बालों पर लौकी का रस लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

बालों पर लौकी का रस लगाने से कई समस्याएं दूर होती हैं। यहां जानें इसके फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 19, 2021Updated at: Jul 19, 2021
बालों पर लौकी का रस लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

बालों की समस्या आज के समय में जी का जंजाल बन चुकी हैं। आज के समय में अमूमन लोग बालों की समस्या से ग्रस्त हैं। खराब लाइफस्टाल और असंतुलित खान-पान के कारण लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने और झड़ने लगे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक अचूक नुस्खा बताएंगे। जी हां, बालों पर लौकी का रस लगाने से बालों की कई समस्याओं से राहत मिलती है। लौकी के रस में विटामिन बी (बायोटिन) पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने और झड़ने से रोकने में मदद करता है। यह आपके स्कैल्प में जमा गंदगी को साफ करने के साथ ही बालों में मौजूद टॉक्सिन्स का सफाया करने में मददगार होता है। चलिए जानते हैं बालों पर लौकी का रस लगाने के कुछ फायदों के बारे में। 

hairloss

1. बालों का झड़ना कम करे (Prevents Hair Fall)

बालों का टूटना और झड़ना कम करने में भी लौकी का रस अहम भूमिका निभाता है। लौकी का रस आपके स्कैल्प तक पहुंचकर स्कैल्प के बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उन्हें प्रॉपर नरिशमेंट प्रदान करता है। जिससे बालों को नमी मिलती है और बालों का टूटना और झड़ना काफी हद तक कम होता है। इसके लिए आप लौकी के छिलकों को पीसकर उसका रस निकालें और अपने स्कैल्प पर इसकी मालिश करें। ऐसा करने से बालों तक सभी जरूरू पोषक तत्व मिलेंगे और बालों का टूटना कम होगा। 

इसे भी पढ़ें - ऑयली बालों के लिए 5 बेहतरीन कंडीशनर, जानें बनाने का तरीका 

2. गंजेपन से बचाए (Prevents Baldness)

बालों के लिए लौकी का रस किसी औषधी से कम नहीं माना जाता है। लौकी के रस में मुख्य रूप से थियामिन यानि विटामिन बी 1 पाया जाता है। जो रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ाकर आपके स्कैल्प तक सुचारू रूप से ऑक्सीजन की सप्लाई करता है, जिससे स्कैल्प बालों के विकास के लिए प्रतिक्रियाएं देता है। इस रस में पैंटोथेनिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसे एंटी स्ट्रेस विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। यह स्ट्रेस हार्मोन्स को नियंत्रित कर बालों की ग्रोथ में सहायता करता है। साथ ही आपको गंजेपन से भी बचाता है। इसके लिए आप लौकी के रस को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो इसमें तिल या फिर सरसों का तेल भी मिला सकते हैं। 

3. बालों को सफेद होने से रोके (Prevents Hair Greying)

आजकल कम उम्र में ही बालों का सफेद हो जाना किसी जटिल समस्या से कम नहीं है। बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाने के कारण बालों का प्राकृतिक रंग धीरे-धीरे उड़ने लगता है। ऐसे में स्कैल्प पर लौकी का रस लगाने से आपके बाल सफेद होने की समस्या दूर होती है। यह बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करता है। लौकी के रस में पाया जाने वाला बायोटिन यानि विटामिन बी आपके बालों से डिसकलरेशन की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप लौकी के रस को अपने स्कैल्प पर दही के साथ मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर इससे मसाज करें। इसके बाद इसे धो लें। इससे बालों का सफेद होना काफी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें - विटामिन बी-6 और बी-12 की कमी से जल्दी सफेद होते हैं आपके बाल, जानें कैसे करें शरीर में इनकी पूर्ति

4. स्कैल्प की गंदगी साफ करे (Cleans Scalp) 

स्कैल्प में गंदगी जमना भी बालों के टूटने और झड़ने का ही एक कारण माना जाता है। आमतौर पर स्कैल्प में धूल मिट्टी जम जाती है, जो आपके बालों की जड़ों को कमजोर बना देती है। ऐसे में लौकी के रस से स्कैल्प को धोने या फिर बालों पर इसकी मालिश करने से आपका स्कैल्प अंदरूनी रूप से साफ होता है और सभी टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं। 

roosi

5. डैंड्रफ से बचाए (Prevents Dandruff)

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी लौकी का रस काफी अच्छा माना जाता है। आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या बालों में सूखापन या फिर गंदगी आ जाने के कारण होती है। लौकी का रस आपके स्कैल्प को जरूरी पोषण देने के साथ ही बालों में नमी बनाए रखता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो लौकी के रस में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगा सकते हैं। आप चाहें तो इसे कच्चे दूध के साथ मिक्स करकर बालों की मसाज भी कर सकते हैं।  

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का रस बेहद फायदेमंद होता है। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer