Hair Care: बालों के लिए प्‍याज से ज्‍यादा उसका तेल है फायदेमंद, बाल बनते हैं घने और मजबूत

बालों की देखभाल करने से ही बालों का झड़ना, रूसी और बॉल्‍डनेस जैसी समस्‍याओं से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए प्‍याज का तेल फायदेमंद है।  

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 03, 2019
Hair Care: बालों के लिए प्‍याज से ज्‍यादा उसका तेल है फायदेमंद, बाल बनते हैं घने और मजबूत

किचन की जरूरतों के अलावा, प्याज के कई अन्य फायदे हैं। बालों का गिरना, रूसी, गंजापन, बालों का सफ़ेद होना- ये सभी कुछ ऐसी समस्‍याएं हैं जिनसे लगभग हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। जिसके कारण बालों का झड़ना, डैंड्रफ या गंजा होना जैसी कई समस्याएं होती हैं। सभी महिलाओं को मजबूत बाल और रूसी से मुक्त स्‍कैल्‍प नहीं मिलता है, लेकिन चिंता न करें। यहां इन समस्याओं के लिए एक उपाय है। ऐसी बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

क्‍यों फायदेमंद है प्‍याज का तेल 

प्‍याज का तेल औषधीय गुणों से युक्‍त है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी6, फोलेट, पोटेशियम, एंथोसायनिन, थियोस‍ल्‍फीनेट और सल्‍फर कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण प्रदान करते हैं। प्याज का तेल बालों को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक सिद्ध उपाय है। स्वस्थ और घने बाल सुनिश्चित करने के लिए यह व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला आयुर्वेदिक समाधान है। इस हेयर ऑयल को नियमित रूप से लगाने के लिए आपको बस एक निरंतर समर्पण की आवश्यकता है। इसके अलावा, इस जादुई तेल का उपयोग करने के साथ-साथ एक स्वच्छ पोषक तत्वों से भरे आहार का सेवन करना न भूलें।

hair-fall

बालों के लिए प्याज के तेल के फायदे

प्याज के रस के उपयोग से बालों के ग्रोथ साइकल के काफी अनुकूलन है। प्याज के तेल में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति कुछ एंजाइमों के प्रभाव को बढ़ाती है जो बालों के झड़ने को रोकने में काम करते हैं।

प्याज़ का तेल बालों को दोबारा बढ़ने में मदद करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। नियमित रूप से इस तेल का उपयोग प्रभावी रूप से बालों के झड़ने को रोकने और गंजापन का इलाज करेगा।

प्याज के तेल में सल्फर की प्रचुर मात्रा शामिल होती है, जिससे बालों का टूटना, झड़ना समाप्त होता है। प्याज के तेल में मौजूद अन्य पोषक तत्वों से भी बालों के ऑक्सीकरण को रोका जा सकता है। सल्फर की उपस्थिति भी आपको बालों के नियमित पीएच को बनाए रखने में मदद कर सकती है, जिससे बालों को जल्दी झड़ने से रोका जा सके।

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है हेयर सीरम, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

इस तेल को अपने बालों में मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलती है, और यह पोषित त्वचा के साथ घने और मजबूत बालों का विकास भी सुनिश्चित करता है।

अपनी खोपड़ी में प्याज के तेल का नियमित उपयोग किसी भी जीवाणु संक्रमण या रूसी को रोक सकता है। प्याज का तेल यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपके चमकदार और मजबूत बाल हैं। 

प्याज के तेल के लाभ को बढ़ाने के लिए किसी अन्य लाभकारी तेल के साथ जोड़ा जा सकता है। बेहतर लाभ के लिए जैतून या नारियल के तेल के साथ प्याज का तेल मिलाना बहुत स्वस्थ और अच्छा विकल्प है।

यह जादुई तेल आपके शैम्पू से पहले, कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो रूखेपन से बचने का अच्‍छा विकल्‍प है।

इसे भी पढ़ें: 30 के बाद सफेद होकर टूटने लगे हैं बाल तो आजमाएं ये 7 आसान टिप्स, गंजा होने से बच जाएंगे

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer