सर्दियों में शुष्‍क होती खोपड़ी को नमी देने के 5 उपाय, रूसी हो जाएगी जड़ से खत्‍म

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्याओं में मुख्य रूप से रूसी और रूखे बाल आते हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के उपाय के बारे में पढ़ें ये लेख। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 03, 2019
सर्दियों में शुष्‍क होती खोपड़ी को नमी देने के 5 उपाय, रूसी हो जाएगी जड़ से खत्‍म

सर्दी आ गई है। ठंड के मौसम में त्वचा और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बरकरार रखने के लिए कई बदलावों की आवश्यकता होती है। अक्‍सर, सर्दियों के दौरान खोपड़ी (Scalp) शुष्‍क होने के साथ खुजली और रूसी या डैंड्रफ की समस्‍या होने लगती है। डैंड्रफ एक और आम समस्या है जो सर्दियों के दौरान अक्‍सर शर्मिंदगी का कारण बनता है। सर्दियों में खोपड़ी अत्‍यधिक शुष्‍क होने के कारण इससे संबंधित कई समस्‍याओं में योगदान करती है; इससे आपके बाल भी रूखे और शुष्क हो सकते हैं। सर्दी में होने वाली इन समस्‍याओं से बचने के लिए आपको अपनी खोपड़ी में सही नमी प्रदान करनी चाहिए। यदि आप भी सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ बालों और खोपड़ी की प्रमुख समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं हैं, तो कुछ घरेलू उपचार हैं जो इन समस्याओं से स्वाभाविक रूप से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपाय आपको खुजली वाली खोपड़ी का इलाज करने में मदद करेंगे और खोपड़ी में नमी बरकरार रखने के साथ रूसी को दूर करेंगे।

scalp

1. शुष्‍क खोपड़ी के लिए घरेलू उपचार

एलोवेरा

एलोवेरा आपको कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान दे सकता है। बालों से लेकर त्वचा तक यह कई समस्याओं का वन-स्टॉप समाधान है। यह आपकी खोपड़ी से सूखेपन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी खोपड़ी पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे कुछ समय के लिए रखें। बाद में अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें। आप एलोवेरा जेल को अपने बालों में भी लगा सकते हैं।

दही

दही भी आपकी खोपड़ी के लिए एक अद्भुत उपाय है। आपको बस इतना करना है कि कुछ दही लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय तक लगा रहने दें। बाद में अपने बालों को धो लें। दही आपको डैंड्रफ से लड़ने में भी मदद करेगा। आप दही के साथ थोड़ा तेल भी मिला सकते हैं और बेहतर लाभ के लिए इसे लगा सकते हैं।

scalp

2. खुजली वाली खोपड़ी के लिए घरेलू उपचार

चाय के पेड़ का तेल

चाय के पेड़ का तेल (Tea Tree Oil) खुजली खोपड़ी से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपने स्कैल्प पर चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदें लगा सकते हैं और अच्छी तरह से मालिश कर सकते हैं। एक वाहक तेल के साथ टी ट्री ऑयल में नारियल तेल मिला सकते हैं। दोनों को मिलाने के बाद इसे ठीक से लगाएं और रात भर छोड़ दें। अगले दिन अपने बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें: क्या आयरन की कमी से भी झड़ते हैं बाल? जानें आयरन और बालों की ग्रोथ का संबंध

एपल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) 

खुजली वाली खोपड़ी से राहत पाने के लिए आप एपल साइडर विनेगर भी आज़मा सकते हैं। एपल साइडर विनेगर को एक बड़े चम्‍मच से एक चम्‍मच लें और इसे चार बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं। रुई की मदद से इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए प्‍याज से ज्‍यादा उसका तेल है फायदेमंद, बाल बनते हैं घने और मजबूत

3. रूसी के लिए घरेलू उपचार

नारियल का तेल

नारियल का तेल आपके बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। यह किसी भी संक्रमण और रूसी की संभावना को कम कर सकता है। अपने बालों को धोने से एक रात पहले कुछ नारियल तेल की मालिश करें। आप थोड़े से नारियल को गर्म करके इससे मालिश भी कर सकते हैं।

एलोवेरा आपको डैंड्रफ से भी राहत दिलाएगा। हफ्ते में कम से कम दो बार दही के इस्तेमाल से आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer