Health Tips: पेट और आंतों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं ये 3 ईजी हैक्‍स

आंतों का खराब स्‍वास्‍थ्‍य आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को गड़बड़ा सकता है। इसलिए आप इन 3 तरीकों से अपने आंत स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 25, 2020
Health Tips: पेट और आंतों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं ये 3 ईजी हैक्‍स

आपका आंत स्‍वास्‍थ्‍य आपकी सेहत को बनाए रखने के लिए काफी जरूरी होता है। आपके द्वारा खाया गया खाना आखिरी में आंत में टूट जाता है, जिससे यह रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकता है और शरीर को पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। लेकिन वहीं अगर आपका आंत स्‍वास्‍थ्‍य गड़बड़ा जाए, तो यह आपकी इम्‍युनिटी को कमजोर करने से लेकर इंफेक्‍शन और कई तरह की समस्‍याएं पैदा कर सकता है। एक स्वस्थ आंत, आपको स्वस्थ पाचन तंत्र और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया और प्रतिरक्षा कोशिकाएं को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह आपको बैक्टीरिया, वायरस और कवक के संक्रमण को रोकने में भी मदद कर करता है। इसके अलावा, आपका आंत स्‍वास्‍थ्‍य और मस्तिष्क भी एक दूसरे से जुड़े हैं। इसमें कुछ रसायन और न्यूरोट्रांसमीटर आपकी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, सेरोटोनिन, न्यूरोट्रांसमीटर है, जो खुशी की भावनाओं में योगदान देता है।

Gut Health

इस प्रकार आप जो खाते हैं वह यह निर्धारित कर सकता है कि आप कैसा महसूस करते हैं और कैसा व्यवहार करते हैं। इसलिए, अपने यदि आपका पेअ खुश है, तो आप खुश हैं और आप खुश हैं, तो आपका आंत स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर रहता है। हाल में हुई एक रिसर्च में भी यह पाया गया है कि खुश रहने से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्‍याएं दूर हो सकती हैं। आइए यहां हम आपको आंत को स्‍वस्‍थ रखने के कुछ आसान हैक्‍स बताते हैं। 

इसे भी पढ़ें: तनाव कम करने और डिप्रेशन से निपटने में मददगार है नींबू और हल्‍दी से बनी ये खास ड्रिंक

अपनी दिनचर्या बनाएं 

यदि आप अपनी एक सही दिनचर्या बनाते हैं, तो आपका आंत स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहता है। आप अपने सोने, खाने, उठने और व्‍यायाम का समय तय करें। यदि आपने एक रूटीन बनाकर उसका पालन कर लिया, तो आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। इसके अलावा, जो भी खाएं मन से खाएं और बिंज ईटिंग और शुगरी व फ्राइड फूड्स से बचें। आप डेयरी प्रॉडक्‍ट को ज्‍यादा से ज्‍यादा डाइट में शामिल करें। 

प्रोटीन है जरूरी 

Protein Rich Foods

वजन घटाने की बात हो या फिर स्‍वस्‍थ आंतों की बात, दोनों के लिए प्रोटीन जरूरी माना जाता है। प्रोटीन आपको अपने बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए जरूरी है। आप दिन की दो मील में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। इसके अलावा, आप डाइट में फल-सब्जियों को शामिल करें। यह आपको अपने पेट के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: कॉफी लवर हैं, तो ब्‍लैक कॉफी ही नहीं अब पिएं व्‍हाइट कॉफी, मिलेंगे ढेर सारे अद्भुत फायदे

आंतों को सुरक्षित रखने में मददगार खाद्य पदार्थों का करें सेवन 

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जो आपकी आंत स्‍वास्‍थ्‍य को सुरक्षित रखने और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। आप अपने खानपान में कच्‍ची, उबली और पकी सब्जियों को शामिल करें। कुछ फलों, नट्स, स्‍प्राउट्स और प्रीबायोटिक्‍स व प्रोबायोटिक्‍स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।  चूंकि प्रोबायोटिक्‍स और प्रीबायोटिक्‍स से भरपूर फूड्स आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, आप  रंग-बिरंगी या रंगीन फल-सब्जियों को डाइट में शामिल करें।  प्रीबायोटिक्‍स व प्रोबायोटिक्‍स से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए दही, फर्मेन्टेड डेयरी उत्‍पाद बकरी के दूध और फर्मेन्टड केफिर, माइक्रोएलगी, मिसो सूप, सौरक्राउट, अचार या कोम्बुचा आदि का सेवन करें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer