Doctor Verified

गर्मियों में खाएं ठंडी तासीर वाली ये 4 तरह की दाल, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

Pulses for Summer Season: गर्मियों में आप ठंडी तासीर वाली दालों का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलेगा, शरीर में ठंडक भी बनी रहेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
गर्मियों में खाएं ठंडी तासीर वाली ये 4 तरह की दाल, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

Pulses for Summer Season in Hindi: गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने, पेट की जलन को शांत करने के लिए हम शरबत, स्मूदी और जूस जैसे कोल्ड ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं। लेकिन शरीर को ठंडा रखने के लिए सिर्फ जूस आदि पीना ही काफी नहीं है। इसके लिए हमें अपने खाद्य पदार्थों की ओर भी (Summer Diet Plan in Hindi) ध्यान देने की जरूरत होती है। 

जी हां, गर्मियों में हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनकी तासीर ठंडी या सामान्य होती है। ताकि शरीर का तापमान स्थिर बना रहे। आज हम बात कर रहे हैं, कुछ ऐसे दालों की जिन्हें गर्मी के मौसम (Pulses to Eat in Summer) में आसानी से खाया जा सकता है। साथ ही इन दालों को खाने से शरीर का तापमान भी नहीं बढ़ता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें गर्मियों में कौन-कौन सी दाल खानी चाहिए (Garmiyo me kaun si dal khani chahiye)-

moong dal

गर्मियों में कौन सी दाल खानी चाहिए? (Pulses To Eat In Summer)

गर्मी के मौसम में आप सभी तरह की दालों का सेवन नहीं कर सकते हैं। गर्मियों में ठंडी तासीर की दालों का सेवन करना अधिक लाभकारी होता है। गर्मियों में आप मूंग, उड़द, चने जैसी ठंडी तासीर वाली दालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

1. मूंग दाल: Moong Dal ke Fayde: Moong Dal Benefits

मूंग दाल सबसे पौष्टिक दालों में से एक है। मूंग दाल में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं। गर्मियों में मूंग दाल (Moong Dal ke Fayde in Hindi) खाना बेहद फायदेमंद होता है। मूंग दाल की तासीर बहुत ठंडी होती है, ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है। मूंग दाल खाने से पेट में जलन, गर्मी जैसी समस्या से बचाव होता है। 

मूंग दाल (Moong Dal Benefits,) खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। मूंग की दाल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और गर्भावस्था के दौरान भी किया जा सकता है। मूंग की दाल (Moong Dal Benefits in Hindi) में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया में भी सुधार करता है। इतना ही नहीं मूंग की दाल में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिया यानी कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव भी पाया जाता है। यह रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है।

इसे भी पढ़ें - अपनी डाइट में शामिल करें दाल पालक की सब्जी, मिलेंगे ये 5 लाभ

2. उड़द की दाल: Urad Dal Benefits: Urad Dal ke Fayde

उड़द की दाल (Urad Dal Benefits in Hindi) में विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। उड़द की दाल की तासीर ठंडी होती है,  इसलिए आप गर्मियों में इस दाल का सेवन आसानी से कर सकते हैं। उड़द की दाल को अंग्रेजी में ब्लैक ग्राम (Urad Dal in English) कहा जाता है। उड़द की दाल फायदेमंद होती है

उड़द की दाल (Urad Dal ke Fayde in Hindi) सूजन कम करने, बुखार ठीक करने में कारगर है। इसके साथ ही उड़द की दाल पुरुषों के लिए भी फायदेमंद होती है। उड़द की दाल (Urad Dal Benefits in Hindi) स्पर्म काउंट, सैक्सुअल स्टैमिना को भी बढ़ाता है। उड़द की दाल पाचन और हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में कारगर है। लेकिन गठिया, दमा के रोगियों को उड़द की दाल का सेवन कम ही करना चाहिए। 

soyabean dal

3. सोयाबीन की दाल: Soyabean ki Dal Benefits in Hindi

सोयाबीन की दाल प्रोटीन (Soyabean ki Dal Protein) से भरपूर दालों में से एक है। सोयाबीन में प्रोटीन सबसे अधिक मात्रा में होता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए। गर्मियों में सोयाबीन की दाल खाना काफी फायदेमंद होती है। इससे शरीर का तापमान भी स्थिर रहता है।

सोयाबीन की दाल (Soyabean ki Dal ke Fayde) खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, ऊर्जा, कैल्शियम और पैटोशियम मिलता है। सोयाबीन की दाल हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती है। सोयाबीन (Soyabean ki Dal Benefits in Hindi) रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखती है। सोयाबीन में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

इसे भी पढ़ें - पित्त प्रकृति के लोगों को नहीं खानी चाहिए ये 4 तरह की दाल, शरीर में बढ़ सकती हैं समस्याएं

4. चने की दाल: Chane ki Dal ke Fayde: Chane ki Dal Benefits

चने की दाल आयरन, प्रोटीन, ऊर्जा और फोलेट से भरपूर होती है। डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि गर्मियों में चने की दाल (Chane ki Dal Benefits) का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। आप लौकी के साथ चने की दाल (Lauki aur Chane ki Dal ki Sabji) बना सकते हैं। लौकी और चने की दाल की सब्जी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

चने की दाल (Chane ki Dal ke Fayde) खाने से पेट की सारी समस्याएं दूर होती हैं। शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है, वही चने की दाल खाने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। चने की दाल फाइबर से भरपूर होती है, इसे वजन घटाने में कारगर माना जाता है।

Pulses for Summer Season in Hindi: गर्मी के मौसम में आपको मूंग की दाल, चने की दाल, उड़द की दाल और सोयाबीन की दाल का सेवन करना चाहिए। वहीं कुल्थी की दाल, मसूर की दाल आदि के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इनकी तासीर बहुत गर्म होती है, इससे पेट में गर्मी बढ़ सकती है।

Disclaimer