Doctor Verified

दाल खाने के नुकसान: बहुत ज्यादा दाल खाने से भी हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 परेशानियां

अगर आप जरूरत से ज्‍यादा दाल का सेवन करेंगे तो आपको ये 5 तरह के नुकसान हो सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 08, 2022Updated at: Mar 08, 2022
दाल खाने के नुकसान: बहुत ज्यादा दाल खाने से भी हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये 5 परेशानियां

दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है और दाल का सेवन शरीर के ल‍िए फायदेमंद भी होता है पर क्‍या आपको पता है इसका ज्‍यादा सेवन करने से कई तरह की बीमार‍ियां और शारीर‍िक समस्‍याएं भी हो सकती हैं। अगर आप ज्‍यादा दाल का सेवन करेंगे तो पेट में दर्द हो सकता है, अपच की समस्‍या हो सकती है, गैस हो सकती है। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आपको रोजाना एक से दो ग्राम प्रत‍ि क‍िलो से ज्‍यादा दाल का सेवन नहीं करना चाह‍िए। अगर आपका वजन 60 से 70 क‍िलो के बीच है तो आपको रोजाना 60 से 70 ग्राम से ज्‍यादा दाल का सेवन नहीं करना चाह‍िए। इस लेख में हम ज्‍यादा दाल खाने के नुकसान पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

pulses side effects

image source: https://assetcdn.buhlergroup.com

1. ज्‍यादा दाल खाने से क‍िडनी की बीमारी हो सकती है (Kidney problem in hindi)

जरूरत से ज्‍यादा दाल खाने का असर क‍िडनी पर पड़ सकता है। ज्यादा दाल खाने से क‍िडनी में स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है। ज‍िन लोगों को गाउट की बीमारी होती है उन्‍हें भी ब‍िना डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए बीन्‍स, दाल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।दाल में प्‍यूरीन की मात्रा ज्‍यादा होती है। दाल में ऑक्‍सलेट की मात्रा पाई जाती है ज‍िसका ज्‍यादा सेवन करने से क‍िडनी में स्टोन हो सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- कभी न खाएं केला और पपीता एक साथ, एक्सपर्ट से जानें क्यों नुकसानदायक है ये कॉम्बिनेशन

2. ज्‍यादा दाल खाने से थायराइड बढ़ जाता है (Thyroid issue in hindi)

दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आपको थायराइड की बीमारी है तो आपको ज्‍यादा दाल का सेवन नहीं करना चाह‍िए, शरीर में प्रोटीन की ज्‍यादा मात्रा के कारण थायराइड की समस्‍या बढ़ सकती है। 

3. ज्‍यादा दाल खाने से वजन बढ़ सकता है (Weight gain in hindi)

अगर आप दाल का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो वजन भी तेजी से बढ़ सकता है क्‍योंक‍ि ज्‍यादा प्रोटीन लेने से कैलोरीज बढ़ती हैं और वेट गेन होता है। आपको रात के दौरान दाल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए, अगर आपने ब्रेकफास्‍ट में अंडे खाएं हैं या प्रोटीन शेक ल‍िया है तो आप लंच में दाल की मात्रा कम कर सकते हैं।   

4. ज्‍यादा दाल खाने से पेट में गैस हो सकती है (Stomach gas)

pulses side effects in hindi

image source: https://www.targray.com

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो आपको ज्‍यादा दाल का सेवन नहीं करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि दाल का ज्‍यादा सेवन करने से गैस की समस्‍या हो सकती है। बच्‍चों को या गर्भवती मह‍िलाओं को डॉक्‍टर की बताई मात्रा के मुताब‍िक ही दाल का सेवन करना चाह‍िए, इसके अलावा रोजाना रात में दाल का सेवन करना भी हान‍िकारक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- जामुन के बीज से डायबिटीज रोगियों को मिलते हैं कई लाभ, इन तरीकों से करें उपयोग

5. ज्‍यादा दाल खाने से पेट में दर्द हो सकता है (Stomach pain in hindi)

दाल का ज्‍यादा सेवन करने से अपच की समस्‍या, पेट में दर्द, बदहजमी की समस्‍या हो सकती है। जो लोग दाल का ज्‍यादा सेवन करते हैं उन्‍हें च‍िड़च‍िड़ापन, ज्‍यादा थकान, ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। आपको राजमा, साबुत मूंग, मसूर, छोले, उड़द दाल का सेवन रात में अवॉइड करना चाह‍िए, इसका सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

ये बीमारियों हों तो न खाएं ज्यादा दाल (Avoid pulses with these diseases)

  • अगर आपको गाउट की बीमारी है तो आपको दाल या बीन्‍स का सेवन नहीं करना चाह‍िए।
  • अगर आपको आंत से जुड़ी बीमारी है तो भी दाल का ज्‍यादा सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। 
  • अगर आपको पेट फूलने की श‍िकायत है या पेट से जुड़ी समस्‍या रहती है तो दाल का सेवन अवॉइड करें।

दाल की सीम‍ित मात्रा का सेवन नुकसान नहीं पहुंचाता पर अगर आपको दाल खाने के तुरंत बाद पेट दर्द, गैस आद‍ि समस्‍या हो रही है तो दाल का सेवन कम कर दें।   

main image source:medicinenet

Disclaimer