Anemia Treatment: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर कर देंगे ये 5 आसान उपाय, मिलेगा भरपूर पोषण

Anemia Treatment: एनीमिया यानी खून की कमी, एक आम स्थिति है। आप कुछ आसान उपायों से एनीमिया का इलाज कर सकते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 19, 2019
Anemia Treatment: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर कर देंगे ये 5 आसान उपाय, मिलेगा भरपूर पोषण

एनीमिया (Anemia treatment) एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells) नहीं होती हैं। जिसके कारण आपके शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन नहीं पहुंच पाता है। यदि आप एनीमिक हैं तो आप हर समय थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसकी वजह से कई बार सांस लेने में तकलीफ, अनियमित हार्ट बीट, चक्कर आना, सीने में दर्द और हाथ और पैरों का ठंडा होना आदि लक्षण दिखाई दे सकते हैं। आपकी त्वचा पीली दिखाई दे सकती है। यदि इसका उपचार न किया जाए, तो एनीमिया आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकता है, हृदय रोगों के होने की संभावना बढ़ा सकता है।

कुछ मामलों में, यह जीवन के लिए खतरा बन सकता है। यह समस्‍या विशेष रूप से महिलाओं में पाई जाती है। आयरन की खुराक का सेवन एनीमिया का इलाज करने का सबसे आम तरीका है। हालांकि, यहां हम आपको कुछ अन्य प्राकृतिक तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके माध्‍यम से आप शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी-पत्तेदार सब्जियां स्वाभाविक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती हैं। एनीमिक के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद अच्छी हैं। यह उन्हें विशेष रूप से आयरन और अन्‍य पोषक तत्व प्रदान करेंगी, जो एनीमिया के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ सलाद तैयार कर सकते हैं या उन्हें विभिन्न शैलियों में पका सकते हैं। पत्तेदार साग आप चुन सकते हैं। 

फल

फल लगभग हर पोषक तत्व से भरे होते हैं जो शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। एनीमिया के इलाज में कुछ फल बेहद अच्छे होते हैं। आप अनार, सेब और केला जैसे फल आहार में जोड़ सकते हैं। इन फलों से हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ेगा। आप दिन में किसी भी समय अनार या सेब का ताजा रस पी सकते हैं। केला भी बहुत आसानी से उपलब्ध है और आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन सी के साथ आयरन के अवशोषण को बढ़ाएं 

आयरन का सेवन करना एनीमिया के इलाज के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका शरीर आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आयरन को अवशोषित करने में सक्षम है या नही। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं। यदि आप एनीमिया के इलाज के लिए आयरन की गोली ले रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करते हैं। सभी साइट्रिक फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी के कुछ अच्छे स्रोतों में नींबू, संतरे, स्ट्रॉबेरी, कीवी और कई शामिल हो सकते हैं। कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों में भी विटामिन सी होता है।

इसे भी पढ़ें: घर में बने प्रोटीन के लड्डू खाकर बढ़ा सकते हैं मसल्‍स, नहीं पड़ेगी सप्‍लीमेंट की जरूरत

बादाम

एनीमिक के लिए बादाम अद्भुत काम कर सकते हैं। आप अपने दैनिक आहार में बादाम को शामिल कर सकते हैं। बादाम स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों के साथ भरी हुई हैं। बादाम एनीमिया जैसी स्थितियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आप रात भर के लिए मुट्ठी भर बादाम भिगो सकते हैं। सुबह छीलकर उन्हें अपने नाश्ते में लें। बादाम आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाएगा। 

इसे भी पढ़ें: ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी स्टोन से बचाते हैं ये 10 फूड, ब्‍लड प्रेशर में भी है फायदेमंद

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स अच्‍छे बैक्टीरिया के लिए जाना जाता है जो आंत के स्वास्थ्य और पाचन के लिए अच्छा है। आप एनीमिया का इलाज करने के लिए अपने आहार में प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं। प्रोबायोटिक्स आपको विटामिन बी12 और आयरन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आप दिन में किसी भी समय दही का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer