Doctor Verified

नवरात्र व्रत में डायबिटीज रोगी खाएं ये 7 आहार, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी

शुगर लेवल कंट्रोल में रहे, इसके लिए डायबिटीज रोगियों को नवरात्रि व्रत में डाइट का ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज रोगी नवरात्रि व्रत में क्या खा सकते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
नवरात्र व्रत में डायबिटीज रोगी खाएं ये 7 आहार, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी

Diabetes Friendly Food for Navratri in Hindi: कल से चैत्र नवरात्र शुरू होने वाले हैं। देशभर में करोड़ लोग नवरात्र के दौरान व्रत रखते हैं। व्रत में सिर्फ सेंधा नमक ही खाया जाता है। ऐसे में शरीर को एनर्जेटिक रखने, शरीर को ऊर्जा देने के लिए कई लोग खीर या अन्य मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन डायबिटीज रोगियों को मीठे खाद्य पदार्थों से नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

ऐसे में अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, साथ ही नवरात्रि का व्रत भी रखने वाले हैं तो अपनी डाइट का (Navratri Food for Diabetes People in Hindi) खास ध्यान रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप नवरात्रि के व्रत में खा सकते हैं। इन फूड्स से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी कौन-कौन से फूड्स खा सकते हैं।

kuttu ka aata

1. कुट्ट का आटा (Kuttu ka Atta Good for Diabetes)

कुट्टू एक प्रकार के अनाज का आटा है। कुट्टू का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अक्सर लोग नवरात्रि व्रत में कुट्टू की पुरी, कुट्टू डोसा या कुट्टू की रोटी बनाते हैं। कुट्टू के आटे (Kuttu ka Atta Benefits in Hindi) में धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। साथ ही यह मैग्नीशियम और मैंगनीज का भी अच्छा सोर्स है, ये कार्बोहाइड्रेट चयापचय के लिए जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें - Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मिलेगा भरपूर पोषण और दिनभर रहेगी एनर्जी

2. सिंघाड़े (Singhare ka Atta for Diabetes)

चैत्र नवरात्रि में सिंघाड़े के आटे की रोटियां भी खाई जाती हैं। डायबिटीज रोगी भी नवरात्रि के व्रत में सिंघारे का आटा खा सकते हैं। इसके अलावा अखरोट का आटा भी फायदेमंद होता है। अखरोट में फाइबर होता है, डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह लाभकारी होता है।

3. राजगीर आटा (Rajgira Atta for Diabetes )

राजगीर आटा भी आप नवरात्रि व्रत की डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको पूरा पोषण मिलेगा। साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी होगा। 

4. पनीर (Paneer for Diabetes in Hindi)

पनीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम और लिनोलिक एसिड अधिक होता है। डायबिटीज रोगियों के लिए भी पनीर फायदेमंद होते हैं। नवरात्रि व्रत में पनीर की भुरजी, पनीर टिक्का आदि का सेवन किया जा सकता है। इसमें विटामिन ए और ट्रांसफैट भी होता है। पनीर खाने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। पनीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

5. फ्रूट चाट (Fruit Chart for Diabetes Patient)

फल सभी के लिए जरूरी होते हैं, इनमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। फल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, साथ ही भूख भी नहीं लगती है। डायबिटीज रोगी भी नवरात्रि व्रत में फ्रूट्स खा सकते हैं। फ्रूट चाट खाना एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन आपको कितनी मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए यह आपके शुगर लेवल पर निर्भर करता है। डायबिटीज रोगी नवरात्रि व्रत में सेब, जामुन, पपीता, अमरूद और चेरी जैसे फलों का आसानी से सेवन कर सकते हैं। 

6. कद्दू  कटलेट (Kaddu Cutlet)

नवरात्रि व्रत में डायबिटीज रोगी कद्दू कटलेट भी ट्राई कर सकते हैं। कद्दू कटलेट नवरात्रि व्रत में खाया जाने वाला एक पौष्टिक और स्वादिष्ट डिश है। इसके लिए आप कद्दू को छीलकर टुकड़ों में काट लें। इसे प्रेशर कुकर में पकाएं, जब तक कद्दू नरम न हो जाए।

इसे भी पढ़ें - नवरात्र के व्रत के दौरान आपके लिए फायदेमंद हैं ये आहार, तली-भुनी चीजों से बनाएं दूरी

7. मखाने की खीर (Makhane ki Kheer)

मखाना काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आपको नवरात्रि व्रत में कुछ मीठा खाने के मन है, तो आप मखाने की खीर खा सकते हैं। इसमें आप ड्राय फ्रटूस्, मखाना, दूध और स्टीविया डाल सकते हैं। आप चाहें तो मखाने को स्नैक्स के रूप में भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें नारियल को क्रश करके भी डाल सकते हैं। 

Disclaimer