अगर आपको व्रत के दौरान एनर्जी की कमी और बार-बार भूख लगने की शिकायत से बचना है, तो व्रत के दौरान ये 5 चीजें खाना फायदेमंद होगा।

"/>

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मिलेगा भरपूर पोषण और दिनभर रहेगी एनर्जी

अगर आपको व्रत के दौरान एनर्जी की कमी और बार-बार भूख लगने की शिकायत से बचना है, तो व्रत के दौरान ये 5 चीजें खाना फायदेमंद होगा।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 09, 2019Updated at: Oct 11, 2021
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में खाएं ये 5 हेल्‍दी चीजें, मिलेगा भरपूर पोषण और दिनभर रहेगी एनर्जी

07 अक्टूबर से नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि, सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है, जिसे पूरे देश में साल में दो बार मनाया जाता है। भक्त नौ दिनों तक देवी दुर्गा के अलग-अलग अवतारों की पूजा करते हैं। माना जाता है कि देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतार हैं जो शक्ति का प्रतीक हैं। इन्हीं के आधार पर नवरात्रों में 9 दिनों तक जिसमें देवी दुर्गा की पूजा की जाती है और लोग उपवास करते हैं। नवरात्रों के दौरान अधिकांश लोग मांसाहारी भोजन छोड़ देते हैं जबकि कई अन्य अपने भोजन से प्याज और लहसुन को भी छोड़ देते हैं। इस दौरान अन्न छोड़कर फलाहार का सेवन किया जाता है। खासकर इस उपवास में साबुदाना खिचड़ी, फल चाट, खीर और कुट्टू के बने आहार नवरात्रि के मौसम में सबसे लोकप्रिय हैं। 

नवरात्रि में क्‍यों करते हैं उपवास?

आमतौर पर उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के एक बड़े हिस्से में लोग सभी नौ दिनों का उपवास रखते हैं। कुछ लोग त्यौहारों की अवधि के पहले और अंतिम दिन ही उपवास करना पसंद करते हैं। उपवास देवी को अपनी कृतज्ञता अर्पित करने का एक तरीका है। परंपरागत रूप से, शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन अशुभ और अपवित्र माना जाता है, लेकिन इसके पीछे ध्वनि विज्ञान भी है। इन उपवासों के दौरान लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज, लहसुन आदि खाने से बचते हैं। 

आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से, ये खाद्य पदार्थ नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और अवशोषित करते हैं और मौसमी बदलाव के दौरान इससे बचना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर में उस समय के आसपास कम प्रतिरक्षा होती है।

नवरात्रि उत्सव आपके मन को शांत और शरीर को फिट रखने का मौका देता है। कुट्टू अटा, सिंघाड़ा आटा, ताजी सब्जियां, दूध, दही और मखाने जैसे तत्व पसंद किए जाते हैं क्योंकि ये पेट के अनुसार हल्के होते हैं और इन्हें आसानी से पचाया जा सकता है। नियमित नमक के बजाय सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह शुद्ध और असंसाधित या अनप्रोसेस्‍ड होते हैं। जो लोग उपवास नहीं करना चाहते हैं, वे शाकाहारी सात्विक आहार का पालन कर सकते हैं। 

नवरात्रि व्रत में क्‍या खाएं 

1. साबूदाना खिचड़ी 

साबूदाना स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो उपवास करते समय आपको आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। साबुदाना, मूंगफली और हल्के मसालों से बना एक हल्का व्यंजन है। आप साबुदाना की खीर या साबुदाना वड़ा भी चुन सकते हैं, जो नवरात्रि के शानदार नाश्ते हैं।

2. कुट्टू का डोसा 

यदि आप डोसा खाने के शौकीन हैं, तो यह नवरात्रि में सामान्य कुट्टू की रेसिपी से अलग आप डोसा भी बना सकते हैं। जिस प्रकार से चावल का प्रयोग कर आलू भरकर डोसा बनाया जाता है उसकी प्रकार आप कुट्टू आटा का प्रयोग कर इसे बना सकते हैं। इसे पुदीना और नारियल की चटनी के साथ परोसना न भूलें।

3. मखाना खीर 

डेसर्ट एक प्रसन्‍नता के लिए प्रेरित करते हैं, यहां आपके लिए मखाना और नट्स के साथ कम वसा वाली खीर रेसिपी है। वजन बढ़ने के बारे में चिंता किए बिना आप इसे खा सकते हैं। यह स्वादिष्ट खीर रेसिपी आपके व्रत को और अधिक स्वादिष्ट बनाने वाली है!

इसे भी पढ़ें: नवरात्र में व्रत रखने से नहीं होती ये 3 बीमारियां, छूट जाती हैं बुरी आदतें

4. केला-अखरोट की लस्‍सी 

इस पौष्टिक पेय के साथ आप खुद को चार्ज कर सकते हैं। दही, केले, शहद और अखरोट से बनी लस्सी काफी फायदेमंद होती है। इस हेल्‍दी लस्सी को पीएं और दिन भर खुद को ऊर्जावान बनाए रखें। 

इसे भी पढ़ें: पोषण विशेषज्ञ रूजुता दीवेकर से जानें क्‍या है व्रत में खानपान का सही तरीका

5. अरबी कोफ्ता 

उपवास के दौरान नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के लिए आलू खाने से थक गए हैं तो इस स्वादिष्ट अरबी कोफ्ता रेसिपी को आज़माएं जो आपके लिए एक सही चाय टाइम स्नैक है।

Disclaimer