क्या रात के समय चावल खाना चाहिए ? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

रात में चावल खाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं लेकिन साथ ही अगर आपको इस तरह की स्वास्थ्य समस्याएं है, तो आपको चावल का सेवन रात में नहीं करना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
क्या रात के समय चावल खाना चाहिए ? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

चावल भारत के मुख्य भोजन में से एक है। कई लोगों के लिए तो चावल उनका पसंदीदा भोजन होता है। यह बनाना बेहद आसान होता है और इससे काफी मात्रा में ऊर्जा मिलती है और खासकर वर्किंग लोगों के लिए काम की व्यस्तता के बीच ये बेहतर तरीका है थकान से बचने और स्वादिष्ट खाना खाने का। चावल से आप कई तरह की डिश बना सकते हैं। जैसे फ्राई चावल, चावल राजमा और चावल छोले ये सभी खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। चावल कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्त्रोत है। इसके अलावा चावल में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, मैगेनीशियम, आयरन और पोटैशियम है। इसके बावजूद कई लोगों के मन में ये सवाल उठती है कि क्या हमें रात के समय में चावल खाना चाहिए क्योंकि कई लोगों का मानना है कि रात को चावल खाने में वजन बढ़ सकता है या फिर सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती है लेकिन इसके बार में आपको कई और तथ्यों के बारे में भी जानना चाहिए ताकि आप एक अंतिम निर्णय पर पहुंच सकें कि आपको रात में चावल खाना चाहिए या नहीं। 

रात को चावल खाने के फायदे 

1. कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्रोत

चावल कार्बोहाइड्रेट का एक मुख्य स्रोत है लेकिन भूरे चावल में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को एनर्जी और ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करता है। कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त एनर्जी से ही हम अपने दैनिक जीवन के कार्य कर पाते हैं। एक तरह से देखा जाए तो कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ईंधन का कार्य करते हैं, जिसकी वजह से हम अपने काम कर पाते हैं। 

RICE-EAT

Image Credit- Freepik

2. पेट की बीमारियों में लाभकारी

चावल पेट के लिए भी अच्छे और लाभप्रद माने जाते हैं। उबले चावल आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। साथ ही पेट दर्द और अपच की समस्या में भी काफी लाभदायक होता है इसलिए कई बार डॉक्टर भी आपको पेट की बीमारियों में चावल और दही खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा ब्राउन राइस भूरे चावल का अच्छा स्त्रोत भी है, इससे पेट साफ और स्वस्थ रहता है। 

इसे भी पढें- 'कच्चे चावल' खाने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें एक्सपर्ट से

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

आपका पाचन तंत्र भोजन से प्राप्त पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ले जाने का कार्य करता हैं, जिससे शरीर के सभी अंगों तक पोषक तत्व पहुंच पाते हैं और यह सुचारू रूप से अपना कार्य करते हैं। चावल पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे आपका कमजोर पाचन तंत्र ठीक हो सकता है। इसके अलावा कई पाचन संबंधी समस्याओं में भी यह लाभकारी होता है। हालांकि पेट की गर्मी होने पर भी आप चावल का सेवन कर सकते हैं। 

RICE-EAT

Image Credit- Freepik

क्या रात को चावल खाने चाहिए 

जैसा कि हम ऊपर इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि क्या हमें रात को चावल खाने चाहिए या नहीं। क्योंकि आमतौर पर लोग लंच में तो चावल का सेवन करते हैं लेकिन रात के समय में वजन कम कर रहे लोगों या सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो रात के समय में चावल न खाएं। इसके अलावा अगर आप चावल खा भी रहे है, तो रात में ब्राउन राइस खाने की कोशिश करें ताकि कार्ब्स की जगह आपको फाइबर की अधिक मात्रा मिले। इसके अलावा आपको आपने पूरे डाइट में प्रोटीन की मात्रा भी शामिल करनी चाहिए। 

अगर आप दिन में एक्सरसाइज करते हैं, तो थोड़ा चावल खा सकते हैं लेकिन अगर आपको शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं। दिनभर बैठकर लैपटॉप पर काम करने वालों को भी चावल की अधिक मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

RICE-EAT 

Image Credit- Freepik

रात को चावल खान के नुकसान

अगर चावल खाने के फायदे है, तो इसके कई नुकसान भी है। इससे कुछ खास स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों को रात में चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपकी उम्र अधिक है, तो रात में चावल खाने से डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको पहले से भी डायबिटीज की दिक्कत है, तो आप बिल्कुल चावल का सेवन न करें लेकिन अगर आप चावल का सेवन करना चाहते है, तो कार्ब्स के साथ आपको कुछ प्रोटीन की मात्रा का भी सेवन करना चाहिए ताकि इससे शरीर पर बुरा असर न पड़े। इसके अलावा साइनस और अस्थमा की समस्या में भी रात को चावल खाने से परेशानी बढ़ सकती है। अगर आपको मामूली खांसी या सर्दी-जुकाम भी है, तो चावल के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे गले की खराश बढ़ सकती है और साथ ही अगर सांस संबंधी समस्याओं में सांस फूलने की दिक्कत हो सकती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer