मोटापे के कारण भी कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, जोड़ों में अक्सर रहता है दर्द तो बरतें ये सावधानियां

मोटापे के कारण आपकी हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
मोटापे के कारण भी कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, जोड़ों में अक्सर रहता है दर्द तो बरतें ये सावधानियां

मोटापे के कारण आपको कई समस्या हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 से ज्यादा है, तो आप मोटापा की कटैगरी में आते है। दुनियाभर में कई लोग मोटापे की समस्या से परेशाना है और इससे हृदय रोग, डायबिटीज,स्लीप एपनिया और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है लेकिन क्या आपको पता है कि मोटापे के कारण आपकी हड्डियों और जोड़ों पर भी असर पड़ सकता है। अधिक वजन के कारण हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है और ये कमजोर भी हो जाते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियों और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम पर भी असर पड़ता है। आइए मोटापा के कारण हड्डियों और जोड़ों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में विस्तार से जानते है। 

अतिरिक्त वजन के कारण जोड़ों पर दबाव

आपकी हड्डियां जितना वजन उठा सकती है और अगर उससे अधिक आपका वजन है, तो इससे हड्डियां वजन संभाल नहीं पाती है और कमजोर हो सकती है। इससे आपके जोड़ों, कूल्हे और पीठ पर अत्यधिक भार पड़ता है क्योंकि वजन के हिसाब से आपकी हड्डियां मजबूत नहीं होती है और घुटनों के जोड़ों में दर्द या ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या हो सकती है। मोटापे के कारण आपको आपने साधारण कामों में भी परेशानी आ सकती है। जैसे सीढ़ियां चढ़ने और चलने के दौरान आप गिर सकते है। 

obesity-bone-problem

Image Credit- Freepik

अधिक वसा आपकी कोशिकाओं के लिए खतरनाक

मोटापा जैसी समस्या में आपके शरीर में वसा की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है, जिसके कारण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होता है, जिसे एडिपोसाइट्स कहते है। इससे आपके ऊतकों में दर्द, क्षतिग्रस्त और सूजन की परेशानी आ सकती है। दबाव पड़ने के कारण टेंडोनाइटिस की बीमारी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं में मोटापा बढ़ने से हो सकती हैं ये 8 शारीरिक और मानसिक समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

मोटापे से होने वाली जोड़ों की बीमारी

1. टेंडोनाइटिस

2. बर्साइटिस 

3. सूजन

4. दर्द

5. लालिमा

obesity-bone-problem

Image Credit- Freepik

बचाव के उपाय

1. हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप कूल्हे या रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करवा सकते है। कई बार लोगों को रिप्लेसमेंट से भी आराम मिल सकता है लेकिन मोटे लोगों में सर्जरी के दौरान संक्रमण, रक्त के थक्के और तंत्रिका चोट की संभावना हो सकती है। इसके अलावा मोटापा के कारण आपको अधिक एनेस्थीसिया देने की जरूरत होती है। 

2. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस से युक्त भोजन खाएं। इसके अलावा धूप सेंकन के लिए समय निकालें। 

3. मोटापा कम करने के लिए आप स्वस्थ दिनचर्या को अपनाएं और खानपान की संतुलित रखें। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। 

4. आप दिनभर में दो बार एक्सरसाइज करने की कोशिश करें। इसे आप आधा घंटे के लिए कर सकते हैं। इससे गाठिया दर्द की समस्या हो सकती है। 

5. खाने में आप फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम को शामिल करें। इससे अनावश्यक वजन नहीं बढ़ेगा।

6. इसके अलावा अब सुबह में खाली पेट आंवला जूस और ग्रीन टी भी पी सकते हैं। 

7. आप मोटापा कम करने के लिए अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं। 
Disclaimer