Doctor Verified

चावल खाने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें कब चावल खाना है फायदेमंद

चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसे खाने का सही समय नहीं पता होता है, जानें चावल खाने का सही समय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
चावल खाने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें कब चावल खाना है फायदेमंद

भारत के लोगों के भोजन का सबसे अहम हिस्सा चावल है। शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां पर चावल का इस्तेमाल नहीं किया जाता हो। चावल का इस्तेमाल हमारे देश में सिर्फ खाने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई तरह के धार्मिक आयोजनों में भी होता है। चावल की कई तरह की डिशेज भी बनाई जाती हैं। चावल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कार्ब्स सबसे ज्यादा पाए जाते हैं लेकिन इसके अलावा चावल में मैग्नीशियम, सोडियम, आयरन, विटामिन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। चावल खाने को लेकर लोगों में कई तरह की धारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है या पेट बाहर निकलता है वहीं कुछ लोग इसे सेहत के लिए फायदेमंद और जरूरी मानते हैं। शरीर के लिए फायदेमंद किसी भी फूड को खाने का एक सही समय होता है। अगर आप किसी भी चीज का सही तरीके से और सही समय पर सेवन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइये जानते हैं चावल खाने का सही समय क्या है और इसके सेवन से क्या फायदे मिलते हैं।

चावल खाने का सही समय क्या है? (Best Time To Eat Rice in Hindi)

चावल खाने को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल हैं। कुछ लोगों का मानना है कि चावल रात के समय नहीं खाना चाहिए वहीं कुछ लोग ये मानते हैं कि रात के समय में ही चावल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आपने ये भी सुना होगा कि चावल खाने से आपको मोटापे की समस्या, ब्लड शुगर बढ़ना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन दरअसल ये दिक्कतें चावल खाने से नहीं बल्कि गलत तरीके और गलत समय पर चावल खाने से होती हैं।

Best-Time-To-Eat-Rice

इसे भी पढ़ें : प्रेशर कुकर में खाना बनाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें सावधानियां

चावल खाने के सही समय को लेकर अलग-अलग एक्सपर्ट्स अपनी अलग राय रखते हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय कहते हैं कि चावल सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि चावल खाने का सही समय दिन का समय होता है। दिन में चावल खाने से आपका शरीर इसे आसानी से पचा लेता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में सही ढंग से अवशोषित होते हैं। इसमें मौजूद कार्ब्स दिन में शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं। इसके अलावा रात या शाम के समय चावल या अधिक कार्ब्स वाले किसी भी फूड का सेवन नही करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट निकलने की समस्या हो सकती है।

चावल खाने के फायदे (Rice Health Benefits in Hindi)

चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें सेहत के लिए जरूरी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। चावल में कार्ब्स की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। इसके अलावा दुबले और पतले लोगों के लिए चावल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। चावल में कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाये रखने का काम करता है। चावल खाने से शरीर को मिलने वाले फायदे इस प्रकार से हैं।

  • चावल में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं और इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने और ताकत देने का काम करता है।
  • पेट और पाचन तंत्र के लिए भी चावल बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए उपयोगी होते हैं।
  • पेशाब से जुड़ी समस्या और बीमारियों में चावल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।
  • शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए रोजाना चावल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की कमजोरी दूर करने में फायदेमंद होते हैं।
  • हड्डियों को मजबूत रखने के लिए चावल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है।
  • स्किन और बालों के लिए भी चावल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

चावल का सही तरीके से सेवन करने से आपकी सेहत को ऊपर बताये गए फायदे मिलते हैं। वैसे तो चावल खाने का सही समय दिन का समय या दोपहर में होता है। लेकिन अगर आपको किसी तरह की समस्या या बीमारी नहीं है तो शाम के समय भी संतुलित मात्रा में चावल का सेवन कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या या मोटापे से परेशान हैं तो चावल खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer