Doctor Verified

आजकल का खानपान कैसे खराब कर रहा है आपके पाचनतंत्र और आंतों की सेहत, जानें डॉक्टर से

शरीर को हेल्दी रखने के लिए आपकी आंतों और पाचन तंत्र का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है, जानें हेल्दी गट और हेल्दी पाचन तंत्र से जुड़े टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 08, 2022
आजकल का खानपान कैसे खराब कर रहा है आपके पाचनतंत्र और आंतों की सेहत, जानें डॉक्टर से

पूरी दुनिया में सेहत के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए दुनियाभर में 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे (World Health Day) के रूप में मनाया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ डे मानाने का उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करना है और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियों के प्रति लोगों को आगाह करना है। वर्ल्ड हेल्थ डे को ध्यान में रखते हुए ओन्ली माई हेल्थ (Only My Health) ने 'हेल्दी लिविंग' को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर हर दिन देश के जानें-मानें डॉक्टर के साथ लाइव सेशन चलाया जा रहा है। आज के लाइव सेशन में Onlymyhealth ने हेल्दी इजेस्टिव सिस्टम और आंत को हेल्दी रखने के मुद्दे पर एक्सक्लूसिव बातचीत की फोर्टिस अस्पताल कल्याण, मुंबई के सीनियर गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ राकेश पटेल से बातचीत की। चूंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का हेल्दी होना बहुत जरूरी है और पाचन तंत्र को हेल्दी बनाये रखने के लिए आंतों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। तो आइये डॉ राकेश से जानते हैं गट हेल्थ और पाचनतंत्र को हेल्दी रखने के लिए खानपान से जुड़ी किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है? खानपान से जुड़ी कौन सी चीजें हमारे पाचन तंत्र और आंतों की सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं?

आंतों का हेल्दी रहना क्यों है जरूरी? (What is Gut Health in Hindi)

अच्छी सेहत के लिए आंतों का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। आंते हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। आप जो भी भोजन करते हैं उसका पाचन आपकी आंतों में ही सुनिश्चित होता है। आंत का सबसे प्रमुख काम हमारे भोजन से हेल्दी और शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को सही तरीके से डाइजेस्ट करना है। इसके अलावा आंत से ही भोजन में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने का काम किया जाता है। शरीर की पाचन क्रिया में छोटी और बड़ी आंतों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अगर आपकी आंतें हेल्दी नहीं है तो इसकी वजह से आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आंतों का स्वास्थ्य खराब होने से आपके शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है और इसकी वजह से शरीर के पोषण में भी दिक्कत होती है। गट माइक्रोबायोटा के बिगड़ने की वजह से ही आपको समस्याएं होती हैं और इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

आंत और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के लक्षण (Unhealthy Gut And Digestion Symptoms in Hindi)

हमारे शरीर में किसी भी तरह की समस्या होने पर ये आपको कई तरह के संकेत देता है। उसी तरह से आंत और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में भी लक्षण दिखाई देते हैं। उदहारण के तौर पर जब आप जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं तो इसकी वजह से आपको अपच, गैस बनना, उल्टी होने जैसी समस्याएं होती हैं। ये समस्याएं आपके पाचन तंत्र आंतों में खराबी का संकेत होती हैं। आंतों का स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर होता है। डॉ राकेश बताते हैं कि गट माइक्रोबायोटा में गड़बड़ी होने की वजह से आपकी पर्सनालिटी पर भी असर पड़ता है। आपके पाचन तंत्र के कमजोर होने पर और आंतों का स्वास्थ्य बिगड़ने पर आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  • पेट खराब होना।
  • अधिक थका हुआ महसूस करना।
  • सोने में परेशानी।
  • उल्टी और मतली के लक्षण।
Tips-To-Improve-Gut-Health
 

हेल्दी गट के लिए ब्रेकफास्ट टिप्स (Breakfast Tips For Healthy Gut in Hindi)

हम जो भी भोजन करते हैं वह सीधे आंत में पहुंचता है और आंत में ही इन खाद्य पदार्थों से पौष्टिक तत्वों को निकाला जाता है। आंतों को हेल्दी रखने के लिए आपका खानपान बेहद संतुलित और हेल्दी होना चाहिए। रात भर के आराम के बाद सुबह का खाना हेल्दी होने से आपकी आंतों को फायदा मिलता है। सुबह के समय सिर्फ ऐसे ही फूड्स का सेवन करना चाहिए जो पाचन तंत्र और सेहत के हेल्दी माने जाते हैं। कुछ लोग जो ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो सिर्फ दक्षिण भारत में पाया जाता है और उन्हें अगर उत्तर भारतीय खाने दिए जाएं तो उनका पेट खराब हो सकता है। इसलिए आपको ब्रेकफास्ट के रूप में संतुलित डाइट का पालन करना चाहिए। डाइट में आपकी 30 ग्राम फैट, 1 ग्राम प्रति किलो प्रोटीन इन्टेक होना चाहिए। इसके अलावा डाइट में कार्ब्स और अन्य पोषक तत्वों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : Health Tips: पेट और आंतों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं ये 3 ईजी हैक्‍स

एक्स्ट्रीम फैट डाइट या किसी विशेष तरह की डाइट फॉलो करने से भी आपके गट और पाचन तंत्र को गंभीर नुकसान होता है। इसकी वजह से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसलिए आपको संतुलित डाइट का ही सेवन करना चाहिए।

हेल्दी लिविंग से जुड़े अन्य विषयों के बारे में पढने के लिए आप यहां क्लिक करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer