झुर्रियां दूर करने के लिए बेस्ट है नींबू का तेल, जानें इस्तेमाल और बनाने का तरीका

झुर्रियां की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप नींबू का तेल को घर पर तैयार कर सकते हैं, आइए जानते हैं नींबू का तेल बनाने का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
झुर्रियां दूर करने के लिए बेस्ट है नींबू का तेल, जानें इस्तेमाल और बनाने का तरीका

झुर्रियां की समस्‍या से छुटकारा कैसे पाएं? उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा पर झुर्रियां की समस्‍या बढ़ने लगती है, इसे ठीक करने के ल‍िए आप नींबू के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है जो एज‍िंग साइंस जैसे काले घेरे, झुर्रियां दूर करने में मदद करता है। नींबू के तेल को आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं। घर पर बना नींबू का तेल कैम‍िकल फ्री होगा और आपकी स्‍क‍िन को ज्‍यादा फायेदा पहुंचाएगा। इस लेख में हम घर पर नींबू का तेल बनाने का तरीका और उससे झुर्रियां की समस्‍या दूर करने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

lemon oil benefits

झुर्रियां की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है नींबू के तेल? (How lemon oil may cure wrinkles)

नींबू में व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। बाजार में जो भी एंटी-एज‍िंग प्रोडक्‍ट्स म‍िलते हैं उसमें व‍िटाम‍िन सी जरूरी होता है। नींबू से बनने वाले तेल में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण हाते हैं। नींबू का तेल लगाने से स्‍क‍िन में मौजूद झुर्रियां कम हो सकती हैं।

झुर्रियां दूर करने के लिए नींबू के तेल का इस्‍तेमाल कैसे करें? (How to use lemon oil to cure wrinkles)

आपको इस बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि नींबू का तेल स्‍क‍िन पर लगाने के बाद धूप में नहीं जाना है, ऐसा करने से स्‍क‍िन सैल्‍स डैमेज हो सकते हैं क्‍योंक‍ि स‍िट्र‍िस ऑयल लगाने से स्‍क‍िन, सूरज की रौशनी में ज्‍यादा संवेदनशील हो जाती है। आप रात को ये तेल लगाकर सो सकते हैं।

1. नींबू का तेल+अरंडी ऑयल (Lemon oil + castor oil)

lemon oil uses

झुर्रियों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप नींबू का तेल और अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अरंडी के तेल में फैटी एस‍िड मौजूद होता है, इससे त्‍वचा में कोलाजन की मात्रा बढ़ती है ज‍िससे दाग और झुर्रियां कम होती हैं। आप दोनों तेल को म‍िक्‍स करके चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। आप इस म‍िश्रण को हफ्ते में एक बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

2. नींबू का तेल+एलोवेरा+नार‍ियल का तेल (Lemon oil + alovera + coconut oil)

नींबू के तेल में एलोवेरा म‍िलाकर लगाने से भी झुर्रियों की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप एलोवेरा के पत्‍तों से ताजा जेल न‍िकालकर उसे नींबू के तेल में म‍िक्‍स करें और उसमें नार‍ियल का तेल म‍िला लें। चेहरे पर लगाकर एक घंटे बाद चेहरा धो लें। एलोवेरा जेल, स्‍क‍िन में एज‍िंग साइंस को कम करने का काम करता है। एलोवेरा के इस्‍तेमाल से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और झुर्रियां कम होती हैं। आप इस म‍िश्रण को हफ्ते में दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Lemon For Acne: पिंपल-फ्री स्किन पाने के लिए इन 3 तरीकों से करें नींबू का इस्‍तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

3. नींबू का तेल+हल्‍दी+पानी (Lemon oil + haldi + water)

lemon oil for wrinkles

हल्‍दी में एंटी-फोटोएज‍िंग गुण होते हैं, इससे त्‍वचा में मौजूद एज‍िंग साइंस को कम क‍िया जा सकता है। झुर्रियों से बचने के ल‍िए आप नींबू का तेल और हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हल्‍दी में नींबू का तेल म‍िलाकर उसे 10 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें, आप उसमें दो बूंद गरम पानी डालें और म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इस म‍िश्रण को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

4. नींबू का तेल+कलौंजी ऑयल (Lemon oil + kalonji oil)

झुर्रियों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप नींबू के तेल में आप कलौंजी ऑयल म‍िक्‍स करके लगा सकते हैं। कलौंजी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, कलौंजी ऑयल की मदद से एज‍िंग साइंस कम होते हैं। आप कलौंजी ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

5. नींबू का तेल+शहद (Lemon oil + honey)

झुर्रियों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप नींबू के तेल में शहद बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद में एज‍िंग साइंस कम करने की प्रॉपर्टीज होती हैं और नींबू में मौजूद व‍िटामिन सी, र‍िंकल्‍स, काले घेरे आद‍ि की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू के तेल में दो कुछ बूंद गुनगुना पानी डालें और उसमें शहद म‍िला दें। इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद चेहरा साफ कर लें। आप इस म‍िश्रण को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Lemon Storage Tips: नींबू को फ्रिज में स्टोर करना है कितना सही? जानें नींबू को स्टोर करने के 5 तरीके

घर पर नींबू का तेल बनाने का तरीका (How to make lemon oil at home)

how to make lemon oil

नींबू का तेल बनाने के ल‍िए आपको नींबू के छ‍िलके, नार‍ियल का तेल और पानी की जरूरत होगी। आप तीन आसान स्‍टेप्‍स में नींबू का तेल बना सकते हैं, चल‍िए जानते हैं कैसे-

1. पहला स्‍टेप: नींबू का तेल बनाने के ल‍िए नींबू को साफ कैसे करें? 

  • नींबू का तेल बनाने के ल‍िए आप 5 से 6 नींबू लें और उसे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें। 
  • नींबू जब धुल जाएं तो उसे ड्राय होने के ल‍िए रख दें। 
  • नींबू का छ‍िलका छीलकर न‍िकाल लें। 
  • नींबू के छ‍िलके को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। 

 2. दूसरा स्‍टेप: नींबू के छ‍िलके में ही तेल होता है 

  • नींबू ते छ‍िलके में तेल मौजूद होता है, आप उसे एक साफ बर्तन में रख दें। 
  • एक बर्तन को आधा पानी से भरें और पानी को उबालें। 
  • पानी उबलने के बाद गैस धीमी कर दें। पानी वाले बर्तन में एक बाउल रखें। 
  • बाउल में नींबू के छि‍लके और करीब एक कप नार‍ियल का तेल डालें।
  • आप नार‍ियल के तेल की जगह बादाम के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।  
  • बर्तन पर ढक्‍कन लगाकर एक घंटे के ल‍िए धीमी आंच पर रख दें। 

3. तीसरा स्‍टेप: तेल ठंडा होने के बाद क्‍या करें? 

  • तेल को तीन से चार घंटों के ल‍िए ठंडा होने के ल‍िए छोड़ दें।
  • तेल को ठंडा होने के बाद आपको उसे छानना है। 
  • तेल को छानने के ल‍िए साफ सूती कपड़े की मदद से साफ बर्तन में न‍िकाल लें। 
  • ऐसा करने से नींबू के छ‍िलके, तेल से अलग हो जाएंगे। 
  • जो तेल तैयार हुआ है उसे एक कंटेनर में रखें। 

आप तेल को तैयार करके फ्र‍िज में भी रख सकते हैं, ये कम से कम एक महीने तक खराब नहीं होगा। कोश‍िश करें क‍ि तेल को एक हफ्ते में ही इस्‍तेमाल कर लें।

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer