Essential Oil Benefits: तनाव ही नहीं वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं इन 5 एसेंशियल ऑयल से मालिश

Essential Oil Benefits: एसेंशियल ऑयल आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद हैं। यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ, तनाव कम करने और वजन घटाने में मददगार हैं।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 27, 2019
Essential Oil Benefits: तनाव ही नहीं वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं इन 5 एसेंशियल ऑयल से मालिश

एक अच्‍छी सुगंध या खुशबू आपको तुरंत खुश कर आपके मूड को बेहतर बना सकती है। वास्तव में, एक अच्‍छी खुशबू आपको स्‍वस्‍थ और अस्‍वसथ बनाने में योगदान दे सकती है। लेकिन जब आपको हम यह दिलचस्प बात बताएंगे कि एक अच्‍छी सुगंध आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकती है, तो आप हैरान हो जाएंगे। जी हां क्‍योंकि एक सुगंध या गंध की भावना को हमारे बढ़ते वजन के लिए भी दोषी ठहराया जा सकता है। 

अगर आप वजन कम करना चाहते हें, तो आपके लिए यहां हम एक मजेदार बात बता रहे हैं। यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन यह सच है, कि कुछ एसेंशियल ऑयल ऐसे हैं, जो प्रभावी ढंग से आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मददगार हैं। आइए यहां हम आपको विस्‍तार में बताते हैं कि कौन से ऐसे एसेंशियल ऑयल हैं, जिन्‍हें आपको अपनी वेट लॉस जर्नी का हिस्‍सा बनाना है और कैसे इनका इस्‍तेमाल करना है। 

वजन घटाने में सहायक एसेंशियल ऑयल ( Essential oils for Weight Loss)

Pepermint

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल में ऐसी सुगंध होती है, जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। इतना ही नहीं पुदीने के तेल की खुशबू आपके वर्कआउट को अधिकतम करने में मदद करती है और मसल्‍स के दर्द और चोट में राहत दिलाने में मदद करता है। अब बात करें कि पुदीने का तेल आपके वजन को घटाने में कैसे सहायक है, तो इसका जवाब है, कि यह आपकी अचानक भूख को कम करता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है, जिससे आप एक्टिव रहते हैं। इस्‍तेमाल के लिए आप इस तेल की दो बूंद लें और अपनी गर्दन के पीछे लगाएं। 

नींबू का तेल 

नींबू को वैसे भी वजन घटाने के लिए जाना जाता है। अब नींबू पानी हो या नींबू चाय लेकिन कुछ शोध के अनुसार, नींबू के एसेंशियल ऑयल की खुशबू न्यूरोलॉजिकल गतिविधि को बेहतर बनाने में मदद करती है, जो शरीर में फैट बर्न करने वाले हार्मोन को बढ़ाती है। इस तेल के उपयोग से न केवल आपका मूड बेहतर होता है, बल्कि यह आपके पाचन को बढ़ावा देने और शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को बहार निकालने में भी मदद करता है।  इसका उपयोग करने के लिए आप इस तेल की कुछ बूंदों को अपने सलाद ड्रेसिंग, खाने और पानी में मिलाकर सेवन करें। (कुकिंग ऑयल को लेकर कंफ्यूज हैं? जानें कौन सा कुकिंग ऑयल है सेहत के लिए बेस्ट)

Lemon Oil

चकोत्‍तरा का तेल

चकोत्‍तरा में मौजूद खट्टे स्वाद में सक्रिय एंजाइम होते हैं, जो आपके वजन घटाने को घटाने में मददगार होते हैं। चकोत्‍तरा का तेल आपकी त्‍वचा से लेकर बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने और फैट बर्न करने में मदद करते हैं। यह तेल डी-लिमोनेन जैसे वजन कम करने वाले घटकों से भरपूर है। जिसकी वजह से यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करता है। इस तेल का सेवन और इस्‍तेमाल मसाज दोनों ही बेहद फायदेमंद है। यह आपकी भूख को कम करने में मदद करता है और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य में भी सुधार करता है। आप इस तेल का इस्‍तेमाल मसाज के तौर पर कर सकते हैं।

Grapefruit Oil

इसे भी पढें: हाई ब्‍लड प्रेशर (Hypertension) को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल

अदरक का तेल

अदरक आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है, जिसकी वजह से स्‍वाभाविक रूप से आपके वजन घटाने की प्रकिया तेज होती है। इसलिए अदरक की चाय को वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से आपकी कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।  अदरक के तेल की बात की जाए, तो यह आपके बाल झड़ने से लेकर वजन कम करने तक फायदों से भरा है। अदरक के तेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है, जो आगे मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, अदरक की उपस्थिति भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करती है, जो शरीर की सेलुलर ऊर्जा में सुधार करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है।  आप अदरक के तेल का इस्‍तेमाल अपने पेट के चारों ओर मसाज के रूप में करने के साथ-साथ खाने में भी कर सकते हैं।

इसे भी पढें: मेडिटेशन करते हैं मगर नहीं लगता है मन? इस्तेमाल करें ये 3 एसेंशियल ऑयल, मिलेगी तनाव से मुक्ति

दालचीनी का तेल

दालचीनी का तेल वजन घटाने से लेकर आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। दालचीनी के तेल से मीठे की क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती हैं और करता है। और इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एजेंट होते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को भी कम करते हैं। दालचीनी के तेल की सुगंध आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाती है और स्‍ट्रेस को कम करती है। जिससे आपको अच्‍छी नींद आती है और आपका वजन भी कंट्रोल रहता है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer