वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

Seeds for Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास तरह के सीड्स (बीजों) का सेवन कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 14, 2022Updated at: May 14, 2022
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

Seeds for Weight Gain in Hindi: दुबले-पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। इसके लिए वे केला-दूध, ड्राय फ्रूट्स आदि खाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग वेट गेन सप्लीमेंट भी लेते हैं, तो कुछ इंजेक्शन का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप हेल्दी वेट गेन करना चाहते हैं, तो अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी, कैलोरी रिच डाइट से आप आसानी से घर पर ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अगर आप वेट गेन डाइट ले रहे हैं, तो इसमें कुछ खास सीड्स (बीजों) को भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। सूरजमुखी, अलसी और खरबूजे के बीज वजन बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं। ऐसे में आप इन बीजों को अपनी स्नैक्स डाइट में ले सकते हैं।

1. सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds for Weight Gain)

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज में करीब 584 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें सेचुरेटेड फैट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और आयरन भी पाया जाता है। रोजाना सूरजमुखी के बीज खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। इसमें मौजूद कैलोरी, कार्ब्स और फैट वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

2. अलसी के बीज (Flax Seeds for Weight Gain in hindi)

अलसी के बीज खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो अपनी डाइट में अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं। अलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स से भरपूर होते हैं। 100 ग्राम अलसी के बीज में करीब 534 कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें 42 ग्राम कुछ फैट भी पाया जाता है। अलसी के बीज में फैट, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी होता है। वजन बढ़ाने के लिए आप अलसी के परांठे, दूध के साथ अलसी खा सकते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट भी अलसी के बीज खाए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- अलसी का रायता खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने जा तरीका

3. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds for Weight Gain)

वजन बढ़ाने वालों के लिए कद्दू के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। कद्दू के बीज पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, ये डाइट में स्वस्थ कैलोरी जोड़ते हैं। कद्दू के बीज स्नैक्स में लिया जा सकता है। 100 ग्राम कद्दू के बीज में लगभग 446 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें हेल्दी फैट भी होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और आयरन भी पाया जाता है। कद्दू के बीज खाने से आपकी मांसपेशियों का निर्माण होता है। साथ ही शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। 

4.खरबूजे के बीज (Melon Seeds for Weight Gain)

एक छोटा कप खरबूजे के बीज मेटाबॉलिज्म को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। खरबूजे के बीज में कैलोरी काफी अधिक होती है, इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा खरबूजे के बीज प्रोटीन, विटामिन्स का भी काफी अच्छा सोर्स होता है। इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है। खरबूजे के बीज में मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और फैटी एसिड भी होता है। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो अपनी डाइट में इन बीजों को शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अपनी डाइट में जोड़ें तरबूज, अलसी और खरबूजे के बीज, जानें इनके इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप भी दुबले-पतले या कमजोर हैं, तो वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं। इन बीजों का सेवन स्नैक्स के रूप में करने से शरीर को अधिक कैलोरी मिलती है, साथ ही हेल्दी फैट भी प्राप्त होता है। इनमें मौजूद कैलोरी, हेल्दी फैट, विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन सीड्स को खाने से पहले आप डायटीशियन की सलाह जरूर लें। डायटीशियन आपको इनकी सही मात्रा और खाने का सही तरीका बनाने में मदद करेंगे।

Disclaimer