त्वचा की इन 5 समस्याओं से छुटकारा दिलाता है लौकी का रस, जानें इस्तेमाल का तरीका

लौकी के रस को स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से र‍िंकल्‍स, एक्‍ने, सूजन आद‍ि समस्‍याएं दूर होती हैं, चल‍िए जानते हैं इसके लाभ और इस्‍तेमाल का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 25, 2021Updated at: Aug 25, 2021
त्वचा की इन 5 समस्याओं से छुटकारा दिलाता है लौकी का रस, जानें इस्तेमाल का तरीका

वैसे तो लौकी का जूस पीने से स्‍क‍िन अंदर से साफ होती है और ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है ज‍िसका असर बाहरी त्‍वचा पर पड़ता है पर लौकी के रस को एप्‍लाई करने से भी आपकी स्‍क‍िन से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर होती हैं। लौकी के रस से स्‍क‍िन की गंदगी दूर होती है और स्‍क‍िन का ऑयल बैलेंस होता है ज‍िससे एक्‍ने और ब्रेकआउट्स नहीं होते। इस लेख में हम स्‍किन के ल‍िए लौकी के फायदों पर चर्चा करेंगे और इस्‍तेमाल कर तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

lauki for skin

(image source:vegfamily)

1. दाग-धब्‍बे दूर करने के ल‍िए एप्‍लाई करें लौकी का रस (Lauki juice cures spots on skin)

दाग-धब्‍बे की समस्‍या का उपाय ढूंढ रहें हैं तो इन्‍हें दूर करने के ल‍िए आप लौकी के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौकी के रस को स्‍क‍िन में एप्‍लाई करेंगे तो त्‍वचा साफ होगी और दाग-धब्‍बे कम होंगे। आप चाहें तो लौकी के रस को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं या हल्‍दी में म‍िलाकर चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं ये नैचुरल प्राइमर, ऑयली स्‍क‍िन के कारण ओपन पोर्स (चेहरे पर गड्ढे) की समस्या होगी आसानी से दूर 

2. र‍िंकल्‍स दूर करे लौकी का रस (Lauki juice cures wrinkles)

लौकी के रस से र‍िंकल्‍स की समस्‍या दूर होती है। आप लौकी के रस को रोजाना एप्‍लाई करेंगे तो एज‍िंग साइंस कम होंगे और त्‍वचा टाइट होगी। लौकी के रस में व‍िटाम‍िन सी और ज‍िंक की मात्रा मौजूद होती है ज‍िससे समय से पहले एज‍िंग साइंस की समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है। चेहरे के साथ-साथ आपको लौकी का रस गर्दन पर भी एप्‍लाई करना चाह‍िए।

3. एक्‍ने की समस्‍या दूर करे लौकी का रस (Lauki juice cures acne)

lauki for acne

(image source:clevelandclinic)

ज‍िन लोगों को एक्‍ने का इलाज नहीं म‍िलता वो महंगी क्रीम में पैसे लगाते हैं पर उपाय तो आपके घर में ही है। हम सबके घरों में लौकी की सब्‍जी बनती है आपको उसी लौकी के रस का इस्‍तेमाल करना है ज‍िससे चेहरे पर एक्‍ने की समस्‍या दूर हो जाए। इसके ल‍िए आप लौकी का रस न‍िकालकर रख लें फ‍िर उसमें गुलाब जल म‍िलाएं और जहां एक्‍ने हैं वहां एप्‍लाई करें, इससे एक्‍ने जल्‍द दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- हल्दी फेस क्लींजर से रोज चेहरा साफ करें और पाएं बेदाग-निखरी त्वचा, जानें इसे घर पर बनाने का

4. आंखों के नीचे आई सूजन को दूर करे लौकी का रस (Lauki juice cures baggy eyes)

lauki for swelling

(image source:ctfassets.net)

अगर आप बैगी आई या आंखों के नीचे आई सूजन से छुटकारा चाहते हैं तो लौकी के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौकी के रस में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है ज‍िससे वो स्‍क‍िन पर लगते ही कूल‍िंग इफेक्‍ट देता है। लगातार स्‍क्रीन पर काम करने के दौरान ज‍िन लोगों की आंखों में सूजन आ जाती है उन्‍हें आंखों के नीचे कॉटन बॉल की मदद से लौकी का रस एप्‍लाई करना चाह‍िए इससे सूजन दूर हो जाएगी, आंखों के नीचे रस को एप्‍लाई करके आप 20 म‍िनट तक रखें फ‍िर साफ कर लें, आप चाहें तो लौकी की स्‍लाइस या कद्दूकस की हुई लौकी भी आंखों के नीचे रख सकते हैं। 

5. मुरझाई स्‍क‍िन को र‍िपेयर करे लौकी का रस (Lauki juice repairs dull skin)

अगर आपकी स्‍क‍िन में न‍िखार नहीं है और त्‍वचा बूझी सी महसूस होती है तो आप लौकी के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौकी के रस में म‍िनरल, एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, व‍िटाम‍िन मौजूद होता है ज‍िससे स्‍क‍िन में ग्‍लो आता है। आप लौकी के रस को सीधे चेहरे पर एप्‍लाई कर सकते हैं, इसे टोनर के रूप में रोजाना इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है, आप लौकी का रस न‍िकालकर एक स्‍प्रे बॉटल में स्‍टोर कर लें और उसे फ्र‍िज में रख दें फ‍िर रोजाना चेहरे को साफ करके लौके के रस को एप्‍लाई करें। 

लौकी के रस को एप्‍लाई करने के साथ-साथ अपनी डाइट में भी जरूर शाम‍िल करें ताक‍ि त्‍वचा बाहर से ही नहीं बल्‍क‍ि अंदर से भी हेल्‍दी रहे। 

(main image source:amazon,food.unl.edu)

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer