क्या आयरन की कमी से भी झड़ते हैं बाल? जानें आयरन और बालों की ग्रोथ का संबंध

आयरन की कमी होने पर शरीर में RBCs कम हो जाती हैं, जिसके कारण ऑक्सीजन पूरे शरीर में नहीं पहुंच पाता है। यही बालों के झड़ने का कारण बनता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 30, 2019Updated at: Nov 30, 2019
क्या आयरन की कमी से भी झड़ते हैं बाल? जानें आयरन और बालों की ग्रोथ का संबंध

क्या झड़ते बालों की समस्या आपको भी बहुत ज्यादा परेशान कर रही है? बाल हमारी आउटर ब्यूटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए बालों का झड़ना आमतौर पर लोगों को चिंतित कर देता है। मगर हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना बिल्कुल आम बात है। मगर यदि आप रोजाना इससे ज्यादा संख्या में अपने बाल खो रहे हैं, तो ये चिंता का विषय हो सकता है। एक बार पूरी तरह झड़ जाने के बाद बालों को दोबारा प्राकृतिक तरीके से उगाना बहुत मुश्किल होता है। मगर यदि शुरुआत में या बीच में ही झड़ते बालों की समस्या को रोक दिया जाए, तो आप अपने खोए हुए बालों को भी दोबारा पा सकते हैं।

अब बड़ा सवाल ये उठता है कि आज जिस तेजी से युवाओं में बाल झड़ने की समस्या बढ़ रही है, उसका कारण क्या है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों का झड़ना कई कारणों पर निर्भर करता है, जैसे- अनुवांशिक कारण, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, धूल-प्रदूषण और गंदगी, बालों की ठीक तरह से देखभाल न करना और सही लाइफस्टाइल न अपनाना। इन सबके बीच एक बात जो आपने कई बार सुनी होगी वो ये कि शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल झड़ते हैं। आज इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि शरीर में आयरन और आपके बालों का आपस में क्या संबंध है और क्या आयरन की कमी पूरी करके झड़ते बालों को रोका जा सकता है।

बालों की जड़ों को ऑक्सीजन की जरूरत होती है

देखिए, एक बात जो आपको अपने शरीर के बारे में जरूर पता होनी चाहिए, वो ये कि शरीर में जो भी जिंदा तत्व (Living Elements) हैं, उन्हें स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। अब सवाल ये उठता है कि बाल लिविंग एलिमेन्ट नहीं हैं, इसलिए इन्हें ऑक्सीजन की क्या जरूरत? तो इसका जवाब यह है कि बाल भले ही निर्जीव होते हैं, मगर इन्हें बनाने वाले अंग और पोषण देने वाले अंग जीवित होते हैं। इसलिए बालों के बढ़ने, घना होने, लहलहाने के लिए ऑक्सीजन बहुत जरूरी है।

बालों के फॉलिकल्स (रोमछिद्र) के जरिए बालों को पोषण मिलता है। इसलिए बालों में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए ही रोजाना सिर को किसी अच्छे तेल से मसाज करने की सलाह दी जाती है। मसाज करने से रक्तप्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) बढ़ता है और ब्लड के साथ ऑक्सीजन सर्कुलेट होता है।

इसे भी पढ़ें: कहीं बालों के गिरने और गंजेपन का कारण आपकी जीवनशैली तो नहीं है?

ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाने के लिए RBC जरूरी हैं

आपके शरीर में खून का काम यह है कि वो अलग-अलग पोषक तत्वों को उनके जरूरतमंद अंगों तक पहुंचाता रहे और इस्तेमाल के बाद बचे हुए वेस्ट मैटीरियल को किडनी में पहुंचा दे, ताकि किडनी उसे फिल्टर करके पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल दे। सुनने में ये काम बहुत आसान लगता है, मगर ग्रैविटी के खिलाफ जाकर पर्याप्त मात्रा में खून और ऑक्सीजन को सभी अंगों तक पहुंचाना आसान नहीं है। इस काम के लिए शरीर में लाल रक्त कणिकाएं (Red Blood Cells or RBCs) काम आती हैं। अगर आपके शरीर में RBCs की कमी हो जाए, तो पोषक तत्व अंगों तक ठीक तरह से नहीं पहुंचेंगे और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं सामने आएंगी।

आयरन RBCs को बनाने में मदद करता है

आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि आयरन शरीर में खून बढ़ाता है। दरअसल आयरन स्वयं खून नहीं बढ़ाता है, बल्कि आयरन शरीर में RBCs के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसलिए अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होगी, तो आपके शरीर में RBCs (लाल रक्त कोशिकाएं) भी कम होंगी। ऐसी स्थिति में आप कितने भी पोषक तत्व खाएंगे, वो आपके शरीर के सभी अंगों के काम ही नहीं आएंगे, क्योंकि वहां तक पर्याप्त मात्रा में पहुंचेंगे ही नहीं।

इसे भी पढ़ें: जानिये नए बाल उगाने के लिए किन विटामिन्स और मिनरल्स की होती है जरूरत

जितना ज्यादा आयरन की कमी होगी, उतने झड़ेंगे बाल

शरीर में आयरन की कमी को मेडिकल की भाषा में एनीमिया कहा जाता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होगी, तो रेड ब्लड सेल्स की कमी होगी। इससे आपके बालों के फॉसिल्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगा और आपके बाल झड़ते जाएंगे। इसलिए अगर आपके बालों के झड़ने का कारण आयरन की कमी है, तो आप आयरन वाले फूड्स खाकर इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer