डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अलसी के बीज, जानें ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें सेवन

अलसी के बीज में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं, जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं अलसी के बीज?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अलसी के बीज, जानें ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें सेवन

अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी या फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) का इस्तेमाल शरीर की समस्याओं में बहुत उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। अलसी के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण होते हैं। इसका सेवन डायबिटीज की समस्या में बहुत उपयोगी होता है। डायबिटीज के मरीजों को अलसी के बीज का सेवन संतुलित मात्रा में जरूर करना चाहिए। अलसी के बीजों में शरीर के लिए फायदेमंद फाइबर, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, जिंक, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई तरह के जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। अलसी के बीज में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें मौजूद गुण शुगर का स्तर कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। तनाव, डायबिटीज और कमजोरी आदि की समस्या में अलसी के बीज का सेवन बहुत उपयोगी होता है। लोग वजन कम करने के लिए भी अलसी के बीज का सेवन करते हैं। डायबिटीज के मरीजों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन (Benefits of Flaxseeds in Diabetes) बहुत फायदेमंद है। जानें डायबिटीज में अलसी के बीज का सेवन करने के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

डायबिटीज में अलसी के बीज के फायदे (Flax Seeds Benefits for Diabetes in Hindi)

डायबिटीज की बीमारी खानपान में असंतुलन और खराब जीवनशैली के कारण होती है। इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है जिसे टाइप 2 डायबिटीज भी कहा जाता है। डायबिटीज के मरीजों को खानपान और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। सही डाइट का पालन न करने की वजह से आपकी परेशानियां और बढ़ जाती हैं। दवाओं के सेवन के अलावा शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए अलसी के बीज का सेवन बहुत उपयोगी होता है। डायबिटीज में अलसी के बीज का सेवन करने से ये फायदे मिलते हैं।

Flax-Seeds-Benefits-For-Diabetes

इसे भी पढ़ें : अलसी का रायता खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने जा तरीका

  • डायबिटीज में संतुलित मात्रा में नियमित रूप से अलसी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।
  • पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में अलसी के बीज का सेवन फायदेमंद होता है।
  • अलसी में मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों में थकान की समस्या को दूर करते हैं।
  • इसका सेवन करने से डायबिटीज में तलवों की जलन की समस्या में फायदा मिलता है।

डायबिटीज में कैसे करें अलसी का सेवन? (Tips To Consume Flaxseeds in Diabetes in Hindi)

अलसी के बीज की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन करते समय जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना अलसी खाने से कई फायदे मिलते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदा मिलता है बल्कि इससे आपके शरीर की कई अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज को हल्का रोस्ट करके खाने से आपका ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। अलसी के बीजों को हल्का सा भूनकर इन्हें थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज को चबाकर खाएं। ऐसा नियमित रूप से दिन में भोजन करने से आधा घंटे पहले या रात के भोजन के आधा घंटे पहले खाएं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज अलसी का काढ़ा भी बना सकते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

अलसी के बीज डायबिटीज ही नहीं बल्कि वजन कम करने में, ब्लड प्रेशर की समस्या में और पेट से जुड़ी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपको थायरॉयड की समस्या में भी फायदा मिलता है। डायबिटीज के मरीज अपने डॉक्टर की सलाह लेकर अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। 

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer