Doctor Verified

वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं ये 5 तरह के चावल, सेहत को मिलते हैं कई और भी फायदे

वजन कम करना चाहते हैं तो आपको ये 5 तरह के चावल को डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 06, 2022
वजन कम करना चाहते हैं तो खाएं ये 5 तरह के चावल, सेहत को मिलते हैं कई और भी फायदे

वजन कम करने के ल‍िए आप चावल की अलग-अलग वैरायटी ट्राय कर सकते हैं। चावल की कई क‍िस्‍म में फाइबर की मात्रा अच्‍छी होती है ज‍िसे आप डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। वजन कम करने के ल‍िए आपको सही डाइट के अलावा एक्‍सरसाइज और पोर्शन साइज का भी ध्‍यान रखना है। केवल इन 5 तरह के चावल का सेवन करने से वजन कम नहीं होगा पर आपको चावल के अलावा प्‍लेट में 65 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में हरी सब्‍ज‍ियां, दही आद‍ि को भी जगह देनी है ताक‍ि आप लंबे समय तक वेट मेनटेन कर पाएं। अप्रैल माह में 7 तारीख को वर्ल्ड हेल्‍थ डे मनाया जाता है ज‍िसके तहत OMH के campaign  'focus of the month' में हम Healthy Living पर आपको रोजाना एक खास मुद्दे से रूबरू करवाएंगे। इस लेख में हम वजन कम करने में मदद करने वाले चावल पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

red rice

image source: vaya.in 

क्या चावल खाने से वजन घटा सकते हैं? 

केवल चावल का सेवन करने से वजन घटाना संभव नहीं है। आपको चावल के साथ अन्‍य हेल्‍दी फूड्स को भी शाम‍िल करना चाह‍िए और एक सीम‍ित मात्रा में चावल का सेवन करना चाह‍िए तब आप वजन घटा सकते हैं। चावल को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए आप उसके साथ ढेर सारी सब्‍ज‍ियों को एड करें, सफेद चावल खाने के बजाय आप चावल की अन्‍य कैटेगरी भी ट्राय कर सकते हैं ज‍िसके बारे में हम आगे जानेंगे- 

1. रेड राइस (Red rice)

आपको बता दें क‍ि एक कप कच्‍चे रेड राइस में 216 कैलोरीज होती हैं। रेड राइस के मैग्‍न‍िश‍ियम पाया जाता है। ब्राउन राइस की तरह रेड राइस को प्रोसेस्‍ड करके बनाया जाता है। वजन कम करने के ल‍िए आप रेड राइस का सेवन कर सकते हैं। रेड राइस में सॉल्‍यूबल और इनसॉल्‍यूबल फाइबर होता है ज‍िससे आपके शरीर को जरूरी कैलोरीज म‍िलती हैं। वेट लॉस के अलावा चावल की इन वैराइटी में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। फाइबर युक्‍त चीजों का सेवन करने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है और ज‍िन लोगों को इंडाइजेशन या गैस की समस्‍या होती है उन्‍हें चावल का सेवन फायदा करता है। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं ठंडी तासीर वाली ये 4 तरह की दाल, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

2. ब्राउन राइस (Brown rice)

आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्राउन राइस का सेवन करें। ब्राउन राइस में व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। ब्राउन राइस में फाइबर होता है ज‍िससे पेट जल्‍दी भर जाता है और आप कम खाते हैं। ब्राउन राइस का सेवन करने से मेटाबॉज‍िज्‍म भी अच्‍छा रहता है। ब्राउन राइस के एक कप में करीब 200 कैलोरीज होती हैं। 

3. ब्‍लैक राइस (Black rice)

ब्‍लैक राइस का रंग गहरा होता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं। काले चावल में व‍िटाम‍िन, बी6, ज‍िंक, फॉस्‍फोरस, फोलेट की मात्रा मौजूद होती है। अगर एक कप की बात की जाए तो उसमें करीब 160 कैलोरीज होती हैं। 

4. बैंबू राइस (Bamboo rice)

bamboo rice

image source: samayam

वजन घटाने के ल‍िए आप बैंबू राइस का भी सेवन कर सकते हैं। बैंबू राइस का सेवन ज्‍यादातर पहाड़ी इलाकों में क‍िया जाता है। एक कप बैंबू राइस की बात करें तो उसमें 160 कैलोरीज होती हैं। बैंबू राइस को बैंबू यानी बांस में रखकर ही पकाया जाता है। इस चावल में फाइबर और प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें फैट कंटेंट बहुत कम होता है और व‍िटाम‍िन बी, कैल्‍श‍ियम और फॉस्‍फोरस की अच्‍छी मात्रा होती है।

इसे भी पढ़ें- नवरात्र व्रत में डायबिटीज रोगी खाएं ये 7 आहार, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी

5. हैंड पाउनडेंड राइस (Hand pounded rice) 

कच्‍चे हैंड पाउंडेड राइस के एक कप में करीब 170 कैलोरीज होती हैं। इस चावल में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है, वेट लॉस के ल‍िए आप इनका सेवन कर सकते हैं। इनमें भी फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। ये आपकी गट हेल्‍थ के ल‍िए अच्‍छे होते हैं। आप पत्‍तागोभी वाले चावल का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। पत्‍तागोभी वाले चावल में चावल की मात्रा कम और पत्‍तागोभी ज्‍यादा होती है, सब्‍जी में मौजूद व‍िटाम‍िन ए और सी आपकी बॉडी हेल्‍दी रहती है।    

राइस में स्‍टॉर्च होता है ज‍ि‍ससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, ब्‍लड शुगर लेवल को मेनटेन करने के ल‍िए आपको चावल के साथ सब्‍जी को भी डाइट में शाम‍िल करना है।    

main image source: pcdn.co

Disclaimer