लौकी और चने की दाल की सब्जी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

Bottle Gourd and Chana Dal: लौकी और चने की दाल की सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जानें इसके फायदे और रेसिपी- 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Mar 21, 2022
लौकी और चने की दाल की सब्जी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें इसकी हेल्दी रेसिपी

Bottle Gourd and Chana Dal: स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान-पान जरूरी होता है। इसके लिए डाइट में सब्जी, दाल आदि को शामिल करने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग सब्जी और दाल दोनों मिक्स करके बनाते हैं। इसमें लौकी और चने की दाल की सब्जी (Bottle Gourd and Chana Dal) सबसे फेमस है। अधिकतर लोग गर्मियों में लौकी और चने की दाल की सब्जी खाना पसंद करते हैं। यह सब्जी स्वादिष्ट और काफी पौष्टिक होती है। इसलिए आपको इसे अपनी डाइट (Bottle Gourd and Chana Dal) में जरूर शामिल करना चाहिए।  

लौकी में पोषक तत्व (Bottle Gourd Nutrition)

लौकी (Bottle Gourd in Hindi) कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लौकी प्रोटीन, मिनरल्स का अच्छा सोर्स होता है। साथ ही लौकी (Lauki ke Fayde in Hindi) में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, जिंक और पोटैशियम भी होता है। लौकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। साथ ही लौकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। 

चने की दाल के पोषक तत्व (Chana Dal Nutrition)

दाल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चने की दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होता है। चने की दाल में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। इसके अलावा चने की दाल (Chane ki Dal ke Fayde in Hindi) में कुछ मात्रा में आयरन और कैल्शियम भी होता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में चना दाल जरूर शामिल करनी चाहिए।

लौकी और चने की दाल की सब्जी के फायदे (Bottle Gourd and Chana Dal Benefits)

अगर आपको लौकी या चने की दाल अलग-अलग खाना पसंद नहीं है, तो आप इन दोनों को मिक्स करके सब्जी बना सकते हैं। लौकी और चने की दाल की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होती है। लौकी और चने की दाल (Lauki or chane ki dal ke fayde) की सब्जी में प्रोटीन भरपूर होता है। जानें लौकी और चने की दाल के फायदे-

1. पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो आपको लौकी और चने की दाल की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। लौकी और चने की दाल की सब्जी पाचन को मजबूत बनाता है। इससे कब्ज, उल्टी, डायरिया की समस्या दूर होती है। चने की दाल और लौकी की सब्जी गैस की परेशानी को भी दूर करती है।

इसे भी पढ़ें - दुबले-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं दलिया, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

2. प्रोटीन का अच्छा सोर्स

चने की दाल और लौकी में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में होता है। प्रोटीन लेने के लिए आप लौकी और चने की दाल की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत बनेगी, प्रोटीन की कमी भी पूरी होगी।

3. कोलेस्ट्राल लेवल घटाए 

लौकी में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। लौकी और चने की दाल की सब्जी खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी आप लौकी और चने की दाल की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

4. वजन नियंत्रण में रखे

अगर आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो लौकी और चने की दाल की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चने की दाल में फाइबर अधिक होता है, ऐसे में इस सब्जी को खाने से भूख जल्दी नहीं लगती। आप ओवरइटिंग से बचते हैं, वजन नियंत्रण में रहता है।

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 6 ड्राई फ्रूट्स, दुबले-पतले हैं तो डाइट में जरूर करें शामिल

लौकी और चने की दाल की सब्जी कैसे बनाते हैं? (Bottle Gourd and Chana Dal Recipe)

  • लौकी और चने की दाल की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आप चने की दाल को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।
  • लौकी को छीलकर धो लें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब एक प्रेशर कुकर में तेल गर्म करें। इसमें जीरा का तड़का लगाएं।
  • इसके बाद इसमें प्याज डालें। सुनहरा होने तक पकाएं।
  • फिर टमाटर, नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, हरी मिर्च डाल लें।
  • सभी को अच्छी तरह से पकाएं। इसके बाद इसमें लौकी के टुकड़े और चने की दाल डाल दें।
  • इसे अच्छी तरह से मिलाएं और 2-3 सीटी तक आने तक पकने दें। 
  • तैयार लौकी और चने की दाल की सब्जी को आप रोटी, चावल के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

आपको भी लौकी और चने की दाल की सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसका स्वाद बढ़ाने आप ऊपर से नींबू निचोड़कर डाल सकते हैं।  

Disclaimer