Doctor Verified

Flax Seeds Benefits: अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

flax seeds in hindi: अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का अच्छा सोर्स हैं। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। अलसी के बीज के फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 08, 2022Updated at: Feb 08, 2022
Flax Seeds Benefits: अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

flax seeds in hindi: हम आपको तरह-तरह के खाद्य पदार्थों के फायदों और नुकसान के बारे में बताते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अलसी के बीज खाने के फायदे। अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनके नियमित सेवन से आप कई सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों (flax seeds benefits) से अपना बचाव कर सकते हैं। अलसी के बीज वजन को नियंत्रण में रखते हैं,  ये ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स हैं। अलसी के बीच हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें अलसी के बीज खाने के फायदे-

अलसी के पोषक तत्व (flax seeds nutritional value)

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर (alsi ke beej ke fayde) होते हैं। अलसी के बीज में हेल्दी फैट, सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही अलसी के बीज में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती हैं। अलसी के बीज आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी6 का भी अच्छा सोर्स हैं।

अलसी के बीज खाने के फायदे (flax seeds benefits in hindi)

1. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी (omega 3 fatty acid in flaxseed)

अलसी के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) के बेहतरीन सोर्सों में से एक है। यह एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। अलसी में मौजूद ALA सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को दिल की रक्त वाहिकाओं में जमा होने से रोकने में मदद करता है। 

flax seeds benefits

2. फाइबर से भरपूर अलसी के बीज (fiber in Flax Seeds )

अलसी के बीज फाइबर का एक काफी अच्छा सोर्स होते हैं। सिर्फ 7 ग्राम अलसी के बीज में करीब 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है। अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। घुलनशील फाइबर आंतों में पानी को अवशोषित करता है और पाचन को धीमा कर देता है। इससे ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जबिक अघुलनशील फाइबर मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। 

इसे भी पढ़ें - बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

3. वजन कम करने के लिए अलसी  (flaxseed for weight loss)

अलसी के बीज वजन को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं। दरअसल, अलसी के बीज में फाइबर भरपूर (flax seeds health benefits in hindi) होता है। फाइबर से पेट भरा-भरा महसूस होता है, भूख कम लगती है और वजन नियंत्रण में रहता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन, बीएमआई और पेट की चर्बी कम होने में मदद मिलेगी।

4. डायबिटीज में फायदेमंद अलसी के बीज (flax seeds for diabetes in hindi)

अलसी के बीज ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करते हैं। साबुत अलसी रक्त शर्करा को कम कर सकती है और इंसुलिन प्रतिरोध को रोक (alsi ke fayde in hindi) सकती है। अलसी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है, जिसे रक्त शर्करा कम करने में प्रभावी माना जाता है। टाइप 2 डायबिटीज में अलसी के बीज खाना फायदेमंद होता है। अलसी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का अच्छा उपाय है

flax seeds benefits

5. उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए लाभकारी अलसी (flaxseed for high blood pressure)

अलसी के बीजों में रक्तचाप के स्तर को कम करने की क्षमता होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए ये बीज काफी प्रभावी हो सकते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो डॉक्टर की सलाह पर अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। जिन लोगों को निम्न रक्तचाप की समस्या है, उन्हें अलसी के बीज खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही अलसी के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल (flaxseed for high cholesterol) को भी कम करने में मददगार हैं।

इसे भी पढ़ें - दूध में डालकर पिएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होंगी आपकी ये 7 समस्याएं

अलसी के बीज का सेवन कैसे करें (how to eat flaxseed daily)

अलसी के बीजों का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। अलसी के बीज और अलसी के तेल दोनों का उपयोग करना आसान है। दोनों को विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं अलसी के बीज का सेवन कैसे करें-

  • अलसी के बीज का पाउडर स्मूदी में मिलाकर लिया जा सकता है।
  • अलसी के बीज के पाउडर का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के लिए किया जा सकता है।
  • अपने भोजन में फाइबर और स्वाद बढ़ाने के लिए खाने में ऊपर से अलसी के बीज डाल सकते हैं।
  • दही को अलसी के बीज के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।
  • रात को अलसी के बीज एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं और अलसी से बीज चबाएं।

अलसी के बीज (flaxseed ki taseer) की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए आपको इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वही पित्त प्रकृति के लोगों को अलसी के बीज खाने से परहेज करना चाहिए। 

Disclaimer