदेमंद होता है। मोटापे की समस्या को दूर करने से लेकर शरीर में खून की कमी होने पर भी बैंगन के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इसका सेवन कई तरीके से कर सकते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं बैंगन के पत्तों के फायदे और इसके सेवन के बारे में।

बैंगन के पत्तों के फायदे (Brinjal Leaves Benefits in Hindi)

भारत में पुराने समय से ही लोग शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचाने के लिए आयुर्वेद का सहारा लेते आये हैं। आयुर्वेद में शरीर को निरोगी और हेल्दी रखने के लिए खानपान से जुड़े नियमों के बारे में बताया गया है। फल, फूल और पत्तियों में मौजूद औषधीय गुणों की पहचान कर उनका इस्तेमाल करने का तरीका भी आयुर्वेद में है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय के मुताबिक बैंगन के पत्तों में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इनका कई बीमारियों को दूर करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बैंगन की पत्तियों का सेवन करने के फायदे इस प्रकार से हैं।

Brinjal-Leaves-Benefits

इसे भी पढ़ें : इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी रोजाना की डाइट को पौष्टिक, रहेंगे स्वस्थ

1. मोटापे की समस्या में उपयोगी

बैंगन की पत्तियों का सेवन मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माना गया है। मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए सफेद बैंगन के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सफेद बैंगन के पत्तों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने का काम करते हैं। वजन को संतुलित रखने के लिए समय-समय पर हेल्दी भोजन का लेना जरूरी होता है। ऐसे में आप बैंगन के पत्तों का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं।

2. किडनी को साफ रखने में उपयोगी

बैंगन के पत्तों में मौजूद गुण किडनी को साफ रखने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बैंगन की पत्तियों का सेवन किडनी के लिए डिटॉक्सिफायर का काम करती हैं। इनके सेवन से किडनी में मौजूद विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और किडनी को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। किडनी को साफ करने के लिए आप सबसे पहले बैंगन की पत्तियों को साफ करके रख लें। उसके बाद इसे एक बर्तन में डालकर अच्छे से उबाल लें और इस पानी को छानकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। एक दिन में आप 5 से 7 बैंगन की पत्तियों से बना ड्रिंक पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : दाल खाने के नुकसान: बहुत ज्यादा दाल खाने से भी हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 परेशानियां

Brinjal-Leaves-Benefits

3. सूजन की समस्या में उपयोगी

शरीर में मौजूद सूजन को दूर करने में बैंगन की पत्तियों का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। कैंसर की समस्या में अक्सर मरीजों को गंभीर सूजन से परेशान होना पड़ता है। इस समस्या में आप बैंगन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। सूजन को कम करने और शरीर को आराम देने के लिए बैंगन की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। बैंगन की पत्तियों में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो इस समस्या में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

4. एनीमिया की समस्या में फायदेमंद

खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है। शरीर में खून की कमी की समस्या को एनीमिया कहा जाता है। एनीमिया की समस्या में बैंगन की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या में आप बैंगन की पत्तियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

5. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए पाचन तंत्र का हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। बैंगन की पत्तियों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी रखने का काम करता है। आप इसे अपनी डाइट में साग या सब्जी के रूप में भी शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : जामुन के बीज से डायबिटीज रोगियों को मिलते हैं कई लाभ, इन तरीकों से करें उपयोग

बैंगन की पत्तियों में मौजूद विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। आप इसका सेवन कई तरीके से कर सकते हैं। बैंगन की पत्तियों को औषधि के रूप में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer